अल्मोड़ा : अल्मोड़ा की विरासत का प्रचार-प्रसार के लिए कै्रन्कफेस्ट

अल्मोड़ा : अल्मोड़ा की विरासत का प्रचार-प्रसार के लिए कै्रन्कफेस्ट

- in Almora
37
0

 

सनसनी सुराग / अल्मोड़ा

जनपद में पर्यटन गतिविधियो को बढ़ावा देने एवं सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा की विरासत प्रचार-प्रसार किये जाने के उददेश्य से जिला प्रशासन द्वारा तीन दिवसीय कै्रन्कफेस्ट की शुरूआत आज प्रातः से हुई। आज प्रातः बाजार में चलमोड़ा हैरिटेज वाॅक, इन्टेक एवं पर्यटन विभाग के बी0टी0डी0टी0 सहित नगर के अन्य लोगो द्वारा हैरिटेज वाॅक का आयोजन किया गया जिसमें लोगो को अल्मोड़ा के सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने का संदेश दिया गया। इसके बाद उदय शंकर नाट्य अकादमी में स्थापित आर्ट गैलरी का भी भ्रमण लोगो से कराया गया जिसकी लोगो द्वारा खूब सराहना की गयी। हैरिटेज वाॅक के अवसर पर इनटेक के प्रभारी लोकेश ओहरी, कपिलेश भोज, चल्मोड़ा हैरिटेज वाॅक की संयोजक तनीषा तिवारी, आई0डी0 तिवारी सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।
कै्रन्क फेस्ट के सांयकालीन कार्यक्रमों में जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उददेश्य पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने के साथ-साथ सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण करना है। उन्होंने अधिक से अधिक लोगो को इस कार्यक्रम में उपस्थित होने की अपील की है ताकि कार्यक्रम की भव्यता बनी रहे। उन्होंने कहा कि उदय शंकर नाटय अकादमी की में कुछ न कुछ गतिविधियाॅ चलती रहे ताकि नृृत्य सम्राट उदय शंकर के स्मृति यहाॅ के लोगो में बनी रहे।

इसके बाद प्रसिद्व नृत्यागंना सुश्री संगीता शर्मा के गु्रप ‘‘अन्वेषणा’’ द्वारा आधुनिक भारतीय नृत्य सहित अन्य नृत्य विधाओं में अपनी प्रस्तुति दर्शकों के समक्ष रखी। उपस्थित दर्शकों द्वारा तालियों से उनका जोरदार स्वागत किया गया।  कै्रन्क फेस्ट में अल्मोड़ा के हस्तशिल्प एवं कला संस्कृति को प्रर्दशित करते उत्पादों के स्टाॅल लगाये गये है जिनमें रिगांल से बने उत्पाद, ऐंपण एवं ताम्र आदि के उत्पाद इस अवसर पर लगाये गये थे। इसके अतिरिक्त कुमाऊॅ के खाद्य व्यंजनों के स्टाॅल भी कै्रन्क फेस्ट के दौरान लगाये गये थे ये स्टाॅल महोत्सव के तीनो दिन लगाये जायेंगे।

इस अवसर पर पूर्व उपजिलाधिकारी विवेक राय, पालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी, भातखण्डे महाविद्यालय के प्रधानाचार्य योगेश पंत, क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी चन्द्र सिंह चैहान, होटल एसोशिएसन के अध्यक्ष राजेश बिष्ट, युसूफ तिवारी, कु0 सरगम सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी: मुख्यमंत्री रावत ने 1 अरब 39 करोड़ 61 लाख की लागत के 39 कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

उत्तरकाशी/सनसनी सुराग प्रदेष के माननीय मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह