उत्तरकाशी : उत्तरकाशी माउंटेन समिट 2020 में पर्यटन को रोजगार से जोड़ने पर हुआ मंथन,,विधायक गोपाल ने किया समापन

उत्तरकाशी : उत्तरकाशी माउंटेन समिट 2020 में पर्यटन को रोजगार से जोड़ने पर हुआ मंथन,,विधायक गोपाल ने किया समापन

- in article, states, Uttarakhand, Uttarkashi
100
0
@admin
  • संतोष साह

उत्तरकाशी के एनआईएम में जिला प्रशासन व निम के सहयोग से आयोजित माउंटेन समिट 2020 का समापन पर्यटन को रोजगार से जोड़ने के उद्देश्य के साथ संपन्न हुआ। समिट का समापन गंगोत्री विधायक गोपाल रावत ने किया। उधर समिट के एक दिन पूर्व हुए शुभारंभ पर विधायक गोपाल ने समिट को लेकर जो भी जानकारी विशेषकर ट्रेकिंग और मॉन्टेनरिंग से संबंधित जो भी बात मुख्यमंत्री के समक्ष रखी उससे समिट के आयोजन को काफी हद तक लाभ मिला।

गौरतलब है कि विधायक ने मुख्यमंत्री के समक्ष जिले के कई ट्रेक जो कि साहसिक पर्यटन में एक बड़ा रोजगार का जरिया बन सकते हैं उनको डेवलप करने के साथ ही उनमे इनर लाइन से लेकर फारेस्ट की जो बंदिशें आ रही हैं उनके तात्कालिक समाधान की मांग रखी जिस पर मुख्यमंत्री ने विधायक के सुझावों को महत्वपूर्ण बताते हुए उन पर अमल करने की भी बात कही थी। इधर समापन पर विधायक ने कहा कि ट्रेकिंग से संबंधित जो भी सुझाव स्थानीय ट्रेकिंग संचालकों व होटल एसोसिएशन द्वारा दिये गए हैं उनमें मार्च में मुख्यमंत्री के साथ बैठक कर उचित निर्णय लिया जाएगा। विधायक ने कहा कि पर्यटन को विकसित करने के लिये एक रोड मैप भी बनाने का प्रयास भी किया जा रहा है जिसका लाभ पूरे उत्तराखंड को भी मिलेगा। उन्होंने समय-समय पर पर्यटन को विकसित करने के लिये कार्यशालाओं के माध्यम से भी पर्यटन को रोजगार से जोड़ने को लेकर प्रयास की भी बात कही।
समापन पर डीएम ने कहा कि समिट में पर्यटन को रोजगार से जोड़ने, पर्यटन की विभिन्न योजनाओं विशेषकर होम स्टे योजना के अलावा मॉन्टेनरिंग व ट्रेकिंग के दौरान मौसम,पर्वतारोहण के समय किसी आपातकालीन स्थिति से निपटने के अलावा कई महत्वपूर्ण जानकारियों को भी साझा किया गया।
समापन पर विधायक, डीएम व निम के प्रिंसीपल कर्नल अमित बिष्ट ने एवरेस्ट समेत प्रमुख चोटियों में फतह करने वालों स्मृति चिन्ह भी भेंट किये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पी.सी.डंडरियाल एसडीएम देवेंद्र नेगी,आकाश जोशी,पर्यटन अधिकारी प्रकाश खतरी,अर्थसंख्याधिकारी वीरेंद्र पूरी समेत अन्य मौजूद थे।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी : प्रधानमंत्री मोदी की रविवार 9 बजे की अपील पर आमजन हिस्सेदार बन कोरोना को चुनौती दें : गोपाल

संतोष साह विधायक गोपाल रावत ने रविवार को