श्रमिक सेवा केंद्र शामली की चाइल्ड लाइन टीम ने झिंझाना में बाल विकास के ऊपर एक गोष्ठी का किया आयोजन

श्रमिक सेवा केंद्र शामली की चाइल्ड लाइन टीम ने झिंझाना में बाल विकास के ऊपर एक गोष्ठी का किया आयोजन

- in Other Updates
42
0

तसलीम आलम

झिंझाना
श्रमिक सेवा केंद्र शामली की चाइल्ड लाइन टीम ने झिंझाना में सलेक चन्द वर्मा के आवास पर बाल विकास के ऊपर एक गोष्ठी का आयोजन किया । गोष्ठी में टीम कोऑर्डिनेटर सत्येंद्र कुमार ने भारत सरकार महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना चाइल्डलाइन के बारे में जानकारी दी ।
‌ ‌ ‌‌‌ उन्होंने कहा कि चाइल्डलाइन एक इमरजेंसी सेवा है । जो खोए हुए बच्चों , घर से भागे हुए बच्चों और उत्पीड़न का शिकार तथा मुसीबत में फंसे हुए बच्चों की मदद करते हुए उनकी देखरेख और संरक्षण का काम करती है । जनपद में चाइल्डलाइन की यह सेवा जनवरी 2018 चल रही है । जिनका क्रियान्वयन संस्था श्रमिक सेवा केंद्र के डायरेक्टर पीएस मलिक के नेतृत्व में चल रहा है।
चाइल्डलाइन टीम के डायरेक्टर पी एस मलिक ने बताया कि बच्चों की सुरक्षा संबंधी यह कार्य बड़ा चुनौती भरा है । जनपद में कोई शेल्टर होम नहीं है । संसाधनों की भारी कमी है । उच्च अधिकारियों से वार्ता करने के बाद भी नीचे के अधिकारी हरकत में आकर अपनी सेवाएं देते हैं दूसरी ओर मानसिक मंदता वाले बच्चों को लखनऊ भेजना पड़ता है ।

बच्चे संबंधित किसी भी समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर 1098 का प्रयोग करने की सलाह दी गई ताकि बच्चों की मदद करते हुए उन्हें सुरक्षित सेवाएं दी जा सके।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

5 अप्रैल रात्रि 9 बजे कृपया फ्रिज, कूलर, पंखे आदि बंद ना करें, सिर्फ लाइट्स ही बंद रखें,सारे उपकरण बंद कर देने से राष्ट्रीय ग्रिड में असंतुलन आने का हो सकता है खतरा

पंकज वालिया/शामली *सार्वजनिक सूचना* 5 अप्रैल रात्रि 9