उत्तरकाशी : बाड़ाहाट कु थौलू का हुआ शुभारंभ, उद्घाटन निशंक ने किया,धन सिंह,गोपाल,केदार भी रहे मौजूद

उत्तरकाशी : बाड़ाहाट कु थौलू का हुआ शुभारंभ, उद्घाटन निशंक ने किया,धन सिंह,गोपाल,केदार भी रहे मौजूद

- in article, states, Uttarakhand, Uttarkashi
447
0
@admin
  • संतोष साह

उत्तरकाशी का पौराणिक माघ मेला आज से शुरू हो गया। मेले का उद्घाटन कंडार देवता और हरि महाराज के ढोल के सानिध्य में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने किया। इस मौके पर प्रभारी मंत्री धन सिंह रावत,गंगोत्री विधायक गोपाल रावत,यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत भी मौजूद रहे। मेले के उद्घाटन करने के उपरांत डॉ. निशंक ने अपने संबोधन में काशी विश्वनाथ की नगरी में आयोजित मेले को खुशी का त्योहार बताया।

 

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड जहाँ एक ओर देव भूमि व देह का माथा है तो वहीं उत्तराखंड वीर सैनिको की भी भूमि है। वीर सैनिक जहाँ देश की सीमा में है तो वहीं पहाड़ जो कि खुद सीमा में हैं यहां की मात्र शक्ति किसी वीर सैनिक से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को भी उत्तराखंड की देव भूमि से बहुत लगाव है। प्रधानमंत्री ने भी यहाँ की वीरता को उत्तराखंड के धामो में आकर सलाम किया था।

 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मौसम खराब होने के बावजूद देवों की ताकत उन्हें यहां खींच लाई और यह सौभाग्य है कि माघ के इस पवित्र त्योहार में उनका आगमन हो गया। उन्होंने शिक्षा को लेकर जिले की कुछ समस्याओं को लेकर आश्वासन दिया। वनचोरा के समीप नवोदय विद्यालय की स्थापना की सालों पूर्व की हुई कार्यवाही को लेकर उन्होंने इस पर विचार करने की बात कही। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश की बेहतर तरक्की होने की भी बात कही।

प्रभारी मंत्री धन सिंह ने कहा कि जिले के प्रभारी मंत्री होने के नाते जनपद के विकास,शिक्षा के विकास के लिये जो भी कार्य होगा उनका पूरा सहयोग रहेगा। उन्होंने इस अवसर पर जनपदवासियों को माघ मेले की शुभकामनाएं भी दी। यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत ने माघ पर्व को पौराणिक संस्कृति बताते हुए कहा कि यह मेला एक तरह से हमे विरासत के रूप में मिला है। यह मेला हमारी धरोहर है और ऐसी धरोहरों के लिये प्रदेश सरकार भी काफी कार्य कर रही है। उन्होंने सरकार द्वारा किये है रहे विभिन्न विकास कार्यों की भी बात कही।

गंगोत्री विधायक गोपाल रावत ने माघ पर्व को स्थानीय धार्मिक व संस्कृति का प्रतीक बताया और जनपदवासियों की खुशहाली की कामना की। उन्होंने प्रधानमंत्री सडक योजना से गांव-गांव तक सडक पहुंचने को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी को भी याद किया साथ ही कहा कि अटल जी के सपनों को पूरी तरह से साकार अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं। विधायक ने ने इको सेंसिटिव का जिक्र किया और कहा कि प्रदेश व केंद्र में भाजपा सरकार रहते अब कहीं हमे थोड़ा ढील मिली है। उन्होंने जल्द ही बौन में व्यावसायिक शिक्षा को लेकर युवाओं को ट्रेनिंग दिये जाने की बात कही ताकि युवा स्वरोजगार की ओर बढ़े।
इससे पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने माघ मेले के शुभारंभ पर मुख्य अतिथियों के स्वागत में अभिनंदन पत्र पढ़ा। उन्होंने अपने संबोधन में काशी विश्वनाथ की नगरी में आयोजित मेले को लेकर मुख्य अतिथियों के समक्ष बिंदु भी रखे खासकर शिक्षा को लेकर। उन्होंने माघ मेले में पहुंचे मुख्य अथितियों के आगमन को माघ पर्व का सौभाग्य बताया।
उधर माघ मेले के उद्घाटन के बाद जिला पंचायत की ओर से मुख्य व विशिष्ट लोगों को स्मृति चिन्ह व शाल भेंट किये गए। इस दौरान मुख्य अतिथि डॉ. निशंक द्वारा जिला पंचायत की ओर से शहीद सैनिकों के आश्रितों को भी स्मृति चिन्ह व शाल भेंट कर सम्मान दिया गया।
उद्घाटन समारोह में जिला पंचायत उपाध्यक्ष कविता परमार,जिला पंचायत सदस्य प्रदीप भट्ट,चंदन पंवार,मनोज मिनान,कुलदीप कैंतुरा,मनीष राणा समेत अन्य जिला पंचायत सदस्य के अलावा नगर पालिका अध्यक्ष रमेश सेमवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश चौहान,पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष नत्थी लाल शाह,किशोर भट्ट,बाल शेखर नौटियाल, केंद्रीय उपभोक्ता अध्यक्ष अजय बहुगुणा समेत डीएम डॉ. आशीष चौहान, एसपी पंकज भट्ट,मेला अधिकारी संजय कुमार समेत अधिकांश जनप्रतिनिधि नौजूद थे ।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी : जड़भरत गंगा घाट बना मौजमस्ती व नशा करने का अड्डा

संतोष साह नगर के एकांत गंगा किनारे स्थित