अल्मोड़ा : सोमनाथ मैदान में 155 भारतीय सेना के सिपाईयों ने किया शपथ ग्रहण, CM रावत रहे मौजूद

अल्मोड़ा : सोमनाथ मैदान में 155 भारतीय सेना के सिपाईयों ने किया शपथ ग्रहण, CM रावत रहे मौजूद

- in Almora
69
0

 

अल्मोड़ा / सनसनी सुराग / ब्यूरो

भारतीय सेना के कुमाऊॅ और नागा रजिमेंट के गौरवशाली इतिहास में एक अध्याय और जुड़ गया है। यह बात प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज सोमनाथ मैदान में 155 भारतीय सेना के सिपाईयों के शपथ ग्रहण समारोह के अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि देेशभक्ति से ओतप्रोत बैंडधुन पर कदमताल करते इन सैनिकों ने अनुशासन का पाठ पढते हुये एक मिशाल पैदा की। उन्होंने इस यादगार क्षण के अवसर पर कहा कि हमारे इन सैनिकों ने हमेंशा  ही एकता अखण्डता को बनाये रखने के लिये सीमाओं में सजग पहरी के रूप में काम किया। मुख्यमंत्री ने कहा सेनिक बनकर देश सेवा करना एक पुण्य का काम है। सेना का जीवन कठिन होता। उन्हांेने जवानों को सम्बोधित करते हुये कहा कि जिस कठिन परिश्रम के साथ आप लोगों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया उसी कडी मेहनत से काम कर देश सेवा के लिये तत्पर रहकर काम करना होगा।
इस भव्य परेड की सलामी लेने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि आज इस शपथग्रहण समारोह में 155 जवानों को शपथ दिलायी गयी जिसमें 67 जवान उत्तराखण्ड के थे शेष 88 जवान महाराष्ट्र,बिहार, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाण, राजस्थान व अन्य राज्यों के थे। इस समारोह मे ंउत्कृष्ट प्रर्दशन करने वाले रिक्रूट को विशेष मेडल से सम्मानित किया गया। जिनमें महेश ऐरी, रोहित चिलवाल, प्रदीप मेहरा, विशाल सिंह, अतुल जोशी, रमेश कुमार, पंकज सिंह सम्मिलित थे।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि इन जवानों ने देश की सेवा के लिए सेना में शामिल होकर अपने जीवन का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उनके पिता स्व0 प्रताप सिंह रावत भी सैनिक थे और उन्होंने द्वितीय विश्व युद्व में अपनी सक्रिय भूमिका निभाई थी। इसी कारण वे भी सेना की गौरवशाली परंपरा से वाकिफ है। इस देवभूमि के सैनिकों ने अपने त्याग और साहस के बल पर प्रदेश और देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने नव प्रशिक्षित जवानों से सेना की गरिमा को बनाये रखने का आह््वान किया और देश की रक्षा के लिए अपने प्राणो को न्यौछावर करने का देश भक्तिपूर्ण संदेश दिया।
धर्मगुरू गणेश दत्त जोशी सहित अन्य सहयोगियों ने राष्ट्रीय ध्वज व गीता को साक्षी मानकर नव प्रशिक्षुओं को शपथ दिलायी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, कर्नल आॅफ द रजिमेंट ले0 जनरल बी0एस0 सेरावत, सेना मैडल और कमांडेट ब्रिगेडियर जी0एस0 राठौर ने भी परेड की सलामी ली। इस भव्य के कमान्डर विकास कुमार थे।
इस भव्य कार्यक्रम में कर्नल नीरज सूद, शौर्य चक्र कार्यवाहक उप कमांडेट के0आर0सी0 एवं टी0बी0सी0 प्रशिक्षण बटालियन, ले0 कर्नल नक्षत्र भंडारी, जी0एस0ओ0 1 (प्रशिक्षण) ले0 कर्नल विजय नरसिम्हन, शिक्षा अधिकारी, केन्द्र के सभी सैन्य अधिकारी, सूबेदार मेजर, जे0सी0ओ0, सैनिको सहित नव प्रशिाक्षुओं के परिजन, जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी0रेणुका देवी, संयुक्त मजिस्टेªट हिमांशु खुराना, अपर जिलाधिकारी के0एस0 टोलिया, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, मसूरी विधायक गणेश जोशी, जिलाध्यक्ष गोविन्द सिंह पिलख्वाल सहित अन्य गणमान्य लोग व सैन्य अधिकारी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम का संचालन लक्ष्मण सिंह व प्रतिभा अवस्थी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी: बडकोट वन विभाग के गेस्ट हाउस के नजदीक जंगल में मिला युवक का शव।

वीरेंद्र सिंह /सनसनी सुराग -ख़बर बड़कोट से है