आधुनिकता के दौर में जहाँ हर कार्य ऑन लाइन किया जा रहा है वही ऐसे में हजारों हांगरांग वैली के लोग इन सभी सुविधाओं से महरूम है।

आधुनिकता के दौर में जहाँ हर कार्य ऑन लाइन किया जा रहा है वही ऐसे में हजारों हांगरांग वैली के लोग इन सभी सुविधाओं से महरूम है।

- in Himachal Pradesh
80
0

वादा तेरा वादा – जनता
समर नेगी किन्नौर हिमाचल प्रदेश
आधुनिकता के दौर में जहाँ लोगों को देश विदेश की पल पल की खबर और सूचना सेकंडों में प्राप्त होती है वही हिमाचल प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र किन्नौर जिले के एक दर्जन से अधिक पंचायत दूर संचार व्यवस्था से कोसों दूर है।आधुनिकता के दौर में जहाँ हर कार्य ऑन लाइन किया जा रहा है वही इन दिनों हर कार्य की सुविधा ऑन लाइन के माध्यम से किया व लिया जा रहा है ऐसे में हजारों हांगरांग वैली के लोग इन सभी सुविधाओं से महरूम है। तथा यहाँ आपातकाल की स्थिति में लोगों को बारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। अभी तक किन्नौर जिले में कितनी सरकार बनी और चली भी गई परंतु सभी राजनीतिक दल दूर संचार की समस्या को चुनाव के समय राजनीतिक लाभ उठाने के लिए मुद्दा तो बना लेते है परंतु चुनावी जीत के बाद भूल जाते है। ऐसे में हांगरांग वैली के सुमरा, शलखर, चांगो, मलिंग, लियो, हांगो,हांगमद, चुलिंग,सिले के लोगों का राजनीतिक दलों से विश्वास उठता सा जा रहा है । किन्नौर जिले के अंतिम गाँव सुमरा निवासी पूर्व बूथ अध्यक्ष लाल सिंह,चुलिंग निवासी नेक राम ,उधम राम, शलखर क्लब प्रधान सुभाष,चांगो पूर्व प्रधान अभिषेक ने कहा कि देश को आजाद हुए इतने वर्ष बीत गए है व राजनीतिक पार्टिया चुनाव के समय वादे तो कर लेते है परंतु उसके बाद भूल जाते है जिसके कारण जनता अपने आप को ठगी सा महसूस कर रहे है। पिछले वर्ष 2018 मंडी संसदीय क्षेत्र के सांसद राम स्वरूप शर्मा किन्नौर दौरे में आये थे व स्थानीय लोगों की दूर संचार की संमस्या को ध्यान में रखते हुए बीएसएनएल 3 जी की सुविधा दी। परन्तु वह भी बीच बीच में दम तोड़ देता है। पूह खण्ड के चुनावी दौरे में गए वन निगम प्रदेश उपाध्यक्ष सूरत नेगी के समक्ष हंगरंग वैली के 14 बूथ के लोगों ने इस समस्या को प्रमुखता के साथ उठाया था। व उन्होंने हजारों लोगों को दूर संचार की समस्या से निजात दिलाने का वादा किया ।
हिमाचल प्रदेश वन निगम उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने कहा कि हंगरंग वैली के हजारों लोगों को दूर संचार सुविधा की समस्या का समाधान के लिए हिमाचल प्रदेश जिओ हेड से इस बारे में बात हुई है व बहुत जल्द हंगरंग वैली सहित कूनू चारंग, आसरंग और टाशीगंग के लोगों को जिओ टॉवर लगाकर दूर संचार सुविधा से जोड़ा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तरकाशी : गंगा दशहरा पर्व पर गंगोत्री धाम में हजारों की संख्या में पहुंचे यात्री, स्थानीय देव डोलियां भी हुई शामिल

  संतोष साह / उत्तरकाशी आज का दिन