उत्तरकाशी : गरीबों की नही अति गरीबों की राशन भी डकारने वाले कई महानुभाव,सरंडर किये कार्ड खोल रहे हैं पोल

उत्तरकाशी : गरीबों की नही अति गरीबों की राशन भी डकारने वाले कई महानुभाव,सरंडर किये कार्ड खोल रहे हैं पोल

- in article, states, Uttarakhand, Uttarkashi
407
0
@admin
  • संतोष साह

गरीबों की राशन गरीबों को मिले और गरीब से ऊपर गरीब की राशन कोई न डकारे इसको लेकर राशन कार्डों का सत्यापन चल रहा है। ग्रामीण इलाकों में राशन कार्डों के सत्यापन की प्रगति क्या है हालांकि यह अभी साफ नहीं हुई है लेकिन नगर में राशन कार्ड सत्यापन में यह बात जरूर सामने आयी है कि कई महानुभाव गरीबों की राशन भी एक लंबे समय से डकार रहे थे। गौरतलब है कि न केवल बीपीएल सफेद कार्ड,एपीएल पीले कार्ड बल्कि गुलाबी कार्ड यानि अंत्योदय कार्ड भी सरंडर हुए हैं।

जिसमे महज 2 रुपये किलो के हिसाब से महीने की 35 किलो राशन का अपात्र भी लाभ उठा रहे थे।
इधर जिला मुख्यालय की बात करें तो अभी राशन कार्डों का सत्यापन जारी है तो उधर करीब 100 से अधिक अपात्र राशनकार्डधारी अपना राशन कार्ड जिला पूर्ति कार्यालय में सरंडर कर चुके हैं। जिला पूर्ति अधिकारी गोपाल मटूड़ा ने बताया कि इनमें कुछ लोग ऐसे हैं जो बीपीएल की श्रेणी में नही आते हैं लेकिन एपीएल की श्रेणी में आने पर उनका कार्ड परिवर्तित होगा।

उन्होंने कहा कि जिन राशनकार्ड में बदलाव होना है वह तभी होगा जब तक इलाके के सत्यापन को लेकर बनाये गए सक्षम अधिकारी का पत्र जारी नहीं होगा।
उल्लेखनीय है कि राशन कार्ड धारकों की पात्रता औऱ अपात्रता को आय के तहत सत्यापन किये जाने का कार्य चल रहा है। जिसमे स्पष्ट निर्देश हैं कि सत्यापन न कराए जाने की स्थिति में न केवल कार्ड निरस्त होगा बल्कि संबंधित कार्ड धारक के खिलाफ खाद्य सुरक्षा अधिनियम, आपदा एक्ट के तहत मुकदमा भी दर्ज होगा।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी : जिले में कोविड का आंकड़ा,अब तक भेजे गए 70 हजार 101 सैम्पल में 64 हजार 535 नेगेटिव,2939 पॉजिटव में 2754 ठीक,106 एक्टिव

संतोष साह जिले के वार रूम कोविड से