पिथौरागढ़ : यवाओं में बढ़ता नशा एक गंभीर विषय : DM

पिथौरागढ़ : यवाओं में बढ़ता नशा एक गंभीर विषय : DM

- in Pithoragarh
90
0

 

पिथौरागढ़ / सनसनी सुराग

26 जून को पूरे विश्व में नशीले पदार्थों के दुरूपयोग और अवैध व्यापार के विरूद्व अंतराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। उक्त दिवस के अवसर पर जनपद पिथौरागढ़ के जिला पंचायत सभागार में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया।
गोष्ठी का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ करते हुए जिलाधिकारी सी0 रविशंकर ने कहा कि समाज में नशा तथा नशीले पदार्थों के लगातार बढ़ते उपयोग तथा उसके लगातार समाज में पढ़ रहे दुष्प्रभाव को देखते हुए आज सम्पूर्ण विश्व में जो यह दिवस मनाने की आवश्यकता पड़ी निश्चित रूप से यह एक गंभीर मामला है आज पूरे विश्व ने माना कि नशा समाज के लिए बहुत बुरा है। जिलाधिकारी ने कहा कि आज हम नही जागे तो निश्चित रूप से हमारी भावी पीढ़ी गलत दिशा में जायेगी और उसके और अधिक घातक दष्परिणाम आयेंगे। उन्होंने युवाओं में बढ़ते नशे की प्रकृति को एक गंभीर विषय मानते हुए कहा कि हम सभी को मिलकर समाज में तेजी से फैल रहे इस दुष्प्रभाव को खत्म करना होगा। उन्होंने कहा कि हमारी पुरानी संस्कृति को दखा जाय तो पूर्व में हमारे समाज में इस प्रकार नशे का प्रचलन नही था उस दौर में जो नशा करता था उसे समाज में गलत दृष्टि से देखे जाने के साथ ही उसका समाज में कोई मान सम्मान नही होता था उस दौर में नशे का प्रचलन न होने के कारण अपराध भी कम होते थे आज नशे के सेवन से अपराध बढ़ रहे है, लोगों द्वारा समाज में नशा व नशे का सेवन करना अपनी सभ्यता एवं अपनी हैसियत को मान लिया है जो समाज के हित के लिए ठीक नही है उससे हमारी संस्कृति खराब होने के साथ ही समाज, परिवार में उसके दुष्परिणाम हो रहे हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि हम सभी को मिलकर संयुक्त प्रयास तथा अभियान चलाकर समाज से इसे पूर्ण रूप से खत्म करना होगा तभी हमारा तथा आने वाली पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित होगा। इस अवसर पर नशा न करने हेतु शपथ दिलायी गयी।
गोष्ठी में उपस्थित पुलिस उपाधीक्षक शेखर सुयाल ने कहा कि समाज में अवैध रूप से नशीले पदार्थों की रोकथाम हेतु पुलिस विभाग द्वारा नियमित रूप से कार्यवाही करते हुए लगातार अभियान चलाया जाता है। युवाओं में नशीले पदार्थों की बढ़ते सेवन की रोकथाम हेतु हम सभी को मिलकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि जिन परिवारों के विशेष रूप से युवा नौजवान जो इस नशें की गिरफत में फंस गये है उन्हें इससे निकालने में मुख्य भूमिका पारिवारिक जनों की है। पुलिस विभाग इस कार्य में उन्हें पूर्ण मदद करेगी। उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलजुल कर समाज में तेजी से फैल रहे नशे को खत्म करना होगा इसे एक सामाजिक जिम्मेदारी मानते हुए कार्य करना होगा। गोष्ठी में उपस्थित जिला रेड क्रोस सोसाइटी के उपाध्यक्ष ललित पंत ने कहा कि समाज में निरन्तर नशे की प्रवृत्ति युवाओं में बढ़ती जा रही है यह पूरे समाज के लिए आने वाले भविष्य के लिए घातक सिद्व हो रहा है हम सभी को एक सेवा भाव से समाज से नशे को जड़ से हटाने हेतु कार्य करना होगा। गोष्ठी में हरेला सोसाइटी से आये मनु डफाली द्वारा नशे के विभिन्न कारणों उससे होने वाले दुष्प्रभावों तथा इसके स्थायी रूप से रोकथाम आदि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी। इस अवसर पर नशे उन्मूलन के क्षेत्र में कार्य कर रहे डा0 पीताम्बर अवस्थी द्वारा अपने अभियान के अंतर्गत नशा मुक्ति हेतु चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों आदि की जानकारी दी गयी। गोष्ठी में ग्रीन वेली स्कूल से आये मनोज जोशी द्वारा भी नशीले पदार्थों के सेवन से होने वाले विभिन्न नुकसान तथा इसकी रोकथाम आदि हेतु जन जागरूकता कार्यक्रम नियमित चलाने की बात की गयी। गोष्ठी में घनश्याम ओली चाइल्ड वैलफैयर सोसाइटी से आये अजय ओली द्वारा कहा कि एक छोटा सा प्रयास समाज को एक बेहतर दिशा दे सकता है इस हेतु हम सभी को समाज में तेजी से फैल रहे नशीले पदार्थों के सेवन को रोकना होगा।
गोष्ठी में घनश्याम ओली चाइल्ड वैलफैयर सोसाइटी एवं ग्रीन वेली पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं नुक्कड़ नाटक कर नशा न करने हेतु अनेक जनजागरूकता कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।
गोष्ठी में अपर जिलाधिकारी आर0डी0पालीवाल, पुलिस उपाधीक्षक शेखर सुयाल, मुख्य शिक्षाधिकारी वी0पी0सिमल्टी, उपप्रभागीय वनाधिकारी ए0के0श्रीवास्तव, रेडक्रास सोसाइटी के उपाध्यक्ष ललित पंत, ग्रीन वेली स्कूल के प्रबंधक मनोज जोशी, हरेला सोसाइटी के मनु डफाली, होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेन्द्र भट्ट, स्वास्थ्य विभाग के डा0 ललित भट्ट, घनश्याम ओली चाइल्ड वैलफैयर सोसाइटी के अजय ओली, डा0 पीताम्बर अवस्थी आदि उपस्थित थे। गोष्ठी का संचालन उपप्रभागीय वनाधिकारी ए0के0श्रीवास्तव, अजय ओली, विनिता सुतेड़ी द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

शशिकांत दास बने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए गवर्नर

डॉ रणवीर सिंह वर्मा उर्जित पटेल के इस्तीफे