अल्मोड़ा : चिकित्सालयों में जरूरी दवाईयों हो उपलब्ध :DM

अल्मोड़ा : चिकित्सालयों में जरूरी दवाईयों हो उपलब्ध :DM

- in Almora
22
0

 

अल्मोड़ा / सनसनी सुराग / ब्यूरो

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक लेते हुये जिलाधिकारी इवा आशीष ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद के समस्त चिकित्सालयों में जरूरी दवाईयों की उपलब्धता बनी रहे यह सुनिश्चित किया जाय।

किसी भी दशा में बाहर से दवाईयाॅ न लिखी जाय अगर कही पर शिकायतें प्राप्त होती है तो सम्बन्धित के खिलाफ कार्रवाही अमल में लायी जायेगी। कलैक्ट्रेट सभागार में हुयी बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी चिकित्सकों द्वारा मरीजों को जैनरिक दवायें ही लिखी जाय। इसके साथ ही सभी चिकित्सको के कक्ष के बाहर ‘‘यहां पर जैनरिक दवायें ही लिखी जाती है’’ का बोर्ड अवश्य लगा हो। चिकित्सालयों एवं वहां पर स्थित जनऔषधि केन्द्रों में उपलब्ध दवाओं का नोटिस बोर्ड में अंकन भी अवश्य किया जाय।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि समस्त चिकित्सालयों में दवाओ एक माह का अतिरिक्त स्टाक उपलब्ध रहे इस बात पर भी विशेष ध्यान दिया जाय इसके साथ ही सम्पूर्ण बजट की 20 प्रतिशत धनराशि आवश्यक दवाओं को क्रय करने के लिये रखा जाय। समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से कहा कि बरसात के मौसम में आपदा की स्थिति को देखते हुये उपकरणों की आवश्यकता है तो एक मांग पत्र जिला आपदा प्रबन्धन विभाग को भेजकर प्राप्त कर लिये जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि समस्त चिकित्सालयों में आधार बेस्ड बायोमैट्रिक मशीन लगाने की कार्यवाही यथाशीध्र पूर्ण कर ली जाय।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के एच0आई0एम0एस0 पोर्टल पर समस्त अद्यतन डाटा अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे। उक्त डाटा की समीक्षा भारत सरकार स्तर से की जाती है जिससे ही बजट का निर्धारण किया जाता है। जिलाधिकारी ने समस्त चिकित्सालयों में खराब पडे वाहनों की नीलामी हेतु यथाशीध्र कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आंवटित वित्तीय वर्ष 2017-18 एवं 2018-19 में व्यय एवं धनराशि व्यय किये जाने हेतु प्रस्तावित कार्ययोजना के बारे में जानकारी प्राप्त की। बैठक में उन्होंने मिशन इन्द्रधनुष के तहत किये जा रहे टीकाकरण की भी प्रगति जानी। नोडल अधिकारी डा0 ए0के0सिंह द्वारा बताया गया कि प्रथम दो चरणों में शतप्रतिशत टीकाकरण पूरा कर लिया गया है। तृतीत चरण 18 जून से 22 जून तक होना है जिसके सुपरवाईजरों की तैनाती कर ली गयी है।

बैठक में जिलाधिकारी ने प्रमुख चिकित्साधिकारी बेस को निर्देश दिये कि वहां की व्यवस्थाओं को दुरूस्त किया जाय समय-समय पर स्टाक बुक सहित अन्य व्यवस्थाओं ंपर पैनी नजर रखी जाय।

इस बैठक में सीएमओ डा0 विनीता शाह, पीएमएस जिला चिकित्सालय डा0 निशा पाण्डे, बेस चिकित्सालय डा0 टी0डी0 रखोलिया, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 योगेश पुरोहित, डा0 सविता हयांकी, सीएमएस डा0 प्रकाश वर्मा, डा0 डी0एस0 गब्र्याल, डा0 मधु माथुर, डा0 पी0 माथुर सहित विभिन्न चिकित्सालयों के प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी: बडकोट वन विभाग के गेस्ट हाउस के नजदीक जंगल में मिला युवक का शव।

वीरेंद्र सिंह /सनसनी सुराग -ख़बर बड़कोट से है