कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में स्मार्ट क्लास का शुभारम्भ कार्यक्रम में बालिकाओं ने नारी सशक्तिकरण पर नाटक प्रस्तुत किये

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में स्मार्ट क्लास का शुभारम्भ कार्यक्रम में बालिकाओं ने नारी सशक्तिकरण पर नाटक प्रस्तुत किये

- in Shamli, states, Uttar Pradesh
186
0

सनसनी सुराग न्यूज
कैराना जनपद शामली
विशाल भटनागर/डॉ0 रणवीर सिंह वर्मा

पानीपत रोड स्थित रामडा गांव के
निकट कस्तुरबा गाधी आवासीय बालिका विद्यालय में स्मार्ट क्लास का आयोजन किया गया। उपजिलाधिकारी ने बालिकाओं को स्मार्ट क्लास व नारी सशक्ति के बारे में समझाया।
बुधवार को पानीपत खटीमा राजमार्ग पर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में स्मार्ट क्लास का शुभारंभ हुआ,

 

उपजिलाधिकारी कैराना डॉ अमित पाल शर्मा ने स्मार्ट क्लास काे लेकर बालिकाओं को विस्तार पूर्वक समझाया,उन्होंने बालिकाओं को बताया कि स्मार्ट क्लास से आप बहुत मजबूत बन सकते हैं। उन्होंने बालिकाओं को बताया कि सरकार द्वारा महिलाओं के लिए तरह तरह की योजना चलाकर देश में महिलाओं को मजबूत करने का काम किया जा रहा है। वही कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में बालिकाओं ताइकांडो प्रोग्राम किया गया जिसके बाद , स्वागत गान कविताए, इंग्लिश में स्पीच, दी गई । बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा भी बालिकाओं को अपनी सुरक्षा हेतू टिप्स दिए गए ।

 

 

वही बेसिक शिक्षा अधिकारी गीता वर्मा ने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि
बेटा जैसे बनने की इच्छा को निरर्थक बताते हुए लोगों को बेटी जैसी बनने की बात कही।, मगर इसकी सार्थकता तभी है जब समाज महिलाओं के प्रति सोच बदले।
शिक्षा, स्वास्थ्य, दहेज, भ्रूण हत्या, घरेलू हिंसा, अपहरण, दुष्कर्म आदि मुद्दों पर सकारात्मक आवाज उठाए। इसके अलावा एबीएसए राजलक्ष्मी पांडे ने कहां है कि ना समझों मैं बेचारी हूं, नारी हूं मैं…, नारी शक्ति तू क्यों घबराएं…, जब है नारी में शक्ति सारी तो फिर क्यों उसे कहे बेचारी
दो-दो कुलों की शान बढ़ाती हैं
बेटियां व कुल का दीपक है बेटा तो बातियां हैं बेटियां… जैसी कविताओं के माध्यम से संवाद में मौजूद बालिकाओं व शिक्षिकाओं ने दूसरों पर आश्रित व दोषारोपण करने के बजाए खुद को बौद्धिक रुप से मजबूत बनाने का संकल्प भी लिया।
शिक्षिकाओं ने संदेश दिया कि दीपोत्सव का उद्देश्य विश्व रिकॉर्ड ही नहीं बल्कि अंधकार (समाज की नारियों के प्रति सोच) को बदलना भी है। महिलाएं दीप जलाते समय ये संकल्प लें कि वो अब कुरीति के बंधनों से वहीं, छात्राओं ने एक स्वर में कहा कि हम काबिल हैं, हमें बस मौके की जरूरत है।
बालिकाओं का मानना है कि लाख कानून बनाने के बाद भी महिला अपराध कम नहीं हो रहे हैं। इसके लिए अब हमें चुप्पी तोड़कर खुलकर आवाज उठानी होगी। समाज को जागरूक करना होगा। घरेलू हिंसा पर बालिकाओं का कहना है कि इसके लिए हमें लोक लाज त्यागना होगा व दहेज, यौन शोषण जैसे गंभीर अपराधों का डटकर मुकाबला करना होगा। इस मौके पर पुलिस उपाधीक्षक कैराना राजेश तिवारी व कोतवाली कैराना प्रभारी निरीक्षक यशपाल धामा,इंस्पेक्टर आर बी सिंह, व पंजीठ चाैकी प्रभारी आरपी सिंह, एस आई अंजू कुमारी व 181 टीम प्रभारी प्रियंका आदि मौजूद रहे। वही कार्यक्रम में स्कूल वार्डन रेनू गुप्ता ,संजू कुमारी,रेनू देशवाल , प्रवेज फातिमा सहित ए डी आे धर्म सिंह आदि मौजूद रहे।

 

______________

तीन जनपदों में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में स्मार्ट क्लास का शुभारंभ होने पर प्रथम स्थान मिला
ज्वाइंट मजिस्ट्रेट डॉ अमित पाल शर्मा के प्रयास से मिला प्रथम स्थान

कैराना। सहारनपुर मंडल के तीन जनपदों में पर कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय कैराना पर स्मार्ट क्लास का शुभारंभ हाेने पर कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय काे प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।
बताया जाता है कि सहारनपुर मंडल में तीन जनपद है जिनमें,सहारनपुर,मुजफ्फरनगर व शामली है। बुधवार को जनपद शामली के कैराना तहसील क्षेत्र के पानीपत रोड स्थित रामडा गांव के निकट कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय पर उपजिलाधिकारी/ ज्वाइंट मजिस्ट्रेट डॉ अमित पाल शर्मा के निर्देश पर कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय पर जहां स्मार्ट क्लास का शुभारंभ हुआ। वही कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय को तीनों जनपद पर स्मार्ट क्लास शुभारंभ होने पर प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।
गौरतलब रहे कि खंड शिक्षा अधिकारी राजलक्ष्मी पांडे पिछले काफी समय से कैराना में शिक्षा को लेकर सख्त तेवर में है,उन्होंने पिछले दिनों कुछ स्कूलों पर छापामार कार्रवाई कर शिक्षा के प्रति अध्यापक व अध्यापिका को सतर्क रहने को कहा था। उन्होंने बुधवार को बताया कि कैराना ब्लॉक स्तर पर लगभग एक स्कूलों को स्मार्ट क्लास की सौगात मिली है,वह पिछले काफी समय से स्मार्ट क्लास को लेकर प्रयासरत थी। बुधवार को तीन जनपदों में कैराना ब्लॉक के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में भी स्मार्ट क्लास का शुभारंभ हुआ,और आवासीय बालिका विद्यालय को यह सौगात मिल सकी।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर प्राथमिक विधालय बदलूगढ में प्रधानाध्यापक राकेश सैनी ने बच्चो को बताया हाथो की गन्दगी से होते है अधिकतर रोग

कैराना / विशाल भटनागर आज दिनाक 15/10/2019 को