उत्तरकाशी : राज्य स्थापना दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम व लोकार्पण, मुख्य अथिति गोपाल तो विशिष्ट अथिति केदार हुए शामिल

उत्तरकाशी : राज्य स्थापना दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम व लोकार्पण, मुख्य अथिति गोपाल तो विशिष्ट अथिति केदार हुए शामिल

- in article, states, Uttarakhand, Uttarkashi
116
0
@admin
  •  संतोष साह

राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आज जिला मुख्यालय में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन व लोकार्पण भी हुआ। विधायक गोपाल रावत इन कार्यक्रमों में बतौर मुख्य अथिति अतिथि रहे जबकि यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत विशिष्ट अथिति। मुख्य समारोह ज्ञानसू रिवर फ्रंट पार्क के समीप शहीद स्थल जिसका की लोकार्पण हुआ वहां हुए।

गंगोत्री विधायक गोपाल रावत ने मुख्य अतिथि के रूप में शहीद पार्क शहीदों की याद में शहीदों को समर्पित किया। इस दौरान 100 फीट ऊंचा फ्लैग भी शहीद पार्क में फहराया गया। जिसके उपरांत राष्ट्रगान व आर्मी 9 विहार बटालियन,आईटीबीपी, एनसीसी के कैडेटों द्वारा सलामी के साथ ही बैंड धुन भी बजाई गई। यहाँ कार्यक्रम के अवसर पर देश की सीमा में शहीद के अलावा उत्तराखंड आंदोलन में हुए शहीदों को याद कर पुष्पांजलि भी अर्पित की गई। इसके उपरांत विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण भी हुआ।

शहीद पार्क स्थल के नजदीकी चिल्ड्रन पार्क भी आज ही के दिन बच्चों के खेल व मनोरंजन के लिये समर्पित किया गया।
शहीद स्थल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अथिति विधायक गोपाल ने कहा कि उन शहीदों को नमन जिन्होंने उत्तराखंड आंदोलन में इस राज्य के लिये अपने प्राणों की आहुति दी। उन्होंने कहा कि पिछले 19 साल में काफी कुछ बदलाव प्रदेश में आया। उन्होंने कहा कि आपदाओं से लड़ने के बाद भी हम विकास की ओर बढ़े।

उन्होंने कहा कि पिछले ढाई साल में गंगोत्री विधानसभा में निरंतर विकास हुआ है। कोई दो चार गांव छोड़कर प्रत्येक गांव को सडक से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि नगर उत्तरकाशी के सौंदर्यीकरण को लेकर जितने कदम उठाये जा रहे है अब लोगो को उनकी हिफाजत भी करनी है। उन्होंने जिस तरह से ज्ञानसू की ओर सौन्दर्यकरण हुआ इसी की तर्ज पर जोशियाड़ा, कंसेंण की ओर भी करने की बात कही। उन्होंने इस अवसर पर राज्य स्थापना दिवस की भी बधाई दी। विशिष्ट अतिथि विधायक केदार ने कहा कि उत्तराखंड आंदोलन में वे स्वयं सक्रीय रहे। इस आंदोलन में कई जेल गए जिसके उपरांत हमे प्रदेश मिला। उन्होंने मौजूदा समय मे प्रदेश को तरक्की के रास्ते पर बताया। उन्होंने केंद्र व राज्य की कई जनकल्याणकारी योजनाओं का भी जिक्र किया। इस अवसर पर डीएम डॉ. आशीष चौहान ने भी राज्य स्थापना दिवस की बधाई देने के साथ ही राज्य स्थापना दिवस में सभी के सहयोग की प्रशंसा की।
इससे पूर्व मुख्य अथिति समेत सभी अथितियों ने सूचना एवं लोक संपर्क विभाग की विकास पुस्तिका का भी विमोचन किया।

इस बीच राज्य स्थापना दिवस पर जो मुख्य सौगात विधायक गोपाल से जनता को मिली वह 1 करोड़ 17 लाख की रही। इनमें 30-30 लाख से निर्मित शहीद पार्क व चिल्ड्रन पार्क,10 लाख वुमन स्टॉप सेंटर,17 लाख 53 हजार की लागत से बने जिला अस्पताल के पुल व 27 लाख 50 हजार के आपातकालीन कक्ष,2 लाख 53 हजार की लागत से उद्योग विभाग के कंपाउंड में ट्राउट फिश आउटलेट व 10 लाख के विंध्या चिल्ड्रन पार्क शामिल हैं।

उधर राज्य स्थापना दिवस पर आज सुबह प्रभात फेरी भी निकाली गई जिसके उपरांत शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके अलावा राज्य स्थापना दिवस पर मनेरा स्टेडियम में भी विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताओं का भी आयोजन हुआ। राज्य स्थापना दिवस के विभिन्न कार्यक्रमों में दोनों विधायक,डीएम,नगर पालिका अध्यक्ष रमेश सेमवाल के अलावा एसपी पंकज भट्ट,मुख्य विकास अधिकारी प्रवेश डंडरियाल,अर्थसंख्याधिकारी व जिला सूचनाधिकारी वीरेंद्र पुरी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी,जनप्रतिनिधिगण आदि मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन सहायक समाज कल्याण अधिकारी गोपाल सिंह राणा ने किया।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

Exclusive : उत्तरकाशी : गंगा तट पर बगैर लाइसेंस के कौन मुफ्त में खा रहा मटन,चिकन व कमीशन

संतोष साह उत्तरकाशी नगर में मांस को लेकर