उत्तरकाशी : बटर फेस्टिवल को फूड फेस्टिवल से जोड़ा जाएगा : DM

उत्तरकाशी : बटर फेस्टिवल को फूड फेस्टिवल से जोड़ा जाएगा : DM

- in states, Uttarakhand, Uttarkashi
360
0
@admin
  • उत्तरकाशी

आगामी 17 अगस्त को दयारा बुग्याल में आयोजित होने वाले बटर फेस्टिवल को फूड फेस्टिवल से जोड़ा जाएगा यह बात जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान ने बटर फेस्टिवल की तैयारियों की बैठक लेते हुए समिति के पदाधिकारियों को कही।
जिलाधिकारी ने बटर फेस्टिवल को ग्रीन बटर फेस्विल के रूप में मनाया जाएगा जिसमें पॉलीथिन के साथ ही चिप्स रैपर आदि वाले खाद्य पदार्थ भी पूर्ण प्रतिबन्धित रहेंगे। उन्होंने कहा कि स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय व्यंजनों की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। जिसमें स्थानीय महिलाएं प्रतिभाग करेगी। बटर फेस्टिवल के सफल सम्पादन के लिए व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखने के निर्देष दिए गए। उन्होंने कहा कि दयारा बुग्याल के दोनों  पैदल मार्ग रैथल एवं बार्सू पर हर दो किमी पर कूड़ेदानों रखने के साथ ही दोनों पैदल रूटों पर दो-दो अस्थाई षौचालय बनायें जाएंगे व दयारा बुग्याल में चार अस्थाई षौचालय के साथ ही कूड़ेदान भी लगायें जाएंगे। मेला क्षेत्र में दयारा पर्यटन समिति के साथ ही 10 सफाई कर्मी सफाई व्यवस्था सुनिष्चित करेंगे। पानी की व्यवस्था जल संस्थान व विद्युत व्यवस्था उरेड़ा द्वारा की जाएगी। पर्यटकों के स्वास्थ्य परिक्षण हेतु रैथल व दयारा बुग्याल में स्वास्थ्य टीमें तैनात रहेगी। निचे से उपर बुग्याल की ओर जाने वालों का बीपी आदि का प्रषिक्षण किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि अस्थाई तम्बू  ,टेंट आदि बुग्याल के 500 मीटर दूर लगाये जाएंगे। इससे अन्दर पाये जाने पर अर्थ दंड लगाया जाएगा माईक जैसे ध्वनि प्रचारक यंत्र पूर्ण प्रतिबंधित रहेंगे। उन्होंने कहा कि आपदा की दृश्टि से दिनाड़ा व लगे क्षेत्र का आपदा टीम के द्वारा पूर्व निरीक्षण किया जाएगा साथ ही मेला अवधि में आपदा प्रबन्धन के साथ ही एसडीआरएफ की टीम भी तैनात रहेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि रैथल में स्थानीय उत्पाद के प्रर्दषनी बिक्री स्टॉल लगाएं जाएंगे जिससे बाहर से आने वाले पर्यटक व ट्रैकर स्थानीय उत्पादों की खरीददारी के साथ ही अवलोकन कर सकें।

बैठक में डीएफओ संदीप कुमार, उप जिलाधिकारी देवेन्द्र नेगी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी प्रकाष खत्री, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल, दयारा बुग्याल पर्यटन समिति के अध्यक्ष मनोज राणा, राजकेन्द्र, सहित समिति के अनेक सदस्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी : स्वतंत्रता दिवस के दिन भी छलक रहा था जाम, DM ने मारा छापा

उत्तरकाशी जिलाधिकारी डॉक्टर आशीष चौहान ने स्वतंत्र दिवस