हरिद्वार: पीएम मोदी ने वीडियो काॅफ्रेंसिंग के जरिये महात्मा गांधी की प्रेरणा से प्रेरित ’स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत की।

हरिद्वार: पीएम मोदी ने वीडियो काॅफ्रेंसिंग के जरिये महात्मा गांधी की प्रेरणा से प्रेरित ’स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत की।

- in haridwar
42
0
हरिद्वार। भारत सरकार द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रेरणा से प्रेरित ’स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की विधिवत शुरूआत आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देशभर को वीडियो काॅफ्रेंसिंग के जरिये सम्बोधित करते हुए की। शहरी विकास मंत्री उत्तरखण्ड सरकार श्री मदन कौशिक ने स्थानीय नागरिकों के साथ ज्वालापुर स्थित सीएचसी सेंटर पर एकत्र हो माननीय प्रधानंमत्री का सम्बोधन सुना।
श्री कौशिक ने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान की कड़ी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस को स्वच्छता ही सेवा के ध्येय के साथ प्रदेश भर में संचालित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शासन और प्रशासन के स्तर पर 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक व्यापक और प्रभावी रूप से स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने अभियान की शुरूआत आज से करते हुए पंतद्वीप पार्किंग सफाई कार्य में श्रमदान कर की। श्री कौशिक ने शांतिकुंज के हरि मोहन गुप्ता के नेतृत्व में आये दो सौ से अधिक स्वयं सेवकों के साथ मिलकर पंतद्वीप मैदान में सफाई की। उन्होंनंे कहा कि सभी प्रधानमंत्री के इस मिशन को सफल बनाने में दृढ़ संकल्पित होकर सहयोग करेंगे। देश को स्वच्छ बनाने के प्रधानमंत्री के लक्ष्य को सभी को साथ लेकर हासिल किया जायेगा।
मननीय प्रधानमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि सेवा के लिए मन की निर्मलता चाहिए और निर्मल मन के लिए वातावरण में स्वच्छता चाहिए। स्वच्छता हमारी संस्कृति रही है। हम प्रत्येक शुभ कार्य से पूर्व तन-मन और घर की शुद्धि करते रहे है, इस स्वच्छता को अब देश की पहचान बनाना है।
उन्होंने भारत के स्वच्छता मिशन पर डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट पर चर्चा करते हुए कहा कि इस रिपोर्ट में स्वच्छ भारत अभियान में अगले तीन साल में भारत में डायरिया के मामलों में 30 प्रतिशत की कमी आयेगी, देश के तीन लाख बच्चों की जान की सुरक्षा डायरिया से होगी।
उन्होंने भारत के विभिन्न राज्यों से वहां चल रहे स्वच्छ भारत अभियान की स्थिति  जानने के लिए वहां के लोगों से बात की। मुम्बई से रतन टाटा, अमिताभ बच्चन, नोयडा से दैनिक जागरण हेड संजय सिंह, जम्मू कश्मीर के पैगोंग से आईटीबीपी के जवानों, कोयम्बटूर से सद्गुरू जग्गी जी महाराज, दंतेवाड़ा से जागृति देवी, चम्पारण बिहार से सुमति देवी, पटना साहिब के जत्थेदार मांउट आबू ईश्वरीय ब्रम्हकुमारी हेडक्वाटर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी श्री आदित्यनाथ, ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती दरगाह अजमेर शरीफ के हाजी सैयद,  केरल के माता अमृतामयी तथा हरियाणा के रेवाड़ी से रेलवे स्टेशन के सफाई कर्मियों से सीधी बात की।
वीडियो काॅंफे्रंसिंग में एडीएम श्री ललित नारायण मिश्र, पूर्व मेयर श्री मनोज गर्ग, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री जयपाल चैहान, बीजेपी उपाध्यक्ष श्री विकास तिवारी, श्री नरेश शर्मा, श्रीमती कामिनी सडाना सहित अनेक पदाधिकारीगण व स्थानीय नागरिक उपस्थित रहे। सभी व्यवस्थायें ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर  अभिषेक चैहान ने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पौड़ी: पर्यटन मंत्री द्वारा किया गया प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का डीएवी इंटर कालेज परसिर में विधिवत दीप प्रज्वलित कर योजना का शुभारंभ।

पौड़ी/सनसनी सुराग देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने