उत्तरकाशी : सरकारी जमीन,सरकारी पाइपलाइन इसके ऊपर गोफ़ियारा में अवैध निर्माण और इंक्रोचमेंट किसकी शह पर ?

उत्तरकाशी : सरकारी जमीन,सरकारी पाइपलाइन इसके ऊपर गोफ़ियारा में अवैध निर्माण और इंक्रोचमेंट किसकी शह पर ?

- in article, states, Uttarakhand, Uttarkashi
395
0
@admin
  • संतोष साह

नगर के गोफ़ियारा में सरकारी जमीन में वह भी सरकारी पाइपलाइन जिसमे नगर को पानी पिलाने के लिये रवाडा अस्सी गंगा से पानी की आपूर्ति होती है उसके ऊपर अवैध निर्माण और अतिक्रमण की शिकायत मिल रही है। इधर निर्माण को लेकर ही पिछले दिनों एक खबर अवैध तरीके से हरे पेड़ काटे जाने को भी आई थी।
इधर जानकारी में आया है कि जल संस्थान की पेयजल लाइन जो कि रवाड़ा से गोफ़ियारा होते हुए जल संस्थान के टैंकों में पानी पहुंचाती है उनके ऊपर अवैध निर्माण व अतिक्रमण हो रहा है। हालात ये हैं कि पाइप लाइन ढूढने में भी बमुश्किल नजर आती है। सवाल सबसे बड़ा खड़ा हो रहा है कि नगरपालिका अंतर्गत यहाँ इंक्रोचमेंट आंखिर किसकी शह पर हो रहा है। भविष्य में इंक्रोचमेंट तले दबी पाइप लाइन कही खराब ,लीकेज या फिर टूट जाती है तो उसकी जवाब देही किसकी होगी जब नगर की पेयजल आपूर्ति बाधित होगी।

 


इधर जब गोफ़ियारा में जल संस्थान की पाइप लाइन के ऊपर इंक्रोचमेंट और निर्माण को लेकर अधिशासी अभियंता बी. एस. डोगरा से जानकारी ली तो उन्होंने माना कि गोफ़ियारा समेत कई अन्य स्थान भी हैं जहाँ पाइपलाइन के ऊपर इंक्रोचमेंट हुआ है। कई बार नोटिस भी दिए गए बावजूद लोग उसे गंभीरता से नही लेते। उन्होंने कहा कि यदि सरकारी जमीन और उसके ऊपर से होकर सरकारी पाइप लाइन में इंक्रोचमेंट हो रहा है तो इसे संबंधित इलाके की प्रशासनिक व राजस्व टीम को भी देखकर एक्शन लेना चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी : विधायक गोपाल की गंगोत्री विधानसभा के भुक्की गांव को सौगात,यहाँ भी सड़क पहुंचेगी

संतोष साह गंगोत्री विधानसभा के गांव भुक्की में