अल्मोड़ा : प्रबन्धन से जुड़े अधिकारियों को मानसून काल के दौरान अलर्ट में रहने के निर्देश : आयुक्त कुमाऊ

अल्मोड़ा : प्रबन्धन से जुड़े अधिकारियों को मानसून काल के दौरान अलर्ट में रहने के निर्देश : आयुक्त कुमाऊ

- in Almora
40
0

 

अल्मोड़ा / सनसनी सुराग

आयुक्त कुमाऊ मण्डल राजीव रौतेला ने वी0सी0 के माध्यम से कुमाऊ मण्डल के समस्त जिलाधिकारियों सहित लोक निर्माण विभाग, पुलिस, जल संस्थान, विद्युत सहित आपदा प्रबन्धन से जुड़े अधिकारियों को मानसून काल के दौरान अलर्ट में रहने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में वर्षा काल प्रारम्भ हो चुका है और विभिन्न स्थानो में भारी वर्षा हो रही है। आयुक्त ने कहा कि जनपद स्थित आपदा कन्ट्रोल रूम का नियमित भ्रमण करने के साथ ही माॅक ड्रिल के माध्यम से समस्त विभागो को एक्टिवेट किया जाय। संवेदनशील स्थानो पर लोगो को विश्वास में लेकर पूर्व चिन्हित सुरक्षित स्थानो पर ले जाए।

आयुक्त ने कहा कि मानूसन काल के दौरान जनपद में ग्राम प्रधानो, ग्राम प्रहरियों सहित सस्ते गल्ले विक्रेताओं को सूचनाओ के आदान-प्रदान के लिए एक्टिवेट करें क्योकि यही लोग आपदा के समय सूचनायें प्रदान करने में अहम भूमिका निभाते है। उन्होंने निर्देश दिये कि संवेदनशील स्थानो पर मानिटरिंग करने हेतु वरिष्ठ अधिकारियों को आवश्यकतानुसार नियुक्त किया जाय साथ ही उनके पास सेटेलाईट फोन दिये जाय ताकि जरूरत पड़ने पर सूचनाओं के आदान-प्रदान में आसानी हो। उन्होंने कहा कि प्रिन्ट एवं इलैक्ट्रानिक मीडिया में सही सूचनायें पहुॅचे इसका भी विशेष ध्यान रखा जाय इसके लिए मीडिया प्रतिनिधियों को आपदा के समय ब्रीफ किया जाय।

आयुक्त ने कहा कि किसी भी आपदा की स्थिति में होने वाली घटना में रिस्पांस टाईम पर विशेष ध्यान दें रिस्पांस टाईम जितना कम होगा जान-माल की हानि की सम्भावना उतनी कम रहेगी। उन्होंने निर्देश दिये कि कन्ट्रोल रूम 24ग्7 आधार पर चालित रहे वहाॅ पर सभी उपकरण एवं फोन नम्बर आदि अद्यतन रहें। समस्त जिलाधिकारी समय-समय पर कन्ट्रोल रूम का औचक निरीक्षण करें। कन्ट्रोल रूम को वाॅर रूम की दर्ज पर संचालित करें।

आयुक्त ने कहा कि चिकित्सालयों में दवाओं की उपलब्धता, स्वच्छ पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति सुचारू रहे इसके लिए भी समय-समय पर अधिकारियों के साथ बैठक करें। उन्होंने निर्देश दिये कि जनपदो में स्थापित जे0सी0बी0, डोजर, पौकलैण्ड एवं अन्य मशीनो की लोकेशन एवं तैनाती के साथ-साथ आपरेटर के नम्बर भी कन्ट्रोल रूम में उपलब्ध रहें। इस वी0सी0 में जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में वर्तमान में 61 मशीने जिनमे जे0सी0बी0, डोजर आदि उपलब्ध है साथ ही सभी आपरेटरो के माबाईल न0 कन्ट्रोल रूम में अद्यतन है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जनपद में सामान्य स्थिति है और किसी भी सम्भावित आपदा स्थिति से निपटने को तैयार है।

इस अवसर पर महाप्रबन्धक बी0एस0एन0एल0 अनिल कुमार गुप्ता, अधीक्षण अभियन्ता जल संस्थान के0एस0 खाती, अधीक्षण अभियन्ता लो0नि0वि0 डी0एस0 हंयाकी, प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सविता हंयाकी, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, जिला पूर्ति अधिकारी जगदीश वर्मा सहित आपदा प्रबन्धन विभाग से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी: मुख्यमंत्री रावत ने 1 अरब 39 करोड़ 61 लाख की लागत के 39 कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

उत्तरकाशी/सनसनी सुराग प्रदेष के माननीय मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह