पिथौरागढ़: स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत नगरपालिका पिथौरागढ़ द्वारा तैयार स्वच्छता एप को किया गया लांच

पिथौरागढ़: स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत नगरपालिका पिथौरागढ़ द्वारा तैयार स्वच्छता एप को किया गया लांच

- in Pithoragarh
605
0

सनसनी सुराग/पिथौरागढ़

सोमवार को पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय के नगरपालिका पिथौरागढ़ में एक कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पेयजल, वित्त, संसदीय कार्य मंत्री प्रकाश पंत द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत नगरपालिका पिथौरागढ़ द्वारा तैयार स्वच्छता एप को लांच किया गया। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में जनपद में खिलाड़ियों को राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने के उद्देश्य से चयनित प्रतिभाओं को स्पोट्र्स हाॅस्टल, स्पोटर््स काॅलेज ,साई ट्रेनिंग सेन्टर समेत विभिन्न संस्थाओं में चयनित खिलाड़ियों को तैयार करने हेतु टेलेन्ट हन्ट योजना का भी शुभारम्भ किया गया।
कार्यक्रम में जनपद के राष्ट्रीय स्तर/नार्थ जोन स्तर की प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त करने वाले 16 खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया गया साथ ही जनपद के राष्ट्रीय, अन्तराष्ट्रीय स्तर के दिव्यांग खिलाड़ियों प्रशिक्षितों को भी सम्मानित किया गया। मंत्री जी द्वारा कार्यक्रम में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत विभिन्न 10 लाभार्थियों को कूड़ादान वितरित किया गया। इसके अतिरिक्त नगरपालिका पिथौरागढ़ द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत 10 लाभार्थियों को 20-20 हजार के चैक कुल 2 लाख वितरित किए गए।
कार्यक्रम में समाज कल्याण विभाग द्वारा गौरादेवी कन्याधन योजनान्तर्गत 5 बालिकाओं को 50-50 हजार कुल 2 लाख 50 हजार रूपए की धनराशि की सावधि जमा वितरित की गयी। इस अवसर पर आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण द्वारा विकासखण्ड विण, मूनाकोट के 20 राजकीय इन्टर काॅलेज, 10 हाईस्कूल, 10 जूनियर हाईस्कूल तथा 24 राजकीय प्राथमिक विद्यालयों सहित कुल 64 विद्यालयों को आपदा सुरक्षा किटों का वितरण किया गया।
इस अवसर पर माननीय पेजयल मंत्री द्वारा 19.44 लाख की लागत से रहे पंपिग पेयजल योजना अन्तर्गत निर्मित अल्ट्रा फिल्ट्रेशन ट्रीटमैन्ट प्लान्ट का भी लोकार्पण किया गया। उक्त प्लान्ट से भाटकोट जलाशय में 576 किलो लीटर प्रतिदिन जलापूर्ति हो रही हे। जिससे उपभोक्ताओं को शु़द्ध पानी आपूर्ति किया जा रहा है। कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा बाल कल्याण निधि से बालिका शिक्षा प्रोत्साहन कार्यक्रम के अंतर्गत वर्ष 2016-17 में हाईस्कूल तथा इण्टर परीक्षा में जनपद स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करनेवाली तीन बालिकाओं को टैबलेट वितरित किए गए। इसके अतिरिक्त बी.ए.डी.पी. येाजनान्तर्गत क्रय एक मोबाइल हेल्थ वैन तथा एक माॅर्चरी वैन को हरी झण्डी दिखाकर संचालन प्रारम्भ किया गया।
कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ करते हुए माननीय पेयजल मंत्री ने उपस्थित जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि 1 अक्टूबर 2019 को महात्मा गाॅधी की 150वीं जयन्ती के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री द्वारा संकल्प लिया है कि हम भारत को स्वच्छ भारत बनाएंगे। उन्होंने कहा कि यह तभी संभव होगा जब हम सभी को स्वच्छता के प्रति जागरूक होकर अपने घर से शुरूआत करनी होगी तथा हमें यह भी संकल्प लेना होगा कि हम कूड़ा नहीं करेगे। अपने सम्बोधन में पेयजल मंत्री ने कहा कि भारत सरकार द्वारा प्रत्येक गाॅव में स्वच्छता सर्वेक्षण आगामी 31 अगस्त 2018 तक कराया जा रहा है। जिसमें गाॅव में शौचालयों के उपयोग की स्थिति, सार्वजनिक स्थलों की स्वच्छता की स्थिति, ग्रामीण क्षेत्र में ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन तथा गाॅव में साफ सफाई की सर्वे की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारा  जनपद इस सर्वेक्षण में पूरे प्रदेश मे ंप्रथम स्थान पर आए इस हेतु सभी को इस मुहिम में आगे आकर अपने घर, गाॅव, शहर तथा जनपद को स्वच्छ रखना होगा।
कार्यक्रम में जनपद के विभिन्न खिलाड़ियों को सम्मानित किए जाने हेतु सभी खिलाड़ियों को बधाई देते हुए श्री पंत ने कहा कि पिथौरागढ़ जनपद खेल के क्षेत्र में अग्रणी रहा है यहाॅ खेल की अनेक प्रतिभाएं है इन प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने हेतु टेलेन्ट हन्ट कार्यक्रम का आज जो शुभारम्भ हुआ है निश्चित रूप से हमारे जनपद के खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। उन्होंनंे कहा कि जनपद पिथौरागढ़ को शिक्षा के हब के रूप में विकसित करने हेतु सरकार लगातार प्रयासरत है इसके अतिरिक्त शीघ्र ही नैनीसैनी से हवाई सेवाएं प्रारम्भ होने जा रही है इसके साथ ही इको पर्यटन के रूप में भी क्षेत्र का विकास किया जा रहा है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी सी.रविशंकर ने अवगत कराया कि जनपद के विकास हेतु आज जिस भी योजनाओं का शुभारम्भ हुआ है निश्चित रूप से उनका लाभ यहाॅ की जनता को अवश्य मिलेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता एप जो लांच किया गया है उससे कोई भी व्यक्ति मोबाइल के माध्यम से ही नगरपािलका से सम्बन्धित अपनी समस्याएं दर्ज कर सकता है ताकि कम से कम समय में समस्या का समाधान हो सके। उन्होंने यह भी अवगत कराया कि एप के माध्यम से नगर के किसी क्षेत्र में अगर नियमित रूप से सफाई नहीं हो रही है तो सम्बन्धित व्यक्ति उस एप में फोटो अपलोड कर जानकारी भी दे सकता है जिससे की निरंतर सफाई की जा सके। कार्यक्रम में पूर्व दर्जा राज्य मंत्री महेन्द्र लुंठी, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष राजेन्द्र रावत, रेडक्रास सोसाइटी के ललित पंत द्वारा भी अपने विचार व्यक्त किए गए।
कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी वंदना, जिलाध्यक्ष भाजपा विरेन्द्र सिंह वल्दिया, होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेन्द्र भट्ट,सैनिक प्रकोष्ठ के राम सिंह बिष्ट, के.एस.वल्दिया, राकेश देवलाल, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका दीपक कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी अखिलेश शर्मा, जिला क्रीड़ाधिकारी संजीव पौरी, अधीक्षण अभियंता जल संस्थान संजीव मिश्रा, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी आर.एस.राणा समेत विभिन्न जनप्रतिनिधि, विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य समेत विभिन्न क्षेत्रों से आए लाभार्थी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सरकार ने लिया बड़ा फैसला, टिक टोक सहित 59 चाइनीज एप्प बैन।

सुनील वर्मा/ब्यूरो रिपोर्ट भारत-चीन सीमा पर चल रही