पौड़ी: गंगा संरक्षण मंत्रालय की पहल पर आयोजित क्विज प्रतियोगिता।

पौड़ी: गंगा संरक्षण मंत्रालय की पहल पर आयोजित क्विज प्रतियोगिता।

- in Uttarakhand
64
0
पौड़ी/सनसनी सुराग
भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन तथा जल संसाधन नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय की पहल पर आयोजित क्विज प्रतियोगिता में जनपद के विभिन्न शिक्षण संस्थानों ने बखूबी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। जनपद के 15 विकास खंडों के साथ ही मुख्यालय के 62 विद्यालयों के 252 छात्र-छात्राओं के सीनियर और जूनियर वर्ग ने गंगा क्विज प्रतियोगिता प्रतिभाग किया। 
जिलाधिकारी सुशील कुमार के दिशा निर्देशन तथा स्वजल विभाग के तत्वाधान में शहर के राजकीय इंटर कालेज पौड़ी नगर में आयोजित क्विज प्रतियोगिता का मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिंह ने अविरल गंगा नदी की शपथ दिलाकर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि क्विज प्रतियोगिता भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार ही जिला मुख्यालय में आयोजित की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता की निगरानी हेतु भारत सरकार की ओर से पर्यवेक्षक तैनात किये गये हैं। इस मौके पर परियोजना प्रबंधक स्वजल तथा परियोजना अर्थशास्त्री दीपक रावत ने आईडीबीआई बैंक द्वारा वित्त पोषित प्रतियोगिता के उद्देश्यांें पर रोशनी डाली। कहा कि जनपद स्तर पर आयोजित क्विज प्रतियोगिता में विजेताओं को 16 सितम्बर को देहरादून में आयोजित राज्य स्तर पर होने वाली क्विज प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने का अवसर प्राप्त होगा।
उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय में आयोजित प्रतियोगिता में पौड़ी नगर के विभिन्न विद्यालयों के साथ ही जनपद के सभी 15 विकास खंडों के 62 विद्यालयों के 252 विद्यार्थियों की ओर से प्रतिभाग किया जा रहा हैं। प्रतियोगिता के सफल संचालन के लिए विद्यार्थियों की 84 टीमें बनाई गई हैं। जिसमें सीनियर वर्ग में 47 तथा जूनियर वर्ग में 37 टीमें बनाई गयी हैं। प्रत्येक टीम में तीन-तीन विद्यार्थियों को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के तहत उत्तर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन के लिए देहरादून भेजा जाएगा। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य बीसी  बहुगुणा ने बताया कि प्रतियोगिता में राज्य स्तर से 8 पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया है। जिसमें डा0 रमेश बडोला, डा0 अंजना पंत, मीरा माथुर, उपेंद्र भट्ट, सूर्य प्रताप, दीपक लिंगवाल, एससी उप्रेती तथा शशांक सक्सैना शामिल हैं। प्रतियोगिता में पारदर्शिता को बनाये रखने के लिए विद्यालय के सभी शिक्षकों को तैनात किया गया है। इसके अलावा विद्यालय में छात्र-छात्राओं को मोबाइल तथा अन्य किसी भी प्रकार के इलैक्ट्राॅनिक उपकरण को वर्जित किया गया है। इस मौके पर मुख्य शिक्षाधिकारी मदन सिंह रावत, जिला शिक्षाधिकारी हरेराम यादव, प्राचार्य ईटीसी केके पांडेय, सुशील रावत, डीएस रावत, आरएस रौतेला, एमएस भंडारी, एसएस नेगी, एमसी घिल्डियाल, जयंती पुरोहित, वीपी डोभाल, संग्राम सिंह, अंकित रावत, कार्यक्रम में जनपद नोडल विजय गैरोला, विजेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

प्राथमिक विद्यालय बदलूगढ़ कैराना में बाल दिवस को बड़ी धूमधाम से मनाया गया

सनसनी सुराग न्यूज जनपद शामली राकेश सैनी व