जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा अभियान के तहत छात्रों को किया जागरूक।

जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा अभियान के तहत छात्रों को किया जागरूक।

- in Almora
36
0

अल्मोड़ा

समाज के विकास में सड़क की भूमिका सैदव ही रही है। जब कभी कोई गंाव या क्षेत्र सड़क से जुडा है तो उसने क्षेत्र विशेष के आर्थिक विकास में उत्पे्ररक का कार्य किया है यह बात जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने आज राजकीय इण्टर कालेज अल्मोड़ा में सड़क सुरक्षा अभियान के तहत उपस्थित छात्रों से कही। उन्होंने कहा कि सड़क की लम्बाई में वृद्धि होने के साथ-साथ अर्थव्यवस्था में भी नागरिकों द्वारा सड़क के औसत प्रयोग में वृद्धि हुयी है। सड़कों के बढ़ते प्रयोग से सुरक्षा के पहलू को प्रतिकूल रूप से प्रभावित किया है। जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क यातायात दुर्घटनाएं विश्व की स्वास्थ्य सम्बन्धी सर्वाधिक जटिल समस्याओं में से एक है।

जिलाधिकारी ने कहा कि आज के दौर में युवाओं द्वारा वाहनों की अनुचित तथा अत्यधिक गति, सीट बेल्ट व हेलमेट का प्रयोग न करना, शराब पीकर गाड़ी चलाना, मोबाइल पर बात करना, सड़क अवसंरचना का अपर्याप्त रखरखाव आदि कुछ ऐसे कारण है जिसकी वजह से सड़क पर घातक दुर्घटनाये होती है। उन्होंने कहा कि सड़क यातायात सुरक्षा से तात्पर्य उन विधियों और उपायों से है जिनके द्वारा सड़क नेटवर्क का प्रयोग करने वाले लोगों के दुर्घटनाओं में मरने या गम्भीर रूप से घायल होने के जोखिमों को कम किया जाता हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क प्रयोग, सड़क नियम तथा सुरक्षा उपाय के विभिन्न पहलुओं के प्रति जागरूकता अभियान इन सड़क हादसों को रोकने के सर्वाेत्तम माध्यम है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा छात्रों से सीधा संवाद किया गया जिसमें छात्रों द्वारा अपने विचार रखे। जिलाधिकारी ने कहा कि विद्यालय में बौद्धिक क्षमता बढाने के लिये शीध्र ही यहां पर एक कैरियर काउसिंलिग के माध्यम से छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिये उच्च अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा साथ ही उन्होंने ऐतिहासिक इण्टर कालेज जहां पर चाहर दीवारी की प्रमुख समस्या है उसको ध्यान मे रखते हुये उसका आगणन तैयार करने के लिये जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक को निर्देश दिये उन्होंने यह भी कहा कि अन्य जो भी विद्यालय की समस्याये है उसकी विस्तृत रिर्पोट तैयार की जाय ताकि जिला योजना के माध्यम से भी अन्य कार्याें को कराया जा सके।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी रजा अब्बास, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 निशा पाण्डे, जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक एच0बी0चंद, अरबन कापरेटिव बैंक अध्यक्ष आन्दन सिंह बग्डवाल, गिरीश मल्होत्रा, यातायात निरीक्षक बी0एस0बिष्ट, सम्भागीय परिवहन कार्यालय के सतेन्द्र भोज, सीनियर फोरमेन राजेन्द्र सिंह बिष्ट ने सड़क सुरक्षा के सुनहरे नियमों सहित रेडक्रास, रक्तदान, नशामुक्ति सहित अन्य बातों पर प्रकाश डाला और छात्रों से कहा कि वे इसका अनुश्रण करें। इस अवसर पर अमित कनवाल, राजेन्द्र सिंह, आकाश सिंह, देवेन्द्र बिष्ट, बिटूट कुमार, सौरभ वासीकोटी, षष्टीबल्लभ भट्ट सहित अनेक छात्रों ने सीधे जिलाधिकारी ने संवाद कर विभिन्न प्रतियोगिताओं की तैयारियों सहित सड़क सुरक्षा के बारे में जानकारी ली। विद्यालय के अध्यापक जगदीश चन्द्र पाण्डे ने भी अपने विचार रखते हुये कहा कि विद्यालय में बाहरी तत्वों के आने से शैक्षिणक माहौल खराब हो रहा है इसके लिये होने जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन से अवश्यक सहयोग की अपील की और कहा कि हमें अभिभावकों को भी इसके लिये जागरूक करना होगा। विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रमोद कुमार टम्टा ने आभार व्यक्त करते हुये अनेक समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया। इस कार्यक्रम का संचालन डा0 जी0एस0रावत ने किया इस अवसर पर विद्यालय के सभी अध्यापक व अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

आधार के लिए आइरिस-फिंगरप्रिंट वेरिफिकेशन के साथ अब फेस ऑथेन्टिकेशन भी, 1 जुलाई से सुविधा

आधार के लिए आइरिस-फिंगरप्रिंट वेरिफिकेशन के साथ अब