उत्तरकाशी : गंगोत्री विधानसभा में विधायक गोपाल की बड़ी उपलब्धि,धनारी सिंगुणीधार में कृषि मंडी, डुंडा सैणी में मेघा पोर्ट व कोल्ड स्टोरेज रूम की स्वीकृति मिली

उत्तरकाशी : गंगोत्री विधानसभा में विधायक गोपाल की बड़ी उपलब्धि,धनारी सिंगुणीधार में कृषि मंडी, डुंडा सैणी में मेघा पोर्ट व कोल्ड स्टोरेज रूम की स्वीकृति मिली

- in article, states, Uttarakhand, Uttarkashi
486
0
@admin
  • संतोष साह

गंगोत्री विधानसभा के लिये आज उपलब्धि भरा दिन रहा। काश्तकारों,किसानों और बेरोजगारों के लिये एक तरह से गंगोत्री विधायक गोपाल रावत की ओर से सौगात आई जो कि किसी बड़ी उपलब्धि से कम नही है।

इन सौगात की विधानसभा को खुश खबरी देने के लिये विधायक प्रेस से मुखातिब हुए। गंगोत्री विधायक ने बताया कि 2019 में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से उन्होंने उत्तरकाशी में कृषि मंडी जिसकी नितांत आवश्यकता महसूस की जा रही थी को लेकर प्रस्ताव दिया था। डीएम को भी इस सिलसिले में भूमि चयन को लेकर पत्र दिया था जिस पर संज्ञान लेते हुए शासन से सिंगुणी धार में 730 नाली भूमि कृषि मंडी के लिये स्वीकृत हो चुकी है। जिसके लिये साढ़े ग्यारह करोड़ रुपये खर्च होंगे। कृषि मंडी बन जाने से स्थानीय काश्तकारों,किसानों को लाभ मिलेगा। स्वरोजगार के साधन बढ़ेंगे। उत्पादन लागत का सही समर्थन मूल्य किसानों,काश्तकारों को मिल सकेगा साथ ही बाहर से निर्यात होकर आने वाले साग,फल,सब्जी व अन्य क्रैश क्रॉप में भी नियंत्रण हो पायेगा। विधायक ने कहा कि कोविड-19 के संकट में प्रवासियों को भी रोजगार से जोड़ने के लिये भी यह कृषि मंडी लाभकारी साबित होगी। इससे मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अंतर्गत रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में भी मदद मिलेगी।
इधर कृषि मंडी के अलावा दो अन्य बड़ी योजनाओ की स्वीकृति का भी विधायक ने ऐलान किया। उन्होंने बताया कि डुंडा के सैणी में 2 करोड़ 43 लाख के लागत से मेगा पोर्ट बनेगा इसके लिये शुरुआत में 1 करोड़ जारी कर दिया गया है। मेगा पोर्ट से भी किसानों,काश्तकारों व स्थानीय उत्पादकों को इसका लाभ मिलेगा। यहाँ भी रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने बताया कि इस मेगा पोर्ट में प्रोसेसिंग,ग्रेडिंग औऱ स्टोरिंग उत्पादों की हो सकेगी। जिस तरह से पूर्व में रैथल में 92 लाख की लागत के स्टोर हाउस को स्वीकृत कराया गया था।
उधर डुंडा में ही 47 लाख के कोल्ड रूम निर्णाण की स्वीकृति भी करायी जा चुकी है। क्रैश क्रॉप को देखते हुए उन्होंने इसकी स्वीकृति प्रदान कराई। इससे किसानों,काश्तकारों को उनकी उपज को सुरक्षित रखे जाने का लाभ मिलेगा।

विधायक गोपाल ने कहा कि आज श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्म दिन है । वे देश के पहले उद्योग मंत्री भी रहे अतः इस दिन को बेहतर चुनते हुए उन्होंने गंगोत्री विधानसभा के लिये उक्त महत्वपूर्ण योजनाओ को धरातल पर स्वीकृति प्रदान करा कर जनहित का कार्य माना है। विधायक ने कहा कि उन्होंने कृषि,बागवानी,पशुपालन को बढ़ावा मिलने के साथ ही इस तरह की योजनाओं से स्वतः स्वरोजगार के अवसर बढ़े को देखते हुए इन प्रस्तावों को मंजूरी दिलवाई ताकि इसका लाभ स्थानीय लोगों को मिले। विधायक ने कहा कि इन योजनाओं का लाभ प्रवासियों को भी मिलेगा जिनका कोविड-19 से रोजगार खत्म हुआ है। उन्होंने इन योजनाओं से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में भी रोजगार के अवसर बढ़ने की बात कही। विधायक ने यह भी साफ किया कि जो वह बोलते हैं उसे कर के दिखाने का भी मादा रखते हैं।
प्रेस वार्ता के मौके पर डीएम डॉ. आशीष चौहान, भाजपा महामंत्री हरीश डंगवाल,जयबीर चौहान, सभासद देवेंद्र चौहान, महावीर नेगी,हंसराज, बाल शेखर नौटियाल, अरविंद बिष्ट,राजेन्द्र डंगवाल,शुभम समेत अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पिथौरागढ़ के 136 परिवारों का गांव धापा धंस रहा,दरारें कर रही गांव छोड़ने को मजबूर,पुर्नवास के लिये 10 अगस्त को तहसील घेरने की दी चेतावनी

संतोष साह पिथौरागढ़ जिले का सीमांत गांव धापा