हरियाणा की मिस इंडिया मानुषी छिल्लर ने जीता मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब

हरियाणा की मिस इंडिया मानुषी छिल्लर ने जीता मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब

- in International
177
0

ANI/सुनील वर्मा

भारत की सुंदरियों ने दुनिया में एक बार फिर अपनी खूबसूरती का लोहा मनवा लिया है। चीन के सनाया में आयोजित की गई मिस वर्ल्डप्रतियोगिता में भारत की मिस इंडिया मानुषी छिल्लर को मिस वर्ल्ड 2017 घोषित किया गया। इस प्रतियोगिता में दुनियाभर की 118 सुंदरियों ने हिस्सा लिया था जिसमें मानुषी ने सभी को पीछे छोड़ते हुए मिस वर्ल्ड का खिताब जीता।

ANI: मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब भारत की सुंदरी मानुषी छिल्लर ने जीत लिया है। हरियाणा की रहने वाली मानुषी एफबीबी कलर्स फेमिना मिस इंडिया 2017 की विजेता रही हैं। चीन में हुई इस प्रतियोगिता को जीतकर मानुषी ने देश का नाम रोशन किया है। मानुषी से पहले रीता फारिया, ऐश्वर्या राय,प्रियंका चोपड़ा और युक्ता मुखी यह खिताब अपने नाम कर चुकी हैं।
बहादुरगढ़ के बामडोली गांव की बेटी है मानुषी

मानुषी हरियाणा राज्य के बहादुरगढ़ की बेटी है, उन्होंने मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब जीत कर हरियाणा का नाम रोशन किया है। मानुषी छिल्लर का परिवार मूल रूप से बहादुरगढ़ के बामड़ौली गांव का रहने वाला है। मानुषी के पिता मित्रबसु पेशे से डॉक्टर हैं जो फिलहाल दिल्ली के इनमास इंस्टिट्यूट में असिस्टेंट डायरेक्टर है और माता नीलम इब्मास कॉलेज में बायोकमेस्ट्री की प्रोफेसर। अब से तकरीबन 15-20साल पहले वो गांव छोड़कर दिल्ली आ कर बस गए थे, लेकिन गांव की बेटी की इस उपलब्धि से गांव वाले बहुत खुश हैं। मानुषी के परिवार का गांव में एक घर आज भी है, जो सालों से बंद पड़ा है। वहीं गांव की मुख्य सड़क पर उनके पुरखो द्वारा बनवाया गया एक मंदिर भी है। उनके पड़ोसियों का कहना है कि मानुषी ने यह खिताब जीत कर एक मिसाल पेश की है।
उनका मानना है कि मानुषी से प्रेरणा लेकर उनके गांव की और भी बेटियां आगे आयेंगी। इसके साथ ही अब ग्रामीण भी बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ मुहिम का हिस्सा बनकर अपनी बेटियों को शिक्षित भी करेंगे। बताते चले कि वैसे तो मानुषी का जन्म रोहतक में हुआ था।
अब उनका पूरा परिवार दिल्ली में रहता है। लेकिन गांव बामड़ौली से उनका गहरा नाता है। अक्सर उनका यहां आना जाना लगा रहता है। फिलहाल मानुषी खानपुर मेडिकल कॉलेजमें एमबीबीएस की द्वितीय वर्ष की छात्रा है। मानुषी पढ़ाई के साथ साथ फैशन की दुनिया मे भी जलवा बिखेर चुकी हैं।

मिस वर्ल्ड मानुषी का पुस्तैनी घर
बहादुरगढ़ के बामड़ौली गांव वालों को कहना है कि उनकी बेटी ने पूरे देश मे अपने गांव का नाम रोशन किया है। उन्होंने मानुषी को उनकी इस उप्लब्धि के लिए शुभकामनाएं दी हैं। उन्हें अपनी बेटी पर पूरा भरोसा है कि मानुषी भविष्य में सामाजिक कार्यों से जुड़कर देश के उत्थान में अपनी अहम भूमिका निभाएगी।

इस प्रतियोगिता में दूसरे नंबर पर मिस मेक्सिको रहीं जबकि तीसरे नंबर पर मिस इंग्लैंड रहीं है। मिस इंडिया मानुषी छिल्लर से फाइनल राउंड में जूरी ने सवाल पूछा था कि किस प्रफेशन में सबसे ज्यादा सैलरी मिलनी चाहिए और क्यों? इसके जवाब में मानुषी ने कहा, ‘मां को सबसे ज्यादा सम्मान मिलना चाहिए। इसके लिए उन्हें कैश में सैलरी नहीं बल्कि सम्मान और प्यार मिलना चाहिए।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पिथौरागढ़ : कुमांऊ आयुक्त जिला चिकित्सालय पिथौरागढ़ का निरीक्षण

  सनसनी सुराग / पिथौरागढ़ आयुक्त कुमांऊ मण्डल