उत्तरकाशी : आलवेदर धरासू मे नियमों की धज्जियां उड़ाने पर निर्माण कंपनी पर केस दर्ज, जुर्माना वसूलने की तैयारी

उत्तरकाशी : आलवेदर धरासू मे नियमों की धज्जियां उड़ाने पर निर्माण कंपनी पर केस दर्ज, जुर्माना वसूलने की तैयारी

- in states, Uttarakhand, Uttarkashi
766
0
@admin
  • संतोष साह/ उत्तरकाशी

उत्तरकाशी। गंगोत्री हाईवे मे धरासू बैंड के नजदीक आलवेदर रोड के निर्माण कार्य मे निर्माण कंपनी ने नियम कानूनो को ताक में रखकर आसपास के पर्यावरण की ऐसी की तैसी कर के रख दी है। यहां वन संपदा के नुकसान के अलावा पूरा मलवा नदी के हवाले हो रहा है। डंपिंग जोन की जो शर्त थी वह दूर- दूर तक यहां नजर नही आ रही है औऱ जो माल डम्पिंग जोन में होना था उसे गंगा के हवाले कर वारे-न्यारे हो रहे हैं।

वन विभाग भी मान चुका है कि यहां उसे वन संपदा का काफी नुकसान नजर आ रहा है लिहाजा उसने फारेस्ट सरक्षण अधिनियम 1980 के तहत कंपनी पर केस दर्ज किया है जिस पर कार्यवाही भारत सरकार से होनी है। यह कार्यवाही वन विभाग ने की है। डीआफओ संदीप कुमार से जब आलवेदर निर्माण मे एक लंबे समय से धरासू बैंड के पास पर्यावरण के खिलाफ खेल खेले जाने और नुकसान को लेकर जानना चाहा तो उन्होंने स्वीकार किया कि वहां नुकसान हो रहा है। उन्होंने बताया कि नुकसान को देखते हुए फारेस्ट एक्ट के तहत कार्यवाही की जा रही हैं। एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है।

इस पर कार्यवाही के लिये भारत सरकार को सूचना जा चुकी है वह इसलिए कि वे कार्यवाही के लिए वे सक्षम नही है। उन्होंने यह भी बताया कि यहां निर्माण कर रही कंपनी का चालान भी काटा गया है। कंपनी से जुर्माना भी वसूला जाएगा।

जुर्माना कितना होगा इसके जवाब मे उन्होंने कहा कि उस एरिया के रेंज अफसर औऱ वन दरोगा को नुकसान का आंकलन कर रिपोर्ट देने को कहा गया है जिसके बाद जुर्माने की भरपाई तय होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी : ट्रैफिक व्यवस्था जाए भाड़ में, शराब बिकनी चाहिए

संतोष साह/ उत्तरकाशी जोशियाड़ा मे शराब बिक्री पर