अल्मोड़ा : सूचना विभाग में कार्यरत शंकरदत्त पाण्डेय द्वारा लिखित ‘‘अवतार कथा’’ का CM ने किया विमोचन

अल्मोड़ा : सूचना विभाग में कार्यरत शंकरदत्त पाण्डेय द्वारा लिखित ‘‘अवतार कथा’’ का CM ने किया विमोचन

- in Almora
49
0

 

अल्मोड़ा / सनसनी सुराग / ब्यूरो

उत्तराखण्ड में पौराणिक मंदिरो के प्रति युवाओं को जागरूक करने के साथ-साथ धार्मिक, साहासिक पर्यटन को बढ़ावा देना होगा। यह बात प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सूचना विभाग मंे कार्यरत शंकरदत्त पाण्डेय द्वारा लिखित ‘‘अवतार कथा’’ के विमोचन के अवसर पर रानीखेत में आयोजित एक कार्यक्रम मंे कही। उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये शासन द्वारा अनेक महत्वाकांक्षी योजनायंे चलायी गयी है जिसका लाभ हमको लेना होगा। वर्तमान में होम स्टे योजना सबसे अधिक कारगर सबित हो रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पुस्तिका के माध्यम से पाण्डेय ने अपने मूल जनपद बागेश्वर के विकास खण्ड कपकोट में स्थित 1008 भगवान मूल नारायण, नौलिंग मंदिर, सनगाड़ एवं धोबी नौलिंग मंदिर, पचार किड़ई एवं बंजैड़ मंदिर भनार के बारे में विस्तृत जानकारी देने को जो प्रयास किया है वह सराहनीय है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी युवा पीढ़ी पौराणिक मंदिरों के बारे में जिज्ञासा तो रखते है लेने उन्हें पुरातन इतिहास की जानकारी नहीं मिल पाती है इस पुस्तिका में अनेक सस्मरणों सहित अन्य कथाओं का जिक्र किया गया है जो आने वाली युवा पीढ़ी के लिये एक संकलित अभिलेख के रूप में कार्य करेगी।

इस कार्यक्रम के अवसर पर लेखक शंकरदत्त पाण्डेय ने कहा कि अनेक लोगो के सहयोग से वे इस पुस्तिका के प्रकाशन को कर पाये है। उन्होंने  कहा कि भविष्य में अन्य जानकारियाॅ भी जुटाकर इस पुस्तिका को और अधिक उपयोगी बनाये जाने का प्रयास किया जायेगा।

पाण्डेय ने इसके लिये मा0 मुख्यमंत्री सहित सभी उपस्थित लोगों का आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम के अवसर पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, मंसूरी के विधायक गणेश जोशी, भाजपा जिला अध्यक्ष गोविन्द पिलख्वाल, आयुक्त कुमायूं मण्डल राजीव रौतेला, जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी0 रेणुका देवी, मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित, अपर जिलाधिकारी के0एस0 टोलिया, संयुक्त मजिस्टेªट हिमांशु खुराना, उपजिलाधिकारी रजा अब्बास, जिला विकास अधिकारी मो0 असलम, तहसीलदार खुशबू आर्या, नितेश डांगर, प्रो0 जे0एस0 रावत सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी व भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मेरठ — सांसद ने किया दौड़ प्रतियोगिता का उदघाटन

  दौराला/मेरठ मौ० रविश कल सुबह क़स्बा स्थित