उत्तरकाशी: गृह विज्ञान की प्रैक्टिकल परीक्षा की पाक कला में गढ़ भोज भी शामिल रहा

उत्तरकाशी: गृह विज्ञान की प्रैक्टिकल परीक्षा की पाक कला में गढ़ भोज भी शामिल रहा

- in article, states, Uttarakhand, Uttarkashi
29
0
@admin
  • संतोष साह

राजकीय कन्या इंटर कॉलेज डुंडा में गृह विज्ञान की प्रयोगात्मक परीक्षा में उत्तराखंड का पारंपरिक गढ़ भोज भी शामिल रहा। छात्राओं ने सिलाई,कताई व बुनाई के साथ पाक शास्त्र में उत्तराखंड के गढ़ भोज के अंतर्गत स्वाले,चौसा,काफला चटनी बनाई।

प्रवक्ता गृह विज्ञान निशा थपलियाल के मार्ग दर्शन में छात्राओं के द्वारा विभिन्न क्रियाकलाप के अंतर्गत स्थानीय फसलों को बढ़ावा देने के साथ इनके औषधीय गुणों के बारे में भी जानकारी दी। कॉलेज के शिक्षक व गढ़ भोज अभियान से जुड़े श्रीकृष्ण भट्ट व मोहन पडियार ने बताया कि वर्ष 2021 को गढ़ भोज वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।

इनके द्वारा बताया गया कि कॉलेज की प्रिंसिपल विजय लक्ष्मी रावत,आभा बहुगुणा, मनोरमा नौटियाल, अंजू उनियाल समेत सभी अन्य शिक्षिकाओं द्वारा छात्राओं को गढ़ भोज की जानकारी दी जाती रही है। जाड़ी संस्था के सचिव व गढ़ भोज अभियान के प्रणेता द्वारिका प्रसाद सेमवाल ने बताया कि यह पहला विद्यालय है जहां पर गृह विज्ञान की प्रैक्टिकल परीक्षा में गढ़ भोज को शामिल किया गया।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी : नवरात्रि में दुर्गा भवानी का गढ़वाली भजन खूब प्रचारित होने के साथ भक्तों को भा रहा है,गीत व स्वर दिए हैं कैलाश सेमवाल ने

संतोष साह इन दिनों नवरात्र चल रहे हैं।