अल्मोड़ा : जन समस्याओं के निस्तारण में तेजी लानी होगी : रावत

अल्मोड़ा : जन समस्याओं के निस्तारण में तेजी लानी होगी : रावत

- in Almora
171
0

अल्मोड़ा /सनसनी सुराग

सरकार जनता के द्वार की परिकल्पना को साकार करने के लिये जन समस्याओं के निस्तारण में तेजी लानी होगी यह बात प्रभारी मंत्री डा0 धन सिंह रावत ने आज स्यालीधार राजकीय इण्टर कालेज में आयोजित बहुउद््देशीय शिविर में कही। उन्होंने कहा कि मामलों के निस्तारण में लापरवाही को गम्भीरता से लिया जायेगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि जीवनदायनी कोसी के पुर्नजीविकारण का प्रदेश सरकार ने संकल्प लिया है यह तभी सम्भव होगा जब सभी कैचमेंट एरिया से जुडे जन सहभागिता करेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों का जीवन स्तर ऊॅचा उठ सके इसके लिये प्रदेश में 01 अक्टूबर, 2017 से किसान ऋण योजना लागू की गयी थी जिसमें से अभी तक 11 लाख 11 हजार किसानों को लाभन्वित किया गया है 31 मार्च, 2018 तक 5 लाख का लक्ष्य पूरा करने का है। महिलाओं को जीवन स्तर ऊॅचा उठ सके इसके लिये 1800 महिला समूह का गठन किया जा चुका है। दुग्ध उत्पादन व पशु पालन को बढ़ावा देने के लिये अनेक योजनायें लागू की गयी है साथ ही महिलाओं के लिये पशु आहार में 370 रू0 प्रति0 कु0 की छूट दी गयी है। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री ई रिक्शा योजना लागू करने का भी निर्णय लिया गया है जिसके तहत 1 लाख 35 हजार का रिक्शा लाभार्थियों को दिया जायेगा ताकि वे स्वालम्बन की ओर बढ़ सके।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि छात्रोंओ के लिये सर्वोच्च शोध छात्र कल्याण योजना भी प्रारम्भ की जायेगी जिसके तहत वे निःशुल्क शोध कर पायेंगे। मुख्यमंत्री निर्बल आवास योजना के तहत प्रदेश में 5 हजार मकान बनाये जायेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री पुस्तक दान अभियान को भी शुरू किया जा रहा है। इसके अलावा महाविद्यालयों में शौर्य दीवार बनाने का भी लक्ष्य है। उन्होंने आज 357 लोगों को 2 करोड़ 49 लाख 7 हजार का ऋण वितरण किया जिसके अन्तर्गत कृषि ऋण के लिये 1 लाख व अन्य छोटे व्यवसाय के लिये लाभार्थियों द्वारा दिये गये आगणन के अनुसार ऋण वितरण किया गया। यह ऋण वितरण सहकारिता विभाग/जिला सहकारी बैंक अल्मोड़ा के माध्यम से किया गया। उन्होंने इस शिविर में प्राप्त 71 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कराया जिसमें अधिकांश शिकायतंे आर्थिक सहायता, मकान, स्वास्थ्य, पेयजल, मोटर मार्ग, स्पीड बे्रकर के साथ ही बल्टा में 28 अनुसूचित जाति के परिवारों के विस्थापन के अलावा विद्युत से सम्बन्धित थी।

प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे मामलों के निस्तारण करने के बाद शिकायतकर्ता को अवश्य अवगत कराये। प्रभारी मंत्री ने कहा कि पलायन को रोकने के लिये विभागों को नये अभिनव प्रयोग करने होंगे साथ ही महिला सहायता समूह के माध्यम से दुग्ध उत्पादन, पशुपालन, फलोत्पादन, सब्जी उत्पादन सहित दाल उत्पादन के लिये अन्य महिलाओं को प्रोत्साहित करना होगा। उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि पंेशन का लाभ पात्र लोगो ंको मिल सके इसका विशेष ध्यान रखना होगा। इसके साथ ही जिनकी पेंशन खातें में यथासमय नही जा पा रही है उसकी भी समीक्षा की जाय। किसानों की आय को दुगना करने के लिये सरकार के संकल्प को हमें साकार करना होगा और इसके लिये ठोस योजना बनानी होगी। उन्होंने वहां पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का निरीक्षण किया। प्राथमिक विद्यालय स्यालीधार के बच्चों द्वारा बनायी गयी अनेक कलाकृतियों की सराहना की।

इस अवसर पर मा0 विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चैहान ने कहा कि स्यालीधार जनपद मुख्यालय का प्रवेश द्वार है इसलिये यहां के विकास कार्यों में तेजी लाने के साथ-साथ अवस्थापना के विकास पर हमें ध्यान देना होगा। उन्होंने इस अवसर पर इण्टर कालेज में शौचालय के निर्माण सहित चाहर दीवारी बनाये जाने की स्वीकृति प्रदान की और यहां पर एक वृहद सभाकक्ष का निर्माण हो सके उसके लिये सामुहिक प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने इस शिविर में उपस्थित होने पर प्रभारी मंत्री का आभार व्यक्त किया। जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष प्रशांत भैसोड़ा ने कहा कि सहकारिता के माध्यम से हमें उत्तराखण्ड में अलग पहचान बनानी होगी यह तभी सम्भव है जब हम अधिकाधिक लोगों को सहकारिता से जोड़ सके।

इस अवसर पर जिलाधिकारी इवा आशीष ने कहा कि बहुउददेशीय शिविर में प्राप्त शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण हो सके यह प्रयास हमारा रहता है इसके बावजूद भी यदि किसी शिकायत के निस्तारण में समय लगता है तो सभी अधिकारी शिकायतकर्ता को अवगत करायेंगे। उन्होंने आश्वस्त किया कि प्रभारी मंत्री के निर्देशो के अनुसार शिकायतों के निस्तारण में तेजी लायी जायेगी। इस अवसर पर ग्राम प्रधान फड़का मोहन सिंह कनवाल ने मुख्यअतिथि का स्वागत करते हुये कहा कि आजादी के बाद पहली बार इस क्षेत्र में शिविर लगाकर शिकायतों के निस्तारण की जो पहल मा0 विधायक व जिला प्रशासन द्वारा की गयी है वह नयी कार्य संस्कृति को बढ़ावा देने का प्रयास है। उन्होंने अनेक समस्याओं से भी अवगत कराया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित,उपजिलाधिकारी विवेक राय, परियोजना निदेशक नरेश कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 निशा पाण्डे, उपनिबन्धक सहकारिता मंगलाप्रसाद त्रिपाठी, सहायक निबन्धक सहकारिता अनिल टम्टा, खण्ड विकास अधिकारी पंकज काण्डपाल, के अलावा ब्लाक प्रमुख सूरज सिराड़ी, भाजपा जिला अध्यक्ष गोविन्द पिल्खवाल, पूर्व अध्यक्ष ललित लटवाल, महामंत्री रवि रौतेला, नरेन्द्र सिंह भण्डारी, हर्ष कनवाल, जगत कनवाल, कैलाश गुरूरानी सहित अनेक लोग उपस्थित व अधिकारी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम का संचालन जिला विकास अधिकारी मो0 असलम ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

फूल माला पहनाकर किया चौकी इंचार्ज को विदा

  लावड़/मेरठ मौ० रविश लावड़ चौकी इंचार्ज शिवबीर