उत्तरकाशी : न गंगा का भला,न गौ की सेवा और न ही गंदगी से छुटकारा मिला ¡ ये हाल हैं सुंदर काशी- उत्तरकाशी के

उत्तरकाशी : न गंगा का भला,न गौ की सेवा और न ही गंदगी से छुटकारा मिला ¡ ये हाल हैं सुंदर काशी- उत्तरकाशी के

- in Uttarkashi
118
0

 

संतोष साह / उत्तरकाशी

उत्तरकाशी का स्लोगन है सुंदर काशी उत्तरकाशी लेकिन हकीकत इसके उलट है। नगर के हालात देखकर खुद ब खुद पता चल जाता है कि नगर की व्यवस्था औऱ आबो हवा का कितना बुरा आलम है। गंगा के उद्गम मे गंगा दुखी है। गंगा के दोनों ओर कूड़े के ढ़ेरो के डंपिंग जोन कुकुरमुत्तों की तरह उग आए है। लोग घर का कूड़ा थैलियों मे बांध कर गंगा किनारे फेंक रहे हैं। ऐसे लोगों को वैसे गंगा की महिमा का गुणगान करने व गंगा स्नान तथा गंगा जल के आचमन करने की सम्भवतः कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह बहुत बड़ा पाप जो माना जाता है। नगर के दोनों हिस्सो मे न जाने कितने गंदे नाले समा रहे हैं लेकिन गंगा प्रदूषण नियंत्रण वाले सोए है जिन्हें जिम्मेदारी दिए जाने की तनिक भी परवाह नही जबकि उक्त विभाग गंगा के नाम पर ही पगार लेता है। नदी मे प्रदूषण बढ़ रहा है,मैल कुचैले सब जा रहा है लेकिन गंगा के नाम पर खाने वाले कथित स्वयंसेवियो को भी पीड़ा नहीं है।
नगर में गौ माता भटक रही है। कई गौ माताएं बीमार हैं। कई गौ माता पन्नी खाकर जिंदा है अलबत्ता गौ के नाम पर खाने वालों के लिए तो यह किसी करारे तमाचे से कम नहीं है। नगर भर में आवारा पशुओं की जमात के लिये पालिका भी कम दोषी नहीं जिसने 10 लाख से अधिक खर्च दिखाकर काऊसेट तो बनाया लेकिन आवारा पशुओं को काऊसेट मे शरण न दे सकी।
नगर सुंदर कैसे लगेगा जब गंदगी का हल निकालने मे प्रशासन और पालिका की मशीनरी ही फैल हो। हकीकत तो यह है कि अब प्रशासन और पालिका दोनो को गंदगी से लगता है बदबू नहीं आ रही है औऱ शहर भर में गंदगी के तांडव को देखने में मजा आ रहा है वरना गंदगी कब की साफ हो गई होती। कुल मिलाकर नगर के हालात व्यवस्था के आलम बता रहे हैं औऱ यही हालात रहे तो शायद लोग भी इसी परिवेश और बदबू मे रहने के आदि हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

भ्रष्टाचार में डूबी हुई व भ्रष्टाचार में लिप्त कोंग्रेस की यूपीए सरकार को देश की जनता ने जड़ से उखाड़ फेंका है: रूपा शर्मा।

समर नेगी किन्नौर हिमाचल प्रदेश भ्रष्टाचार में डूबी