रानीखेत – अल्मोड़ा : कोसी पुर्नजनन महत्वाकांक्षी योजना के लिये आम सहभागिता को देनी होगी प्राथमिकता : CM त्रिवेंद्र रावत

रानीखेत – अल्मोड़ा : कोसी पुर्नजनन महत्वाकांक्षी योजना के लिये आम सहभागिता को देनी होगी प्राथमिकता : CM त्रिवेंद्र रावत

- in Almora
32
0

 

रानीखेत – अल्मोड़ा / सनसनी सुराग / ब्यूरो

कोसी पुर्नजनन महत्वाकांक्षी योजना के लिये आम सहभागिता को हमें प्राथमिकता देनी होगी तभी यह कार्यक्रम एक अभियान के रूप में आगे बढ़ पायेगा। यह बात प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज मजखाली स्थित वुडसविला रिर्सोट में आयोजित कोसी पुर्नजनन से जुडी एक महत्वपूर्ण बैठक में कही। उन्हांेने कहा कि कोसी नदी मंे पूर्व में 48 स्त्रोत मिल आते थे जो अब घटकर 08 रह गये हैं यह हमारे लिये चिन्ता का विषय है इस बात को ध्यान में रखते हुये प्रदेश सरकार ने देहरादून की रिस्पना एवं कुमायूं में कोसी नदी को इस महत्वाकांक्षी योजना से जोड़ने का निर्णय लिया है।
उन्होंने इस अभियान से जुडे अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने विभाग से सम्बन्धित सभी व्यवस्थाओं को यथा समय सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें।
मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 16 जुलाई हरेला पर्व दिन कोसी कैचमेंट एरिया के अन्तर्गत 1 लाख पोैधों का पौधारोपण होगा जिसमें जंगली फॅलो सहित चैड़ीपत्ती के पौधों का पौधारोपण होगा। इसके लिये सभी तैयारियाॅ की जारही है। उन्होंने कहा िक इस अभियान से जुडे एनआरडीएएमएस के निदेशक डा0 जे0एस0 रावत के सुझावों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। साथ ही उनके द्वारा जो 14 जोन इसके लिये चिन्हित किये गये है उन क्षेत्रों में नोडल अधिकारी तैनात कर इस कार्यक्रम को बढ़ावा दिया जा रहा है।

कोसी कैंचमेंट एरिया से जुडे हवालबाग, ताकुला विकास खण्ड के 107 ग्रामों में यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने जिलाधिकारी इवा आशीष से अभी तक के कार्यों की जानकारी प्राप्त की और निर्देश दिये कि इस अभियान में आम लोगों की सहभागिता अधिकाधिक हो इसका विशेष ध्यान देना होगा।

विशेषकर वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे इस कार्य में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि हमारे लिये गौरव की बात है कि पं0 गोविन्द बल्लभ पंत हिमालयन पर्यावरण संस्थान व विवेकानन्द कृषि अनुसंधान संस्थान जो भारत सरकार के उपक्रम है वे भी इस अभियान से पूर्ण रूप से जुडे है।

मुख्यमंत्री ने स्वयंसेवी संस्थाओं, महिला स्वयं सहायता समूह, नवमंगलदलों, महिला मंगलदलो सहित अन्य लोगांे से इस अभियान से जुडने की अपील की। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर अभी तक की तैयारियांे की जानकारी दी और आश्वस्त किया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिये पूर्ण जिम्मेदारी से कार्य किया जायेगा। इस कार्यक्रम में आयुक्त कुमायंू मण्डल राजीव रौतेला, मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित, अपर जिलाधिकारी के0एस0 टोलिया, संयुक्त मजिस्टेªट रानीखेत हिमांशु खुराना, उपजिलाधिकारी द्वाराहाट रजा अब्बास, जिला विकास अधिकारी मो0 असलम सहित इस अभियान से जुडे अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी: बडकोट वन विभाग के गेस्ट हाउस के नजदीक जंगल में मिला युवक का शव।

वीरेंद्र सिंह /सनसनी सुराग -ख़बर बड़कोट से है