अल्मोड़ा : आंगनबाडीयों में नोडल अधिकारियों ने किया टेक हाम राशन का वितरण

अल्मोड़ा : आंगनबाडीयों में नोडल अधिकारियों ने किया टेक हाम राशन का वितरण

- in Almora
85
0

6 अप्रैल, 2018

सनसनी सुराग / अल्मोड़ा
जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव की विशेष पहल पर जनपद के आंगनबाडी केन्द्रों में चिन्हित अतिकुपोषित बच्चो को मिशन आरोहण कार्यक्रम के अन्तर्गत विशेष देख-रेख की जा रही। विभिन्न आंगनबाडी केन्द्रों में ऐसे कुल 49 अतिकुपोषित बच्चों के स्वास्थय एवं पोषण स्तर मे सुधार लाने एवं उनकी मासिक देखरेख वृद्वि निगरानी हेतु जनपद, तहसील एवं विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों की टीम को एक-एक बच्चे को नामित कर आंगनबाड़ी केन्द्रों में प्रत्येेक माह की 5वीं तारीख को आयोजित होने वाले वजन एवं पोषण दिवस में ऐसे बच्चों की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपा गयी है।

जिलाधिकारी के निर्देशानुसार दिनांक 05 अप्रैल, 2018 को नामित जनपद, तहसील एवं विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों द्वारा विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों में स्वंय जाकर ऐसे चिन्हित अतिकुपोषित बच्चों का वजन करवाते हुए उनकी वृद्वि  निगरानी के विषय मे जानकारी प्राप्त की गयी। इस मौके पर नोडल अधिकारियों द्वारा टेक हाम राशन का वितरण भी आंगनबाडी केन्द्रों में  किया गया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी पी0एस0 बृजवाल ने बताया कि नोडल अधिकारियों द्वारा चिन्हित अतिकुपोषित बच्चों  को विभाग द्वारा ऊर्जा नामक पोषक आहार भी प्रदान किया गयां। उन्होने बताया कि इस मिशन का उद्देश्य जनपद के अतिकुपोषित बच्चों को कुपोषण से मुक्त कराना ताकि ऐसे बच्चे स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकें। उन्होने बताया कि जिलाधिकारी द्वारा इस कार्यक्रम की गहन निगरानी की जा रही है तथा उनके द्वारा जनपद के 10 आंगनबाड़ी केन्द्रों को माडल केन्द्रों के रूप में विकसित किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक बच्चे स्कूल पूर्व शिक्षा हेतु आंगनबाडी केन्द्र भवन में आकर केन्द्र से प्राप्त होने वाली  सेवा का लाभ प्राप्त कर सके। वजन एवं पोषण दिवस के इस अभियान में जनपद के विभिन्न नोडल अधिकारियों द्वारा आंगनबाडी केन्द्रों में जाकर बच्चों के पोषण की निगरानी एवं पर्यवेक्षण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी: जिला प्रशासन की और से शौर्य चक्र विजेता कैप्टन राहुल रमेश को उनकी छठवीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित।

वीरेंद्र सिंह /सनसनी सुराग उत्तरकाशी। जिला प्रशासन की