उत्तरकाशी : DM ने सुनी शिकायतें, मौके पर ही किया निस्तारण

उत्तरकाशी : DM ने सुनी शिकायतें, मौके पर ही किया निस्तारण

- in Other Updates
990
0
@admin

उत्तरकाषी / वीरेन्द्र सिंह / सनसनी सुराग

संवेदनषील एवं जवाब देही प्रषासन, सरकार की षीर्श प्राथमिकताओं में है जनसामान्य की समस्याओं का निस्तारण जनपद एवं तहसील स्तर पर ही प्रत्येक सोमवार को षिकायत निवारण दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें कुज 23 षिकायतें पंजीकृत हुयी। जिसमें से अधिकतर षिकायतों का निस्तारण जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान द्वारा मौके पर ही किया गया। षिविर में दुर्गा प्रसाद ने कहा वह केंसर रोग से पीड़ित है तथा बैंक लोन भी लिया है बैंक लोन किस्त देने में असमर्थ है लोन किस्त समय बढ़ाने व ईलाज हेतु सहायता का अनुरोध किया। जिस पर जिलाधिकारी ने चिकित्साधिकारी को मुफ्त ईलाज कराने के निर्देष देते हुए बैंक किस्त समय बढ़ाने का आष्वसन दिया। ममता ने बताया कि मेरे पति का अप्रैल माह में एक्सीडेंट हो गया था। कमाने वाला कोई नहीं है परिवार भूखमरी की कगार पर है नौकरी दिलाने का अनुरोध किया। जिस पर जिलाधिकारी ने ममता को कामकाजी महिला छात्रावास में पीआरडी के माध्यम से नौकरी पर रखने के निर्देष कार्यक्रम अधिकारी को दिए। कमल लाल ने अगोड़ा-घटूगाड़ में ट्राली खराब होने की षिकायत करते हुए आवागमन हेतु ट्राली ठीक कराने का अनुरोध किया। जिस पर जिलाधिकारी ने आपदा मद से दो दिन के भीतर ट्राली ठीक कराने के निर्देष जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी को दिए।
गोरषाली निवासी जगमोहन पौंटी निवासी विनोद, सुषील कुमार ने कहा कि उनका मकान आपदा से क्षतिग्रस्त हुआ है।  परिवार के साथ रसोई में रहना पड़ रहा है, उन्होंने प्रधानमंत्री आवास की मांग की।जिस पर जिलाधिकारी ने उन्हें प्रधानमंत्री आवास सूची में षामिल करने के निर्देष देते हुए मनरेगा में सूचीबद्ध कराते हुए कार्य दिलाने के निर्देष परियोजना निदेषक ग्राम्य विकास अभिकरण को दिए। रविन्द्र रावत ग्राम पंचायत मठ ने मठ-लमकोटी  सड़क किमी. 1 का निर्माण 2006 में किया गया था वर्शा के कारण सारी सड़क का डामरीकरण उखड़ गया तथा सड़क में बड़े-बड़े गड्डे हो गयें हैं जिनमें पानी भरने से दुर्घटना की सम्भावना बनी रहती है सड़क को ठीक करने का अनुरोध किया। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिषासी अभियंता को षीघ्र गड्डा भरान व मरम्मत करने के निर्देष दिए। ग्राम प्रधान सौरा ने कहा कि सौरा -सारी  मोटर मार्ग बनें पांच वर्श हो गयें है मगर अभी तक आरटीए द्वारा सड़क पास नहीं की गई है। जिस पर जिलाधिकारी द्वारा आरटीए से पूछे जाने पर बताया गया है कि रोड़ की चौड़ाई मानक के अनुसार कम है तथा अन्य कमियां भी होने के कारण आरटीए द्वारा निरीक्षण कर पास नहीं की गई है। सौरा प्रधान द्वारा ही सिचाई नहर का निर्माण अधूरे में छोड़ने की भी षिकायत की गई जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को संबंधित खण्ड विकास अधिकारी से नहर निर्माण की जांच कराने के निर्देष दिए। अंजना जोषी ने कहा कि वह गरीब विधवा है उसके रहने के साथ ही आर्थिक सहायता दिलाने का अनुरोध किया। जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को आर्थिक सहायता हेतु पत्राचार करने के निर्देष दिए।
सुमित्रा देवी ने ग्राम डांग पति द्वारा उसे और बच्चों को प्रतिदिन मारने एवं पीटने की षिकायत की । जिस पर जिलाधिकारी ने पुलिस को सुमित्रा देवी के पति के खिलाफ एफआईआर दर्ज करते हुए अग्रिम कार्यवाही करने के निर्देष दिए। खजान सिंह, कीर्ति सिंह, भगत सिंह ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय राउमा उपला पांव में षिक्षकों की कमी बताते हुए षिक्षकों की तैनाती का अनुरोध किया। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला षिक्षाधिकारी को स्थानान्तरण नीति के तहत अनिवार्य रूप से षिक्षकों की तैनाती करने के निर्देष दिए। ग्राम माण्डों कलम सिंह राणा ने 13 जुलाई को अतिवृश्टि से मकान से लगी सुरक्षा दिवार एवं षौचालय की क्षतिग्रस्त होने की षिकायत की जिस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को तुरन्त जांच कर सहायता राषि देने के निर्देष दिए।

षिविर में मुख्य विकास अधिकारी प्रषान्त आर्य, परियोजना निदेषक आर.एस .रावत, सहायक निदेषक बचत वीणा त्रिपाठी, जिला पूर्ति अधिकारी गोपाल सिंह मटूड़ा, डेयरी प्रेमलाल नौटियाल, महाप्रबन्धक उद्योग एस.एस रावत, जिला समाज कल्याण अधिकारी हेमलता पांडे, डाक्टर सुजाता सिंह, आदि उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी : स्वतंत्रता दिवस के दिन भी छलक रहा था जाम, DM ने मारा छापा

उत्तरकाशी जिलाधिकारी डॉक्टर आशीष चौहान ने स्वतंत्र दिवस