दिव्य ज्योति जागृति संस्थान पानीपत द्वारा वृक्षारोपन

दिव्य ज्योति जागृति संस्थान पानीपत द्वारा वृक्षारोपन

- in Panipat
370
0

डॉ0 रणवीर सिंह वर्मा
सनसनी सुराग न्यूज
दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान वर्षा ऋतू के दौरान संरक्षण प्रकल्प के अंतर्गत देश भर में विस्तृत रूप मे वन महोत्सव औऱ प्रकृति संरक्षण के प्रति संकल्पबध्य है ।

इसी श्रंख्ला के अंर्तगत पानीपत स्तिथ दिव्य जागृति संस्थान आश्रम के द्वारा वृक्षारोपण एवं वितरण अभियान का आयोजन परम पूजनीय सर्व श्री आशुतोष महाराज जी की कृपा के द्वारा किया गया !
आज की दुनिया समस्याओ से घिरी हुयी है इनमे से सबसे बड़ी समस्या है प्राणी ,संसार और वनस्पति जगत के बीच बिगड़ता हुआ संतुलन !
वनो के कटते रहने से मानव सभ्यता को खतरा पैदा हो गया है !मौसम मे काफी परिवर्तन आ गया है !धरती के कुछ भागो मे या तो लगातार कई वर्षो तक सूखा पड़ जाता है या फिर भयानक बाढ़ आ जाती है !इस भयानक स्तिथि का सामना करने के लिए व्रक्षा रोपनअभियान को भी युद्ध सतर तक चलाने की आवश्यकता है !
वृक्ष हमारे लिए क्या कुछ नहीं करते ये देखने मे सुन्दर लगते है तथा हवा को शुद्ध रखते है !मौसम की कठोरता को कम करते है और विषैली गैसों को समाप्त कर जीवन के लिए शुद्ध ऑक्सीजन का उत्सर्जन करते है !हवा पानी और मिटटी का प्रदूषण वृक्षो की बढ़ोतरी से ही दूर हो सकता है !वृक्ष नेय केवल धरती को उपजाऊ बनाते है बल्कि हमारे जीवन में भी चैतन्य उत्पन्न करते है !यदि हम अपनी सभ्यता और संस्कृति की रक्षा करना चाहते है तो हमें ना केवल अधिक से अधिक पेड लगाने है बल्कि उनका पालन पोषण और रक्षण भी करना है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पूर्व प्रधानमंत्री स्व अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि विसर्जन यात्रा आज भल्ला स्टेडियम से शुरू होकर हरकी पैड़ी हरिद्वार पहुंची।

हरिद्वार। पूर्व प्रधानमंत्री स्व अटल बिहारी वाजपेयी की