जिलाधिकार चमोली ने हेमकुंड साहिब लक्ष्मण लोकपाल यात्रा व्यवस्था की ली बैठक।

जिलाधिकार चमोली ने हेमकुंड साहिब लक्ष्मण लोकपाल यात्रा व्यवस्था की ली बैठक।

- in Uttarakhand, Uttarkashi
74
0

चमोली / गोपेश्वर

सिख्खों के पवित्र धाम हेमकुण्ड साहिब व लोकपाल की यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने क्लेक्ट्रेट सभागार में यात्रा से जुडे सभी अधिकारियों की बैठक लेते हुए 28 मई तक सभी व्यवस्थाओं को सुचारू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यात्रा व्यवस्थाओं से जुडे़ कार्यो में किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नही की जाएगी। प्रसिद्व धार्मिक स्थल हेमकुण्ड साहिब के यात्रा 01 जून से शुरू होगी।

जिलाधिकारी ने हेमकुण्ड की सुरक्षित व सुगम यात्रा के लिए यात्रामार्ग पर सभी व्यवस्थाओं को निर्धारित समय से पूरा करने के निर्देश विभागों को दिए। पुलिस विभाग को शांति व सुरक्षा व्यवस्था के लिए गोविन्द घाट, पुलना, भ्यूडांर, घघरिया एवं हेमकुण्ड में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल एवं एसडीआरएफ तैनात रखने के निर्देश दिए। कहा कि हेमुकण्ड में संचार सुविधा के लिए पुलिस को सेटलाइट फोन भी उपलब्ध कराया जाएगा। विद्युत एवं पेयजल विभाग को यात्रा पढाव व यात्रा मार्ग में विद्युत एवं पेयजल व्यवस्था को सुचारू करने के निर्देश दिए। कहा कि यात्रामार्ग में पेयजल लाईनों को दुरूस्त कर सभी स्टैण्ड पोस्ट में पेयजल आपूर्ति सुचारू रखने हेतु आवश्यकतानुसार फीटरोें की तैनाती भी सुनिश्चित की जाय। सुलभ को शौचालय की मरम्मत कार्य शीघ्र पूरा करते हुए शौचालयों को चालू करने, घांघरिया व हेमुकण्ड के पैदल मार्ग पर अस्थाई शौचालय स्थापित करने के साथ-साथ शौचालयों में पानी की पर्याप्त व्यवस्था व सफाई कार्मिकों की तैनाती करने के निर्देश दिए। चिकित्सा सुविधा हेतु गोविन्द घाट व पुलना में मेडिकल रलीफ पोस्ट संचालित करने एवं पर्याप्त संख्या में डाॅक्टरों एवं दवाईयों का स्टाॅक रखने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिये। गुरूद्वारा प्रबन्धन समिति, पर्यटन तथा जीएमवीएन को जोशीमठ, गोविन्द घाट गुरूद्वारा सहित घांघरिया में पर्याप्त आवासीय व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।
जिलाधिकारी ने कहा कि हेमकुण्ड की यात्रा पर जाने के लिए सभी घोडे-खच्चर, श्रमिक व यात्री को अनिवार्य रूप से पंजीकरण कराना होगा। बिना पंजीकरण के किसी को भी यात्रा पर जाने की अनुमति नही दी जायेगी। उन्होंने पशु चिकित्सा अधिकारी को पुलना में वेटनरी डाॅक्टर की तैनाती करने, सभी घोडे-खच्चरों की टैंगिग कराने, जिला पंचायत को सभी घोड़े-खच्चरों तथा पर्यटन विभाग को सभी श्रमिक एवं श्रद्वालुओं का पंजीकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। घोडे, खच्चर एवं डण्डी-कण्डी वाले श्रमिकों का भाड़ा निर्धारित करते हुए सभी प्रमुख स्थलों पर भी रेट डिस्पले कराने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने सभी होटल, धर्मशाला एवं ढाबों में अनिवार्य रूप से रेट लिस्ट चस्पा कराने एवं इसकी रेग्यूलर माॅनिटरिंग करने को कहा। पेटी डीलर व पूर्ति निरीक्षक को डीजल, पेट्रोल व खाद्यान्न का समुचित भण्डारण रखने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने हेमुकण्ड साहिब की यात्रा को पाॅलीथीन फ्री रखने के लिए गोविन्द घाट व घांघरियां में कपडे के रैनकोट को न्यूनतम निर्धारित दरों पर यात्रियों को उपलब्ध कराने तथा गुरूद्वारा कमेटी के माध्यम से पाॅलीथीन मुक्त यात्रा का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। इसके बावजूद भी पाॅलीथीन का उपयोग करने पर जुर्माना वसूलने को कहा। भारी बारिश या किसी भी कारण से यात्रामार्ग अवरूद्व होने पर यात्रियों के विश्राम के लिए मार्ग में सेड बनाने, कम्बल आदि की व्यवस्था रखने, यात्रामार्ग के डेंजर मोडों को ठीक कराने के साथ-साथ पैदल ट्रैक रूट को भी दुरूस्त रखने को कहा। एसडीएम को स्थानीय लोगों के साथ बातचीत कर जोशीमठ, गोविन्द घाट, पुलना में प्राइवेट पार्किग की दरें निर्धारित करने एवं सभी सरकारी पार्किंगों में भी रेट लिस्ट चस्पा कराने तथा मनमाना किराया लेने व ओवर लोडिंग के खिलाफ कडी कार्यवाही अमल में लाने को कहा। जिला पंचायत को यात्रामार्ग में नियमित सफाई के लिए पर्याप्त सफाई कर्मचारियों की तैनाती रखने के निर्देश दिए। सिंचाई विभाग को घांघरिया में लक्ष्मण नदी के किनारे सुरक्षा दीवार हेतु आंगणन तैयार करने को कहा। बैठक में हेमुकण्ड यात्रा के लिए हैली व्यवस्थाओं पर भी चर्चा की गई।

इस अवसर पर हेमकुण्ड साहिब ट्रस्ट के गुरूद्वारा प्रबन्धक सरदार सेवा सिंह, पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चैहान, सीडीओ हंसादत्त पांडे, संयुक्त मजिस्ट्रेट आईएएस आकांक्षा वर्मा, एडीएम एमएस बर्निया, एसडीएम वैभव गुप्ता, सीवीओ डा0 एसके भण्डारी आदि सहित यात्रा से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उपजिलाधिकारी ने खादर क्षेत्र के दर्जनों गांवों का किया निरीक्षण।

सनसनी सुराग न्यूज विशाल भटनागर/डॉ0 रणवीर सिंह वर्मा