उत्तरकाशी : दो साल से दो करोड़ की सड़क गांव मे नहीं घुस पायी, टेंडर भी औंधे मुँह गिरा

उत्तरकाशी : दो साल से दो करोड़ की सड़क गांव मे नहीं घुस पायी, टेंडर भी औंधे मुँह गिरा

- in article, states, Uttarakhand, Uttarkashi
190
0
@admin
  • संतोष साह/ उत्तरकाशी / सनसनी सुराग

उत्तरकाशी। गांव मे विवाद के चलते पिछले दो साल से स्वीकृत सड़क गांव मे नहीं घुस पायी। डुंडा तहसील के गढ़थाती गांव का यह मामला है। 2 साल पूर्व इस गाँव के लिये मुख्यमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत गांव तक पहुंचने के लिए लम्बगांव मार्ग से लिंक होकर 3 किलोमीटर सड़क स्वीकृत हुई थी।

2 करोड़ 15 लाख 53 हजार रुपए इस सड़क के लिये नाबार्ड से स्वीकृत हुआ था। जिसमें पहली किसी के रुप मे ग्रामीण निर्माण विभाग को 58 लाख 20 हजार रुपये जारी हुआ था जो उसके खाते मे 2 साल से पड़ा है। कुछ समय पूर्व विभाग ने गांव की इस सड़क के लिए टेंडर भी जारी किया था लेकिन विवाद के कारण टेंडर भी निरस्त हो गया। संभावना जताई जा रही है कि विवाद के चलते सडक का खटाई मे पड़ना अब तय है क्योंकि सड़क की वित्तीय स्वीकृति मे ब्रेक लग चुका है और अब सिर्फ इसकी प्रशासनिक स्वीकृति ही बची है ऐसे मे जो पैसा इस सडक का पहली किस्त मे है वह अन्य निर्माण विभाग के कार्यों मे खर्च हो जाएगा।

ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता विभु बिस्वामित्र रावत ने बताया कि गांव मे आपसी विवाद के चलते 2 साल से सडक लटकी पड़ी है। कुछ लोग सर्कल रेट के मुआवजे से सहमत नही है तो कुछ लोग सडक से उनके किसी भी तरह के नुकसान होने पर विभाग को जिम्मेदार ठहराने की बात कर रहे हैं। उन्होंने माना कि सड़क न बन पाने से पैसा अन्य निर्माण कार्यों में ख़र्च हो सकता है।

उधर गांव की 3 किलोमीटर सड़क मे एक विवाद यह भी है कि कुछ लोग गांव मे पहले से गांव की सीमा के अंदर सड़क होने से नई सडक़ के औचित्य पर सवाल उठा रहे हैं तो कुछ लोग सड़क के निर्माण से गांव के पेयजल, सिंचाई स्रोत औऱ खेतों के नुकसान होने की बात कर रहे हैं इसलिए सड़क का विरोध कर रहे हैं। कुछ ने इस सड़क को ठेकेदारी बताया है तो उधर वे लोग ज्यादा परेशान हैं जिन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के कार्यकाल में इस सड़क को स्वीकृत कराया था। गांव में सडक के विवाद पर इसकी जांच भी हो चुकी है। कुलमिलाकर इस सडक पर गांव के आपसी विवाद मे ग्रामीण निर्माण विभाग पिछले दो साल से झूल रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी : भटवाड़ी के मल्ला-पाही गाँव में श्रीमद देवी भागवत का भव्य आयोजन

उत्तरकाशी / प्रताप रावत ( मामू ) भटवाडी