स्वस्थ बच्चे स्वस्थ समाज की पहली कड़़ी-जिलाधिकारी

स्वस्थ बच्चे स्वस्थ समाज की पहली कड़़ी-जिलाधिकारी

- in haridwar
75
0
हरिद्वार। जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 2018 का उद्घाटन जिलाधिकारी दीपक रावत ने दिल्ली पब्लिक स्कूल में बच्चांे को कृमिरोधी दवाई एलबेंडाजोल खिलाकर किया। राष्ट्रीय अभियान न केवल सरकारी तथा निजी शिक्षण संस्थानो की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए इस बार जिलाधिकारी की ओर से निजी शिक्षण संस्थानों का चयन किया गया। हाथों व अन्य कारणांे से बच्चों के पेट में हो जाने वाले कीड़ो से बच्चों को बचाने के लिए राष्ट्रीय अभियान भारत वर्ष में चलाया जा रहा है।
     उन्होंने कहा कि हर बच्चा स्वस्थ, तंदरूस्त और मजबूत बने इसके लिए बच्चों को विभिन्न स्वास्थ्य मिशन तथा अभियानों के माध्यम से टीकाकरण व दवायें दी जा रही है। उन्होंने अभिभावक, शिक्षक सभी से स्वस्थ भारत निर्माण की दिशा में सहयोगी बननें की अपील की। जिलाधिकारी ने उपस्थित बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार भोजन आवश्यक है, शिक्षा आवश्यक है, उसी प्रकार स्वास्थ्य तथा खेल भी जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। 
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी श्री एसडी शाक्य, मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री आर0डी0 शर्मा, डा. अशोक कुमार गैराला, बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री सैनी, विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री केसी पाण्डे, समस्त अध्यापकों सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।
जनपद भर में सभी बच्चों को कृमि से मुक्ति के लिए निजी एवं सराकरी स्कूलों, मदरसों, आंगनबाडी केन्द्रों पर 01 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को एलबेंडाजोल की गोली खिलाई गयी। बच्चों को कृमि मुक्त बनाये जाने के लिए यह अभियान राष्ट्रीय स्तर पर 10 अगस्त से शुरू होकर 17 अगस्त तक चलाया जाएगा। सभी परिजन अपने पड़ोसी, रिश्तेदार और परिचितों को भी अपने बच्चों को दवा खिलाने के लिए जागरूक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी: दम तोडता राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय मनेरी।

वीरेंद्र सिंह /सनसनी सुराग उत्तरकाशी जर्जर हालात राजकीय