Exclusive : उत्तरकाशी : भवान से सुवाखोली तक के बैंड खुलने की एनओसी का इंतजार

Exclusive : उत्तरकाशी : भवान से सुवाखोली तक के बैंड खुलने की एनओसी का इंतजार

- in article, states, Uttarakhand, Uttarkashi
468
0
@admin
  • संतोष साह / उत्तरकाशी

भवान से सुवाखोली तक के संकरे बैंड औऱ छोटी सडक से सभी वाकिफ हैं। इस मार्ग को दुरुस्त करने और डेढ़ लेन का बनाने के लिए प्रदेश सरकार 2 करोड़ की स्वीकृति पहले ही दे चुकी है। इसके अलावा उक्त मार्ग को डेढ़ लेन का बनाने व भवान से सुवाखोली तक संकरे बैंड को खोले जाने के लिए भारत सरकार को एनओसी जारी करने के लिए प्रस्ताव भेज चुकी है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विलंब इस मार्ग मे पड़ने वाले जंगल और पेड़ों को लेकर एनओसी मे पेंच फसा है। बताया जा रहा है कि चीड के बजाय इस मार्ग मे बांज के पेड़ अधिक है। इसलिए मामला अभी अटका पड़ा है।जबकि प्रदेश सरकार इसके लिए 2 करोड़ की स्वीकृति पहले ही प्रदान कर चुकी थी।

इस बीच इस मार्ग से उत्तरकाशी के लिए ट्रैफिक के बढ़ जाने को देखते हुए भी सरकार पर धनोल्टी विधायक समेत गंगोत्री विधायक कभी दबाव पड़ रहा है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही भारत सरकार से सम्भवतः लोक सभा चुनाव से पहले इस मार्ग के निर्माण को हरी झंडी मिल सकती है। गौरतलब है कि धनोल्टी विधानसभा के अंतर्गत आने वाले इस मार्ग को लेकर धनोल्टी विधायक प्रीतम पंवार ने पूर्व में विधानसभा में यह मामला उठाया था। गंगोत्री विधायक गोपाल रावत भी लगातार उत्तरकाशी देहरादून के इस मार्ग को लेकर सरकार पर दवाब बनाये हुए है।

उनकी मांग पर मुख्यमंत्री ने नितिन गडकरी जो कि केंद्रीय सडक और परिवहन मंत्री है उन्हें मार्ग को ही एनएच बनये जाने को पत्र जारी किया। ऐसे मे लोक सभा चुनाव से पूर्व उत्तरकाशी देहरादून वाया सुवाखोली मार्ग का कायाकल्प हो जाए इस तरह की संभावना से इंकार नहीं किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इससे टेहरी संसदीय सीट के चुनाव में भी फायदा मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी : मनेरा बाई पास मे ट्रेचिंग ग्राउंड का विरोध, तंबू गाड़ा

संतोष साह / उत्तरकाशी मनेरा बाई पास मे