उत्तरकाशी : नगरपालिका में 3,8 और 9 नंबर के वार्ड के गेम प्लान मे ऊंठ किस करवट बैठेगा ?

उत्तरकाशी : नगरपालिका में 3,8 और 9 नंबर के वार्ड के गेम प्लान मे ऊंठ किस करवट बैठेगा ?

- in article, states, Uttarakhand, Uttarkashi
468
0
@admin
  • संतोष साह / उत्तरकाशी

उत्तरकाशी नगर पालिका चुनाव मे पहली बार 3,8 औऱ 9 वार्ड का जो नंबर है वह परिसीमन के तहत नया एरिया है। तिलोथ, जोशियाड़ा औऱ लदारी नाम से उक्त तीन वार्ड का मतदाता जो कि पहले ग्राम पंचायतों मे वोट करता था इस बार नगर का नया मत दाता होगा।

इस नए एरिया के वार्डों मे करीब 8 हजार मतदाता हैं जिनके नगरपालिका मे पड़ने जा रहे वोटों को महत्वपूर्ण मन जा रहा है। इन वोटों को बड़े गेम चेंजिंग प्लानर के रूप मे भी देखा जा रहा है वह इसलिए कि पहले के पालिका एरिया का गुणा- भाग नेतागण पहले से करते आये हैं लेकिन यहां गुणा- भाग करना आसान नही लग रहा क्योंकि वार्ड नये और मतदाता भी नए हैं।

अभी हाल मे कांग्रेस से भाजपा मे शामिल हुए अधिकांश लोग भी इन्हीं वार्डों से हैं। वैसे भी पालिका मे एक-एक वोट महत्वपूर्ण होता है ऐसे मे राजनीतिक दलों के लिये चुनाव के वक़्त झटका पड़ना भी बहुत भारी भी पड़ सकता है। इधर जो पालिका मे नए एरिया शामिल हुए हैं वे बाड़ागड्डी पट्टी से हुए हैं। इस पट्टी में एक पार्टी का विशेष वोट बैंक पिछले काफी समय से रहा है औऱ इससे राजनीतिक विश्लेषक भी वाकिफ हैं।

लेकिन नगर पालिका मे आने के बाद परिस्थितियां क्या होंगी यह तो चुनाव बताएगा। इन तीन वार्डों में कांग्रेस से भाजपा मे शामिल हुए नेताओं समेत भाजपा के अपने नेताओं की भी एक लंबी फेहरिस्त है ऐसे मे इन भाजपाइयों की असल अग्नि परीक्षा चुनाव से होगी। इन नए वार्डों में एक बड़ा तबका सरकारी कर्मचारियों का भी है जिन पर सेंध लगाने की कोशिश को भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। तीनो वार्ड नए हैं इसलिए यहां मुददे गायब हैं जो कि के लिए किसी राहत से कम नहीं है अलबत्ता उम्मीदवार आने वाले समय के लिये विकास की बात कर रहे हैं।

इस बीच राजनीतिक सूत्र बताते हैं कि इन नए वार्डों मे दीपावली या फिर दीपावली के बाद राजनीतिक दलों मे एक बार और दल बदल औऱ टूट की स्थिति आ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

शामली जनपद की कमान मृदुभाषी एवं व्यवहार कुशल पुलिस कप्तान अजय कुमार के हाथों में

 कप्तान डा. अजय पाल शर्मा एवं दिनेश कुमार