उत्तरकाशी : देव डोलियों के स्नानघाट मणिकर्णिका में विधायक गोपाल की ओर से हुई भगवान शिव की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा,शिव भक्तों ने इस नेक व शुभ कार्य की कि प्रशंसा

उत्तरकाशी : देव डोलियों के स्नानघाट मणिकर्णिका में विधायक गोपाल की ओर से हुई भगवान शिव की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा,शिव भक्तों ने इस नेक व शुभ कार्य की कि प्रशंसा

- in article, states, Uttarakhand, Uttarkashi
165
0
@admin
  • संतोष साह

उत्तरकाशी के पौराणिक व देव डोलियों के स्नान घाट मणिकर्णिका में आज का दिन बेहद खुशियों व आस्था से भरा रहा। शिव भक्तों की मौजूदगी में विधायक गोपाल रावत ने भगवान शिव की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा करा कर उसे भक्तों के दर्शनार्थ किया।

अब शिव भक्त एक बार फिर से इस पौराणिक घाट में शिव को पा सकेंगे। विधायक ने कहा कि मणिकर्णिका गंगा घाट आस्था से जुड़ा है। इस घाट को देव-देवताओं के स्नान घाट माने जाने से भी एक पवित्र स्थान माना जाता है। इस घाट में भगवान शिव की मूर्ति स्थापित किये जाने के बाद निश्चित रूप से इसका आशीर्वाद हैम सभी को मिलेगा।

उन्होंने कहा कि पूर्व में किसी विक्षिप्त मानसिकता के व्यक्ति द्वारा यहाँ पुरानी मूर्ति को खंडित किये जाने के बाद उन्होंने स्वयं इस पर दुख व्यक्त करते हुए जनता-जनार्दन की भावनाओं को समझा और लोगों को आश्वस्त किया था कि घाट में नयी मूर्ति लगेगी,और आज माघ में उसका शुभ दिन आ गया जब मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा कर भक्तो की भक्ति से घाट सरोबार हो गया।

इस मौके पर विधायक ने कहा कि नगर के घाटों समेत नगर के प्रमुख स्थानों में सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे तत्काल लगाए जाने हैं जिसके लिये 15 लाख रुपए स्वीकृत कर दिया है। उन्होंने मणिकर्णिका मंदिर व गंगा आरती समिति तथा मंदिर जीर्णोद्धार समिति की ओर से दिये घाट के प्राचीन मंदिर जो कि बाढ़ में बह गया था उसे पुनः स्थापित किये जाने का भी भरोसा दिया।

इससे पूर्व विधायक ने गंगा घाट मणिकर्णिका में शिव की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर पहले रिब्बन काट कर शुभारंभ किया। इसके उपरांत वेद मंत्र जाप व पूजा अर्चना हुई। मणिकर्णिका के मुख्य पुजारियों ने पूजा अर्चना करायी। जिसके बाद विधायक ने मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा कर मूर्ति को भक्तो के दर्शनार्थ सुपुर्द किया। इस धार्मिक आयोजन के अवसर पर व्यापार मंडल अध्यक्ष रमेश चौहान,पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष नत्थी लाल शाह,बाल शेखर नौटियाल, अजय बडोला,मान सिंह,एसडीएम आकाश जोशी समेत सिंचाई विभाग के अभियंता व काफी संख्या में शिव भक्त जिनमे महिलाएं भी शामिल हैं मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

चीन सीमा से लगे मुनस्यारी में बीएसएनएल का पुतला फूंका,15 दिन से नेट सेवा न चलने के विरोध में

संतोष साह पिथौरागढ़ के मुनस्यारी जो कि चीन