पिथौरागढ़ : सड़क सुरक्षा समिति की बैठक, SDM ने दिए आवश्यक निर्देश

पिथौरागढ़ : सड़क सुरक्षा समिति की बैठक, SDM ने दिए आवश्यक निर्देश

- in Pithoragarh
74
0

16 मई, 2018

सनसनी सुराग / पिथौरागढ़

जिला कार्यालय सभागार पिथौरागढ़ में तहसील स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपजिलाधिकारी सदर एस0के0पाण्डेय ने तहसील में यातायात व्यवस्था सुदृढ़ करने, वाहन दुर्घटनाओं की रोकथाम किये जाने, वाहनों से हो रहे प्रदूषण की रोकथाम किये जाने, दोपहिया वाहनों में दोनों व्यक्तियों को हैलमैट का उपयोग किये जाने, विद्यालयों के वाहनों में सी0सी0टी0वी0 व डस्टबिन लगाए जान,े विद्यालयों में मोटर दुर्घटना की रोकथाम हेतु जनजागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन व सड़क सुरक्षा क्लब का गठन किए जाने, दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में साइनएज एवं क्रैश बेरियर लगाए जाने आदि के संबंध में की गई कार्यवाही की समीक्षा करते हुए उपजिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागों को आवश्यक निर्देश दिए।
देर सांय मंगलवार को जिला कार्यालय सभागर में संपन्न हुई बैठक में उपजिलाधिकारी ने सर्वप्रथम गत संपन्न बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन में विभागों द्वारा की गयी कार्यवाही की समीक्षा की गई। उपजिलाधिकारी ने लोनिवि को निर्देश दिए कि वे एक सत्ताह के भीतर नगर में हाल में दूरसंचार कंपनी द्वारा अपनी लाईन बिछाने हेतु सड़क के किनारे की गयी खुदाई के कारण सफेद पट्टी कई जगहों पर उखड़ गयी है एवं सड़क खुदान के कारण सड़क का मलबा नाली में जा रहा है जिससे नालियां अवरूद्व हो रही है तथा नाली का पानी सड़कों पर बह रहा है। बैठक में टी0एस0आई0 द्वारा अवगत कराया गया कि नगर अंतर्गत वन वे व्यवस्था के कुल 20 बोर्ड बनाये गये है, जिनमें से 14 बोर्ड गाड़ दिये गये है तथा 06 बोर्ड लगाये जाने शेष है, शीघ्र ही 06 बोर्ड भी लगा दिए जायेंगे। उपजिलाधिकारी ने एक सप्ताह के भीतर उक्त शेष बोर्ड लगाने तथा नगर अंतर्गत नो पार्किंग जोन चयनित कर बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उपजिलाधिकारी ने ईओ नगरपालिका को सड़क किनारे फैले हुए कूडे़ का निस्तारण करने के निर्देश देने के साथ ही रई क्षेत्रान्तर्गत अतिक्रमण को हटाने के निर्देश थाना प्रभारी को दिए।
बैठक में एस0एस0आई0 कोतवाली पिथौरागढ़ द्वारा अवगत कराया गया कि ओवरलोडिंग, छोटी करों में आगे दो सवारी, देापाहिया वाहनों में बिना हेलमेट, तीन सवारी, रैश ड्राइविंग में चालान किए जा रहे है। टी0एस0आई0 द्वारा अवगत कराया कि जनपद पिथौरागढ़ में माह अप्रैल में कुल 15378 चालान किए गये, जिनसे कुल धनराशि 18,21,0000.00 प्राप्त हुई। उपजिलाधिकारी ने पुलिस विभाग, यातायात विभाग को निर्देश दिए कि वे संयुक्त रूप से वाहनों की चैकिंग करना सुनिश्चित करें तथा अवैध रूप से सवारियाॅ बैठाने पर ड्राइविंग लाईसेंस मूल रूप से जब्त कर नियमानुसार निरस्त करने की कार्यवाही आदि करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त बैठक में टी0एस0आई0 द्वारा अवगत कराया गया कि यातायात पुलिस को नई स्पीड लेजर रडार गन प्राप्त हो चुकी है जिसके प्रचालन हेतु वाहन की आवश्यकता है। उक्त संबंध में उपजिलाधिकारी ने ए0आर0टी0ओ0 को निर्देश दिए कि वह स्पीड लेजर गन के प्रयोग हेतु टी0एस0आई0 को वाहन उपलब्ध कराये। इसके अतिरिक्त उपजिलाधिकारी ने ईओ नगरपालिका को तीन दिन के भीतर खराब पड़े सी0सी0टी0वी0 कैमरों को शीघ्र ठीक करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उपजिलाधिकारी ने विभाग को यह भी निर्देश दिए कि ओवरस्पिड एवं ओवरलोड होने पर भी तत्काल कार्यवाही की जाए। उपजिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक तहसील स्तर पर उपजिलाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस एवं परिवहन विभाग की एक टीम मोटर दुर्घटना को रोकथाम हेतु नियमित छापेमारी के साथ वाहनों का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें।
उक्त संबंध में उपजिलाधिकारी ने तहसीलदार पिथौरागढ़ एवं ईओ नगरपालिका को अपने स्तर पर भी तहसील क्षेत्रान्तर्गत अवैध अतिक्रमण एवं भवन निर्माण सामग्री हटाने के निर्देश दिए ताकि मोटर दुर्घटनाओं को कम किया जा सके। साथ ही नियमानुसार अतिक्रमण हटाते हुए चालान काटने की कार्यवाही करने के निर्देश संबंधितों को दिए।
बैठक में  प्रशिक्षु पी0सी0एस0 अभय कुमार सिंह, ईओ नगरपालिका खीमानन्द जोशी, पुलिस उपनिरीक्षक यातायात दरबान सिंह मेहता समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

राज्य सूचना आयुक्त ने 51 वादों की सुनवाई कलक्ट्रेट सभागार सहारनपुर में की

सहारनपुर ख़बर…… राज्य सूचना आयुक्त हाफिज उस्मान ने