डीएम ने एनजीटी के निर्देषों का अध्ययन कर रिर्पोट प्रस्तुत करने के दिए निर्देष

डीएम ने एनजीटी के निर्देषों का अध्ययन कर रिर्पोट प्रस्तुत करने के दिए निर्देष

- in Uttarkashi
100
0

वीरेंद्र सिंह/उत्तरकाशी

नमामि गंगे परियोजना की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान ने एनजीटी के निर्देषों का अध्ययन कर रिर्पोट प्रस्तुत करने के निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने नगर पंचायत गंगात्री में पंपिंग कार्य दो दिन के भीतर पूर्ण करने के निर्देष गंगा प्रदूशण ईकाई को दिए। अधिषासी अभियंता जल संस्थान को मौनी बाबा आश्रम व काली कमली, कनखू बेरियर क्षेत्र के पास रह रहें परिवारों को पेयजल संयोजन देने के निर्देष दिए।

जिलाधिकारी ने महाप्रबन्धक उद्योग को ऐसे उद्योगों का चिन्ह्ति करने के निर्देष दिए है जो नदी किनारें स्थित हो, साथ ही कहा कि उद्योगों का गंदा पानी एवं उनसे होने वाली गंदेगी को नदी क्षेत्र में न डालें यह सुनिष्चित कर लिया जाए। 20 कमरों से अधिक होटल व्यवसायी हेतु एसटीपी बनाना अनिवार्य है यह भी सुनिष्चित किया जाए।

जिलाधिकारी ने अधिषासी अधिकारी नगर पालिका परिशद एवं नगर पंचायत को पॉलीथीन, थरमाकोल, प्लास्टिक आदि पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के निर्देष दिए। तथा कहा कि निष्चित स्थान पर लगे कूड़ेदानों में कूड़ा डालें इधर उधर कूड़ा फेंकने वालों पर चालान के साथ ही कड़ी कार्यवाही की जाए। उन्होंने अधिषासी अधिकारी को निर्देष दिए कि वे घर-घर जाकर कूड़ा उठाना सुनिष्चित करें तथा यूजर चार्जर वसूला जाए व जैविक व अजैविक कूड़े को अलग-अलग कर निस्तारित करें। उन्होंने कहा कि पॉलीथीन, प्लास्टिक व थरमाकोल को कॉम्पेक्ट कर निष्चित स्थान पर पंहुचायें जिससे नगर पालिका की आय भी अर्जित हो सके।

डा. चौहान ने नमामि गंगे परियोजना के अन्तर्गत सिचाई विभाग द्वारा निर्मित मणिक्रणिका घाट, केदारघाट, जड़भरत घाटों को दो दिन के भीतर नगर पालिका परिशद बाड़ाहाट को हंस्तान्तरित करने के निर्देष दिए। साथ ही कहा कि निर्माणाधीन घाट मातली,डुण्डा,बड़ेथी, चिन्यालीसौड़,नाकुरी और हिना के घाटों के कार्यो का निरीक्षण कर ग्राम सभाओं को हंस्तांतरित करने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने नदी किनारों के दोनों ओर उपलब्ध भूमि चिन्ह्ति कर पौधारोपण का कार्य प्रारम्भ करने के निर्देष परियोजना प्रबन्धक स्वजल को दिए।

बैठक में डीएफओ संदीप कुमार,मुख्य विकास अधिकारी प्रषान्त कुमार आर्य,उप निदेषक गंगोत्री नेषनल पार्क श्रवण कुमार, जिला विकास अधिकारी संजय कुमार सिंह, मुख्य कृशि अधिकारी महिधर सिंह तोमर, अधिषासी अभियंता जल संस्थान वीसी डोगरा, अधिषासी अभियंता सिचाई वी.के गुप्ता, षषी राणा, आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मेरठ — सांसद ने किया दौड़ प्रतियोगिता का उदघाटन

  दौराला/मेरठ मौ० रविश कल सुबह क़स्बा स्थित