उत्तरकाशी : DM और विधायक ने किया इंडिया पोस्ट बैंक का शुभारंभ

उत्तरकाशी : DM और विधायक ने किया इंडिया पोस्ट बैंक का शुभारंभ

- in article, Uttarakhand, Uttarkashi
487
0
@admin
  • उत्तरकाशी / वीरेन्द्र सिंह / सनसनी सुराग

ताल कटोरा स्टेडियम दिल्ली से दुरदर्षन के माध्यम से सीधे प्रसारण के द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने देषभर को 650 षाखाएं इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का उद्घाटन कर ऐतिहासिक सौगात दी ।
लाईव प्रसारण कार्यक्रम के बाद डाकघर विभाग उत्तरकाषी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत एवं जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान ने षिरकत करते हुए संयुक्त रूप से इंडिया पोस्ट बैंक का रिवन काटकर षुभांरभ किया। जनपद उत्तरकाषी की मुख्य षाखा के साथ ही रतूड़ी सेरा, मानपुर एवं चिन्यालीसौड़ में इंडिया पोस्ट बैंक की षाखाएं खोली गई है।
इस मौके पर अपने सम्बोधन में गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह ने कहा कि देष को आज 650 आईपीपीबी की षाखाएं एवं 3250 एक्सेस पंवाईट की सौगात मिली है। उन्होंने कहा कि सरकार की मंषा है कि अंतिम छोर के व्यक्ति को भी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी एवं लाभ मिल सके इसके लिए हर संभव कार्य करने का प्रयास किया जा रहा है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के आने से वे लोग जो बैंक की सुविधाओं से वंचित रह गए थे उन वंचित लोगों को आईपीपीबी के माध्यम से जोड़ा जाएगा। जहां वंचित लोग सीधे बैंक से जुड़ेगें वहीं सुदूरवर्ती गांव के लोग भी अपना बिजली एवं पानी के बिल का भुगतान भी ऑनलाईन अपने घर बैठे कर सकते है। विधायक श्री रावत ने कहा कि डिजिटजल की दुनिया में सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से वंचित उस व्यक्ति को भी मुख्य धारा मे लाए जाने का कार्य किया जाएगा जिससे उस वंचित परिवार को योजनाओं का लाभ मिल सके। आईपीपीबी बैंक पेपर लेस होने के साथ ही आमजन जिनका बैंक खाता नहीं है वे लोग बैंक से जुड़ सकते है।
जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान ने मुगलकाल से लेकर अब तक डाक विभाग के कार्यो एवं गोपनियता पर प्रकाष डाला। जिलाधिकारी ने कहा कि आज के डिजिटल दौर में बैंकिग तेजी के साथ वित्तीय कार्य कर निरन्तर आगे बढ़ रहें है। डाक विभाग ने भी बदलते परिवेष के साथ डिजिटल करने की कवायद षुरू की है। उन्होंने कहा देष में बैंक सेवाओं से वंचित लोगों का खाता जीरो बेलेंस के साथ खोला जाएगा, और अधिक से अधिक आईपीपीबी से जोड़ा जाएगा। उन्होंने नई सूचना क्रान्ति के उपयोग के लिए बधाई एवं षुभकानाएं दी।
इस मौके पर नेमचंद चंदोक, ब्लाक प्रमुख भटवाड़ी चंदन सिंह पंवार, महामंत्री विजय संतरी,मीडिया प्रभारी भाजपा विजयपाल मखलोगा, नगर अध्यक्ष बालषेखर नौटियाल,मुख्य विकास अधिकारी प्रषान्त आर्य,सहायक डाक अधीक्षक अनुप सिंह सजवाण, एडवोकेट त्रिभुवन सिंह षाह, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष नत्थी लाल षाह, आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

टिहरी : SOG की दबिश, भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद

टिहरी / सनसनी सुराग शुक्रवार की वरिष्ठ पुलिस