अल्मोड़ा : सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए DM ने लिए अहम फैसले

अल्मोड़ा : सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए DM ने लिए अहम फैसले

- in Almora
54
0

 

अल्मोड़ा / सनसनी सुराग

जनपद में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने एवं उसमें कमी लाने के लिए जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति को सक्रिय भूमिका निभानी होगी यह बात जिलाधिकारी इवा आशीष ने आज जिला कार्यालय में आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक के दौरान कही। उन्होंने परिवहन एवं पुलिस विभाग को निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित कर लिया जाय कि सवारी गाड़ियों में फस्र्ट एड बाक्स अवश्य हो अगर किसी गाड़ी में नहीं पाया जाता है तो नियमानुसार कार्यवाही की जाय। यह भी देख लिया जाय कि मानको के अनुसार फस्र्ट एड बाक्स में आवश्यक दवाईया सहित बैण्डेज, डिटाॅल, एन्टीसैपटिक क्रीम अवश्य हो।

जिलाधिकारी ने कहा कि सड़को के किनारे जहा पर स्कूल है वहा पर राष्ट्रीय राजमार्ग, लोक निर्माण विभाग, प्रान्तीय खण्ड, निर्माण खण्ड बे्रकर, जेब्रा क्रासिंग एवं गति नियंत्रण बोर्ड लगाना सुनिश्चित करें। सड़को के किनारे स्थायी अतिक्रमण को हटाने के साथ ही मिटटी आदि को हटा लिया जाय क्योकि इससे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

जिलाधिकारी ने कहा कि सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी चैंकिग के समय यह सुनिश्चित करेंगे कि वाहन चालक शराब पीकर वाहन चलाते पाया जाता है या क्षमता से अधिक सवारी पायी जाती है तो सम्बन्धित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाय। उन्होंने प्रत्येक माह रामनगर सम्भाग की सूचना भी प्राप्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सल्ट एवं भिकियासैंण क्षेत्र में एक कैम्प लगाकर वाहन चालको की आॅखो का प्रशिक्षण किया जाय। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी0 रेणुका देवी ने अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिये। उन्होंने कहा कि माल रोड में सड़को के किनारे केबल बिछाते समय उन्हें पूरी तरह के नहीं ढका जा रहा है सम्बन्धित विभाग इस बात का संज्ञान लें और केबिल बिछाने वाली कम्पनी को दिशा-निर्देश जारी किये जाय। उन्होंने कहा कि नगरपालिका क्षेत्र में जो फड़ लगाये जा रहे है उनका अनापत्ति प्रमाण पत्र पुलिस से अवश्य लिया जाय।

बैठक में सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी आलोक जोशी ने सड़क सुरक्षा समिति के कार्याें के बारे में प्रकाश डाला और कहा कि जो भी सुझाव बैठक में प्राप्त हुए है उनका पालन करना सुनिश्चित किया जायेगा। इस अवसर पर समिति के सदस्य गिरीश मल्होत्रा, अर्बन कापरेटिव बैंक के अध्यक्ष आनन्द सिंह बगड़वाल, रीता दुर्गापाल आदि ने भी अपने-अपने महत्वपूर्ण सुझाव समिति में रखे। बैठक में अघिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग एस0डी0 पाण्डे, के0एल0 वर्मा, एम0सी0 जोशी, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका श्याम सुन्दर प्रसाद आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी: छः बालिका वनों में लगी आग से झुलसी, झुलसी बालिकाओं से मिलने पहुंचे डीएम।

24 मई, 2018 वीरेंद्र सिंह /सनसनी सुराग जिलाधिकारी