रैमजे इण्टर कालेज में आयोजित किया गया नशा विरोधी जागरूकता अभियान।

रैमजे इण्टर कालेज में आयोजित किया गया नशा विरोधी जागरूकता अभियान।

- in Almora
83
0
अल्मोड़ा 02 अगस्त, 2018 – भारत जैसे विकासशील देश में दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही नशे की प्रवृृत्ति से सबसे अधिक युवा पीढ़ी इसका शिकार बन रही है यह बात जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने आज स्थानीय रैमजे इण्टर कालेज में आयोजित नशा विरोधी जागरूकता अभियान में मुख्य अतिथि के रूप में कही। उन्होंने कहा कि नशे को रोकने के लिए बहुत सारे प्रयास किये जा रहे है लेकिन इसके लिए अभिभावको सहित अन्य जागरूक नागरिको को भी आगे आना होगा तथा नशे के विरूद्व अपनी आवाज को और अधिक मजबूती से रखना होगा ताकि आम लोगो को नशे के दुष्प्रभावो के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। जिलाधिकारी ने युवाओ से कहा कि वे अनुशासित होकर अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ने की कोशिश करें वे कभी नशे के प्रभाव में नहीं पड़ सकते है।
जिलाधिकारी ने कहा कि आधुनिक युग में पाश्चात्य संस्कृति से नशे के अनेक रूप मिले है जिनमें हेरोईन, मार्फिन तथा कोकीन जैसे संवेदन मादक पदार्थ इसके उदाहरण है। शराब की लत पारिवारिक, शारीरिक, सामाजिक और आर्थिक सभी स्तर पर अपना कुप्रभाव दिखाती है इससे व्यक्ति के स्रायु संस्थान प्रभावित होते है और निर्णय शक्ति कमजोर होती है। इस दुप्रवृृत्ति को रोकने के लिये सरकार और जनता का सक्रिय होना नितान्त आवश्यक है। जिलाधिकारी ने कहा कि हमे दृढ़ संकल्प लेकर इसके प्रति आवाज उठानी होगी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी0 रेणुका देवी ने अपने सम्बोधन में कहा कि पुलिस विभाग द्वारा जनपद के सभी विद्यालयों में जागरूकता अभियान चलाकर नशे के दुष्प्रभाव के बारे में बताया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत जैसे देश में शराब प्रमुख नशा माना जाता है लेकिन आज की युवा पीढ़ी इन नशे के नये रूपो के जाल में फस गयी है। युवा वर्ग इस ओर अपनी बेकारी और असफलता के कारण भी आकर्षित हो रही है इसके लिए भी हमंे सोच विचार करना होगा।
इस कार्यक्रम में पूर्व पालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी, पूर्व विधायक मनोज तिवारी, ललित लटवाल, अजीत कार्की, व्यापार मण्डल के अध्यक्ष भैरव गोस्वामी, रवि रौतेला, जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक एच0बी0 चन्द्र, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी योगेश पुरोहित, पिताम्बर पाण्डे, पूर्व पालिका अध्यक्ष शोभा जोशी, बिटटू कर्नाटक, एसआई नीरज भाकुनी, नशा मुक्ति अभियान जागरूकता कार्यक्रम के मुख्य संयोजक वेद प्रकाश बिनवाल, अभिषेक रावत सहित अनेक लोगो ने अपने विचार रखते हुए युवाओ को नशे की प्रवृत्ति से अलग रखने के लिये अपने सुझाव दिये साथ ही कहा कि इसके लिए आम लोगांे को जागरूक रहना होगा। इस अवसर पर उपजिलाधिाकरी मनीष बिष्ट, प्रान्तीय व्यापार मण्डल के अध्यक्ष भैरव गोस्वामी, महिला उपाध्यक्ष अनीता रावत, उपाध्यक्ष दीपेश जोशी, दीपक वर्मा, कोषाध्यक्ष मनोज पॅवार, उप सचिव विजय भटट्, बकुल साह, प्रकाश रावत, परितोष जोशी, विनोद वैष्णव, मनीष जोशी, गिरीश धवन, विनीत बिष्ट,पुष्पा सती, प्रीति बिष्ट के अलावा विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकायें एवं छात्र-छात्रायें सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। इस कार्यक्रम का संचालन गीतम भटट ने किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। अन्त में डा0 अखिलेश सिंह ने नशा मुक्ति पर एक लघु फिल्म भी दिखाई।
अल्मोड़ा 02 अगस्त, 2018- जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया के निर्देश पर अपर जिलाधिकारी के0एस0 टोलिया के नेतृृत्व में जिला कार्यालय परिसर में एक विशेष सफाई अभियान चलाया गया। इस अभियान में कलैक्ट्रेट परिसर में स्थापित सभी विभागों प्रभारी अधिकारी, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी व समस्त पटल सहायकों ने बढ-चढ़कर भागीदारी की। अपर जिलाधिकारी ने इस अवसर पर सभी कार्मिकों से कहा कि हमें कार्यालयों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना होगा साथ ही यदि कोई परिसर में गन्दगी फैलाने का प्रयास करता है तो ऐसे लोगों को दण्डित भी करना होगा ताकि दुबारे वे गन्दगी करनो का दुष्साहस न कर सके। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि इसी तरह का अभियान शहर सहित अन्य कार्यालयों मंे भी चलाया जायेगा। उन्होंने आम लोगो ंसे भी सफाई अभियान में विशेष सहयोग की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मेरठ — सांसद ने किया दौड़ प्रतियोगिता का उदघाटन

  दौराला/मेरठ मौ० रविश कल सुबह क़स्बा स्थित