उत्तरकाशी : STP का रख रखाव रामभरोसे, सीवरेज प्लांट को संभालने के लिए ठेकेदार कंपनी की तलाश

उत्तरकाशी : STP का रख रखाव रामभरोसे, सीवरेज प्लांट को संभालने के लिए ठेकेदार कंपनी की तलाश

- in article, states, Uttarakhand, Uttarkashi
183
0
@admin
  • संतोष साह/ उत्तरकाशी

उत्तरकाशी के एस टी पी यानि सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के रख रखाव का जिम्मा रामभरोसे चल रहा है। स्वछ भारत अभियान पर भी यह एक तरह से तमाचा है क्योंकि आसपास के इलाके दुर्गंध फैलने की भी बात कर रहे हैं जो कि गंभीर प्रश्न है।

इधर लंबे समय से वर्क आर्डर काटकर सरकारी खर्च एक तरह से हजम हो रहा है। बताया जा रहा है कि वर्क आर्डर पर हरियाणा स्थित गुरुग्राम की आस्था इंवेरो प्राइवेट कंपनी के पास वर्क आर्डर पर इसके रख रखाव का जिम्मा है लेकिन वर्क आर्डर पर प्लांट मे महज जो खाना पूर्ति हो रही है औऱ दुर्गंध के आने की भी बात हो रही है वह सवाल खडे करती है।

सूत्रों के अनुसार इस वित्तीय वर्ष के अप्रैल में इसके रख रखाव का कार्य दे दिया जाना था लेकिन नहीं दिया गया। जानकारी मिली है कि पहले मार्च औऱ उसके बाद अप्रैल में यानि दो बार इसके टेंडर आमंत्रित किये गए। सवाल यह भी उठ रहे हैं कि कहीं विभाग ने गुपचुप टेंडर तो आमंत्रित नहीं किये अन्यथा कोई न कोई ठेकेदार कंपनी को जरूर भनक लगती। गौरतलब है कि नगर का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट ज्ञानसू मे है।

पहले यह प्लांट गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के अधीन था जो बाद मे जल संस्थान के हैण्डओवर हुआ। जल संस्थान के अधिशासी अभियंता बी,एस, डोगरा का कहना है कि दो बार टेंडर होने पर एस टी पी के लिए निविदा नहीं मिली। उन्होंने अब नवंबर अंत मे फिर से टेंडर निकालने की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

शामली जनपद की कमान मृदुभाषी एवं व्यवहार कुशल पुलिस कप्तान अजय कुमार के हाथों में

 कप्तान डा. अजय पाल शर्मा एवं दिनेश कुमार