अल्मोड़ा : वाॅक फार कोसी अभियान की शुरूआत

अल्मोड़ा : वाॅक फार कोसी अभियान की शुरूआत

- in Almora
76
0

 

अल्मोड़ा / सनसनी सुराग

कोसी पुर्नजनन अभियान जो मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का ड्रीम प्रोजक्ट है उसे हमें आम जन सहभागिता के माध्यम से सफल बनाना होगा यह बात प्रदेश के विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चैहान ने आज प्रसिद्व नन्दादेवी मन्दिर प्रांगण से कोसी पुर्नजनन के लिए वाॅक फार कोसी अभियान की शुरूआत करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि कोसी हमारी जीवनदायनी नदी है उसे पुर्नजिवित करने के लिए हमे आम जन सहभागिता के माध्यम से सामूहिक प्रयास करने होंगे इसके लिए ग्रामीणों को जागरूक होकर स्वतःस्र्फूत भावना से इस अभियान से जुड़ना होगा साथ ही हरेला पर्व को वृहद वृक्षारोपण करना होगा।

मा0 विधानसभा उपाध्यक्ष ने जनपद के ग्रामीणों से अपील की है कि उनके ग्रामों में जो धारे-नौले है उसकी साफ-सफाई के साथ-साथ उनके संरक्षण पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि कोसी नदी के उद््गम स्थान से वृक्षारोपण करने का मा0 मख्यमंत्री ने जो ऐतिहासिक निर्णय लिया है वह हम सबके लिए प्रेरणादायी ही नहीं अपितु अनुकरणीय है।

इस अवसर पर एस0एस0जे0 परिसर के भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष एवं एन0आर0डी0ए0एम0एस0 के निदेशक प्रो0 जी0एस0 रावत ने कहा कि कोसी पुर्नजनन के लिए कोसी कैचमैंट एरिया को 14 रिचार्ज जोनो में बाॅटा गया है जहाॅ पर वृृक्षारोपण सहित अन्य सुधारात्मक कार्य किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि कोसी कैचमैंट एरिया में घटते जलस्तर पर पर चिन्ता जाहिर करते हुए कहा कि हमें इस ओर विशेष ध्यान देना होगा तभी हमें जीवनदायनी कोसी को बचाने में सफल हो पायेंगे साथ ही मा0 मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट को एक नई दिशा मिलेगी।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि जिला प्रशासन आम जनता के सहयोग से इस अभियान को गति देने का प्रयास कर रहा है यह तभी सम्भव होगा जब इस कार्यक्रम में आम जन सहभागिता होगी। उन्होंने आगामी 16 जुलाई को हरेला पर्व पर आम लोगो से अधिकाधिक वृक्षारोपण करने की अपील की है। नन्दादेवी प्रांगण से आयोजित वाॅक फार कोसी में स्थानीय विद्यालयों के छात्र-छात्रायें, शिक्षिकायें, स्काउट गाईड के छात्र-छात्रायें आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी, अर्बन कापरैटिव बैंक के अध्यक्ष आनन्द सिंह बगड़वाल, केवल सती, प्रताप सिंह सत्याल, डा0 अरूण पंत, जी0सी0 जोशी, कैलाश चन्द्र गुरूरानी, रवि रौतेला, गिरीश शर्मा, विनीत बिष्ट, युसूफ तिवारी, गिरीश मल्होत्रा, आनन्द सिंह ऐरी, लक्ष्मण सिंह एैठानी, हेम जोशी, अपर जिलाधिकारी कैलाश टोलिया, उपजिलाधिकारी विवेक राय, प्रशिक्षु डिप्टी कलैक्टर मनीष बिष्ट, जिला विकास अधिकारी मोहम्मद असलम, मुख्य शिक्षाधिकारी जगमोहन सोनी, जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक एच0बी0 चन्द्र सहित अनेक अधिकारी, कर्मचारी गणमान्य लोगा विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्रायें, डायट के प्राचार्य सहित शिक्षक व प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षक, शिक्षिकाऐं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

भाजपा नेता ने की ई० ओ० से अभद्रता, आक्रोशित कर्मचारियों ने की अनिश्चिकालीन हड़ताल

  लावड़/मेरठ मौ० रविश कल कुछ भाजपा नेता