अल्मोड़ा : कलैक्ट्रेट के देयक अनुभाग का DM ने किया निरीक्षण

अल्मोड़ा : कलैक्ट्रेट के देयक अनुभाग का DM ने किया निरीक्षण

- in Almora
48
0

9 मई, 2018

सनसनी सुराग / अल्मोड़ा

नियमित निरीक्षण की कडी में जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने आज कलैक्ट्रेट के देयक अनुभाग का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होनेे कर्मचारियों की जीपीएफ पास बुक, सेवा पुस्तिकाएं, पेंशन प्रकरणों से सम्बन्धित पत्रावलियों का गहन निरीक्षण कर सम्बन्धित अनुभाग सहायको को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होनें 03 लम्बित पंेशन प्रकरणांे की आपत्तियों का इस माह के अन्त तक निस्तारण करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिन कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण लंबित है उन्हें सेवानिवृृत्त से पूर्व ही तैयार किया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि सेवानिवृृत्त होने के 06 माह पूर्व से ही पेंशन प्रकरणों पर कार्यवाही की जाय। इस दौरान उन्होंने इस बात पर नाराजगी जताई की कुछ कर्मचारी जो एक-दो माह में सेवानिवृृत्त होने वाले है उनके अभिलेख नजारत अनुभाग द्वारा अभी तक उचित कार्यवाही नहीं की गयी है। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिन कर्मचारियों के यात्राभत्ता लंबित है उनके देयकों का भुगतान भी यथा शीध्र कर दिया जाय।

जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी एवं प्रभारी अधिकारी को निर्देश दिये कि समय-समय पर अनुभागों का निरीक्षण कर निरीक्षण आख्या उनके कार्यालय में प्रस्तुत करें। इस दौरान उन्होंने अनुभाग सहायक को निर्देश दिये कि जिन पत्रावलियों को विडिंग किया जाना है उनकी पृथक से सूची बनाकर विडिंग की कार्यवाही सुनिश्चित करें। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने शासन से प्राप्त विभिन्न शासनादेश जिन्हें गार्ड फाइल में लगाया जाता है उनमें से अधिकांश शासनादेश गार्ड फाइल में लगाये गये थे। उन्होंने सम्बन्धित सहायक को निर्देश दिये कि सभी महत्वपूर्ण शासनादेशों का संकलन कर उन्हंे अनिवार्य रूप गार्ड फाइल में लगाना सुनिश्चित करे। पुनः निरीक्षण के दौरान यदि गार्ड फाइल में शासनादेश नहीं लगाये होंगे तो उसे गम्भीरता से लिया जायेगा।

इस दौरान उन्होंने बजट की स्थिति, कार्मिकों की अद्यतन स्थिति, लंबित देयकों आदि के बारे मंे भी जानकारी प्राप्त की और कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय कि देयक कालातीत न होनें पाये। इस अवसर पर वैक्यक्तिक अधिकारी हरीश उपाध्याय, प्रशासनिक अधिकारी ईश्वर सिंह खलझुनिया, बिशन सिंह नेगी, भीम सिंह मेर, वरिष्ठ सहायक महादेव भट्ट, मनोज मासीवाल आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी: छः बालिका वनों में लगी आग से झुलसी, झुलसी बालिकाओं से मिलने पहुंचे डीएम।

24 मई, 2018 वीरेंद्र सिंह /सनसनी सुराग जिलाधिकारी