अल्मोड़ा : वीडियों कान्फ्रेसिंग से किया सुदूरवर्ती तहसीलों की शिकायतों का निस्तारण

अल्मोड़ा : वीडियों कान्फ्रेसिंग से किया सुदूरवर्ती तहसीलों की शिकायतों का निस्तारण

- in Almora
74
0

 

अल्मोड़ा / सनसनी सुराग

जिलाधिकारी इवा आशीष ने आज वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सुदूरवर्ती तहसीलों व जिला मुख्यालय में जनता दरबार में प्राप्त तीन दर्जन से भी अधिक शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण करते हुए एक सप्ताह के भीतर सम्बन्धित विभागों को कृत कार्यवाही से शिकायतकर्ता सहित जिला कार्यालय को अवगत कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि जनता दरबार में अधिकारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहना है यदि कोई अधिकारी अनुपस्थित पाया जायेगा तो आपदा प्रबन्धन अधिनियम के अन्तर्गत कड़ी कार्यवाही की जायेगी विशेषकर विद्युत, पेयजल निगम, जल संस्थान, स्वास्थ्य, सड़क से जुड़े अधिकारी सर्तक रहें।

इस जनता दरबार में द्वाराहाट, भिकियासैंण, सल्ट एवं जनपद मुख्यालय के सुदूरवर्ती क्षेत्र शहरफाटक सहित अन्य क्षेत्रों में पेयजल की समस्या के बारे में शिकायतें प्राप्त हुई सल्ट क्षेत्र में भवानी देवी पेजयल पुर्नगठन योजना के बारे में भी शिकायत प्राप्त हुई इसके अलावा मल्ली मिरई, तड़ैनी सहित अनेक ग्रामीणों द्वारा पेयजल की समस्या के बारे में कहा गया। भिकियासैंण तहसील में विद्युत विभाग की शिकायत की गयी कि विद्युत व्यवस्था में बाधा रहने के कारण वहाॅ पर पानी की सप्लाई में कठिनाई हो रही है। इस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी भिकियासैण को निर्देश दिये कि वे अधिशासी अभियन्ता विद्युत से वार्ता कर इस समस्या का समाधान कराना सुनिश्चित करें। भिकियासैंण में तहसील मुख्यालय सहित अन्य क्षेत्रों में विज्ञान विषय के अध्यापक न होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि माह जुलाई तक स्थानान्तरण अथवा गैस्ट टीचरों के माध्यम से वहाॅ पर शिक्षकों की व्यवस्था की जाय। इसके अलावा द्वाराहाट क्षेत्र में विधवा पेंशन कतिपय लोगो के खाते में न जाने एवं अनेक परिवारों को राशन कार्ड उपलब्ध न होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने बताया कि जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा राशन कार्ड छपाये जा रहे है जिन्हें 10 दिन के भीतर सम्बन्धित पूर्ति निरीक्षक को उपलब्ध करा दिया जायेगा तथा विधवा पेंशन खाते पर न जाने पर जनता दरबार में उपस्थित समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि वे सम्बन्धित शिकायतकर्ता के साथ सम्पर्क कर विधवा पेंशन जिनके खाते में नहीं पहुॅची है उसे जमा कराना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना उपलब्ध कराये जाने सम्बन्धी आवेदन पत्र पर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

इस जनता दरबार में उरेडा विभाग के परियोजना अधिकारी को जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि भिकियासैंण क्षेत्र में जहाॅ पर भी उनके विभाग द्वारा सौलर प्लान्ट लगाये गये है उनमें विद्युत व्यवस्था बाधित हो रही है इसलिए वे विद्युत विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर शिकायत का निराकरण कराना सुनिश्चित करेंगे। इस जनता दरबार में ज्यादातर शिकायतें पेयजल से सम्बन्धित थी जिस पर जिलाधिकारी ने अधीक्षण अभियन्ता जल संस्थान को निर्देश दिये कि वे जनपद के सभी क्षेत्रों में जलापूर्ति कराना सुनिश्चित करेंगे तथा जहाॅ पर भी शिकायत प्राप्त हो रही है उन शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता से करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि जनता दरबार में प्राप्त शिकायतों हेतु जो पंजिका बनायी गयी है उसके अवलोकन मेरे द्वारा समय-समय पर किया जायेगा। इसलिए पंजिका में सभी प्रविष्टियाॅ सुस्पष्ट व पठनीय हो इसका विशेष ध्यान रखा जाय। इस अवसर पर प्रशिक्षु डिप्टी कलैक्टर मनीष बिष्ट, जिला विकास अधिकारी मोहम्मद असलम, अधीक्षण अभियन्ता जल संस्थान के0एस0 खाती सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मेरठ — सांसद ने किया दौड़ प्रतियोगिता का उदघाटन

  दौराला/मेरठ मौ० रविश कल सुबह क़स्बा स्थित