पिथौरागढ़ : जिले में मनाया गया राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस

पिथौरागढ़ : जिले में मनाया गया राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस

- in Pithoragarh
120
0

 

पिथौरागढ़ / सनसनी सुराग

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर गुरूवार को पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय के रामलीला मैदान से विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राओं द्वारा ऊर्जा संरक्षण जागरूकता रैली निकाली गयी। रैली को जिलाधिकारी सी0 रविशंकर द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि आज के दौर में ऊर्जा का बहुत महत्वपूर्ण योगदान हमारे जीवन में है। हमें ऊर्जा के बचाव हेतु निरन्तर प्रयास करने की आवश्यकता हैं। उन्होेने कहा कि हमें सूर्य से मिल रही ऊर्जा का अधिक से अधिक उपयोग करना होगा साथ ही जिलाधिकारी ने विद्युत ऊर्जा के बचाव हेतु नयी तकनीकी के एलईडी ब्लबों का अधिकाधिक उपयोग करने की भी अपील की है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद पिथौरागढ़ में समस्त शिक्षण संस्थानों एवं शासकीय कार्योलयों में ऊर्जा की बचत हेतु एलइडी ब्लब लगाये जाने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने कहा कि अभी भी जनपद के विभिन्न विद्यालयों में एलइडी ब्लब नही लगाये गये है। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद के प्रत्येक विद्यालयों में सीएफएल ब्लब अनिवार्य रूप से लगाये जाय। रैली के माध्यम छात्र-छात्राओं द्वारा आम जनता को ऊर्जा संरक्षण का संदेश दिया गया।
राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर शिक्षा एवं उरेडा विभाग के संयुक्त तत्वावधान् में विभिन्न विद्यालयों के मध्य ऊर्जा संरक्षण विषय पर निबन्ध, क्विज आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न विद्यालयों के कुल 150 छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया। इन सभी प्रतिभागियों को उरेड़ा विभाग द्वारा एलइडी ब्लब वितरित किये गये। इस अवसर पर आयोजित प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागियों को विभिन्न पुरस्कार वितरित किये गये।
जागरूकता रैली में आयोजन के नोडल अधिकारी प्रधानाचार्य देवसिंह इण्टर काॅलेज डा0 अशोक पंत, परियेाजना अधिकारी उरेडा अखिलेश कुमार शर्मा, उरेड़ा विभाग के सहायक अभियंता डी0सी0 रेखाणी, बीडी सूठा समेत विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राऐं, अध्यापक, अध्यापिकाऐं आदि उपस्थित थें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पहाड़ी क्षेत्रों में पार्किंग प्रबन्धन पर विशेष ध्यान दिया जाए: मुख्यमंत्री

  देहरादून / सनसनी सुराग जिला स्तरीय अधिकारियों