पिथौरागढ़ : DM ने दिए सभी पशुओं में टैग लगाने के निर्देश

पिथौरागढ़ : DM ने दिए सभी पशुओं में टैग लगाने के निर्देश

- in Pithoragarh
52
0

9 मई, 2018

सनसनी सुराग / पिथौरागढ़

देर सांय बुधवार को जनपदीय पशु क्रूरता निवारण समिति पिथौरागढ़ की बैठक समिति के अध्यक्ष/जिलाधिकारी सी0 रविशंकर की अध्यक्षता  में जिला कार्यालय सभागार में संपन्न हुई।
जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को सभी पशुओं यूनिक आईडी कोड युक्त टैग लगाये जाने हेतु एक कार्ययोजना तैयार कर सभी पशुओं में टैग लगाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को शीघ्र ही पशु बधालय का पंजीकरण/नवीनीकरण  एक सप्ताह में करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने खुले में मांस बिकने की रोकथाम हेतु मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, खाघ सुरक्षा अधिकारी, पुलिस विभाग एवं नगरपालिका की टीम गठित कर दुकानों की छापामारी  की कार्यवाही के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को नगर में आवारा कुत्तों का बधियाकरण किए जाने हेतु कार्यवाही करने के निेर्देश दिए। नगर में आवरा पशुओं को गोसदन बड़ाबे भेजे जाने के निर्देश अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को दिए।
जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी को गौसदन में मनरेगा से चारा प्रजति के पौध रोपण के साथ ही चारा घास लगाने के निेर्देश दिए। जिलाधिकारी ने प्रभागीय वनाधिकारी से भी क्षेत्र में चारा पौध लगाने के निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को निर्देश दिए  कि नगर में 01 जून के बाद आवार पशु दिखें तो  उसकी जिम्मेदारी भी उनकी होगी सभी आवारा पशुओं  को 31 मई तक गौसदन बड़ाबे पहुंचाने के साथ ही उनके चारे की व्यवस्था  भी गौसदन को उपलब्ध कराये।
जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि नगर में जो भी व्यक्ति अपने आवारा पशुओं को छोड़ते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही  की जा रही है साथ ही उन्होंने  पुलिस विभाग को भी निर्देश दिए कि  अगर किसी  वाहन के माध्यम से नगर में आवारा पशुओं को छोड़ा जा रहा है  तो पुलिस चेकपोस्ट में ही निरीक्षण कर  पशु क्रूरता अधिनियिम के अंतर्गत कार्यवाही करें।  बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य पशुचिकित्साधिकारी  को निर्देश दिए कि वह गौसदन बड़ाबे के संचालक समिति के साथ मिलकर उक्त सदन मंे 100 से अधिक पशुओं को रखे जाने हेतु एक प्रस्ताव तैयार करें। बैठक में गौसदन से आये संचालक श्री जोशी द्वारा नगर पालिका की ओर से गौसदन में रखे गये पशुओं हेतु चारा आदि की व्यवस्था करने की मांग की गयी। जिलाधिकारी ने उक्त संबंध में अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक में जिलाधिकारी ने नगरपालिका, नगर पंचायत क्षेत्रों में भी आवारा पशुओं को गौसदन में रखे जाने हेतु  भी एक योजना तैयार करने के निर्देश संबंधित विभागों को दिए।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी वन्दना, प्रभागीय वनाधिकारी विनय भार्गव, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी विद्यासागर कापड़ी, उपमुख्य पशुचिकित्साधिकारी डा0 पंकज जोशी,  जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी समेत संबंधित विभागों के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पिथौरागढ़ : कुमांऊ आयुक्त जिला चिकित्सालय पिथौरागढ़ का निरीक्षण

  सनसनी सुराग / पिथौरागढ़ आयुक्त कुमांऊ मण्डल