प्रवासियों को आजीविका से जोड़ने के लिये ” आओ कुछ रोजगार करें ” अभियान की शुरुआत, पिथौरागढ़ के जिला पंचायत सदस्य मर्तोलिया ने उठाया कदम

प्रवासियों को आजीविका से जोड़ने के लिये ” आओ कुछ रोजगार करें ” अभियान की शुरुआत, पिथौरागढ़ के जिला पंचायत सदस्य मर्तोलिया ने उठाया कदम

- in article, Pithoragarh, states, Uttarakhand
146
0
@admin
  • संतोष साह

सोसाइटी फॉर एक्शन इन हिमालया ने सीमांत जनपद पिथौरागढ़ में परिवर्तन की नई बयार शुरू करने के लिये ” आओ कुछ रोजगार करें ” अभियान की शुरुआत कर दी है। आजीविका मिशन पर कार्य करने वाली इस संस्था ने जिले में आ रहे प्रवासियों को आजीविका से जोड़ने के लिये जो अभियान की शुरुआत की है उसके तहत संस्था अपने निजी प्रयास से प्रवासियों के लिये रोजगार के द्वार खोलना चाहती है।

संस्था की नजर ग्राम्य विकास म हालिया सर्वे पर है मगर संस्था अपना सर्वे अलग से कराएगी। संस्था के अध्यक्ष व जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने बताया कि कोविड -19 के ख़ौफ़ से भारी संख्या में प्रवासी अपने गांव लौट रहे हैं। हुनरमंद प्रवासियों से गांव -गांव में रोजगार के नए प्रयोग किये जा सकते हैं।  मर्तोलिया ने बताया कि पहले अपने गृह जिले से इस अभिनब प्रयोग को कर रहे है। सरकार या अन्य गैर सरकारी संस्थाओं के साथ मिलकर कार्य करने का विकल्प हमने खुला रखा है। हमारी एक टीम पहले जलवायु व मृदा की जांच करेगी।

संबंधित ग्राम पंचायत के पूर्व के उत्पादन, इतिहास व वर्तमान पर एक रिपोर्ट भी तैयार करेगी। इसके बाद होगा लोकल बाजार का सर्वे होगा साथ ही जिला,राज्य में डिमांड चार्ट तैयार कर राज्य व देश से बाहर की एजेंसी से भी संपर्क कर उत्पादन की बिक्री के लिये हर रास्ते को पहले पक्का करेगा ताकि उत्पादन के बाद किसानों को भटकना न पड़े। वह इसलिए भी की किसानो को कई बार उचित मूल्य न मिलने से उनका मनोबल भी टूटता रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

चीन सीमा से लगे मुनस्यारी में बीएसएनएल का पुतला फूंका,15 दिन से नेट सेवा न चलने के विरोध में

संतोष साह पिथौरागढ़ के मुनस्यारी जो कि चीन