सिरोही में साइकिलिंग के चयन ट्रायल में दिखाया उत्साह, अकैडमी मिले तो निखरे देवनगरी की प्रतिभा

सिरोही में साइकिलिंग के चयन ट्रायल में दिखाया उत्साह, अकैडमी मिले तो निखरे देवनगरी की प्रतिभा

- in Rajasthan
32
0

रितेश अग्रवाल-पाली
सनसनी सुराग न्यूज़

सिरोही. सर्द मौसम, छुट्टी का दिन रविवार, साइकिल लिए युवा चयन ट्रायल के लिए घरों से निकले थे। ज़िले में साइक्लिंग संघ की स्थापना के बाद से, देवनागरी के लोगों में साइक्लिंग के प्रति अचानक से रुझान बढ़ गया है। साइक्लिंग के लिए जोश, जुनून, उत्साह-उमंग से भरा माहौल देखने को मिला शहर के अरविंद पैवेलियन में राजस्थान साइकिलिंग एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित चयन ट्रायल में। पैवेलियन में 14, 16 व 18 साल के युवाओं की भीड नजर आ रही थी। चयन ट्रायल में देवनगरी के युवाओं का टैलेंट भी देखते ही लग रहा था। चयन ट्रायल में चयनित होने के लिए युवा जी-जान से जुटे हुए थे। वे चाहते थे कि बस उनका चयन प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए हो जाए। जब युवाओं के चयन की सूची सामने आईं तो एक ही चाहत थी कि उनका चयन हो जाए। वहीं रही चैंपियन बनने की बात तो उसके लिए मन में ही मन में सोचने लगे कि चयन के बाद वे और नियमित अभ्यास कर हुनर को निखारेंगे। बस अब जरूरत है तो युवाओं को एक साइक्लिंग अकैडमी मिलने की। ताकि वे अपने सपनों की उड़ान भर सके। सरकारी स्तर पर भी प्रशासन इस तरह के आयोजन करें तो निश्चित रूप से सिरोही की प्रतिभा भी निखरकर सामने आएगी। बस प्रशासन को चाहिए कि इन युवाओं को समय पर साइकिलिंग के बारे में प्रतियोगिताओं का आयोजन कर इन्हें राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर भेजे।
अब जाएंगे चैंपियनशीप में भाग लेने चयन ट्रायल के बाद सिरोही के साइकिलिस्ट अब जयपुर में 8 जनवरी से आयोजित होने वाली स्टेट साइकिलिंग चैंपियनशीप में भाग लेने के लिए जाएंगे। 71 वें सीनियर, 48 वें जूनियर और 34 वें नेशनल ट्रेक साइकिलिंग चैंपियनशीप जयपुर में 28 जनवरी से 3 फरवरी तक आयोजित होगी। वहीं चैंपियनशीप के लिए राजस्थान ट्रेक साइकिलिंग चैंपियनशीप 9 जनवरी से 10 जनवरी तक जयपुर में आयोजित होगी।राज्यस्तरीय चैम्पीयन्शिप के लिए जिला मुख्यालय पर युवाओं का चयन अलग-अलग आयु वर्ग में किया गया है। जूनियर साइकिलिस्टों को नगर निगम या नगर पालिका जन्म प्रमाण-पत्र की फोटोकॉपी व दसवीं पास की अंक तालिका की फोटोकॉपी साथ लेकर जाना होगा।
आज राज्य साइक्लिंग प्रतियोगिता के लिए हुए सिलेक्शन में खिलाड़ियों में अतिउत्साह था। सिरोही ज़िले से प्रथम बार राज्य खेलों में भाग लेने के लिए साइक्लिंग टीम जयपुर भेजी जा रही है। ज़िले से अच्छे राइडर्स तैयार किए जा सकते है जो साइक्लिंग में सिरोही और राजस्थान का नाम रौशन कर सकते है।बीकानेर से राजस्थान के अधिकतम सायक्लस्ट आते है जिनके लिए ज़िला कलेक्टर द्वारा साइक्लिंग एकविपमेंट्स की व्यवस्था की जाती रही है। यदि यहाँ भी प्रशासन एकुवीयोमेंट्स आदि की व्यवस्था करे तो यहाँ ज़िला साइक्लिंग संघ के तत्वधान साइक्लिंग की उच्चस्तरीय ट्रेनिंग अकैडमी की स्थापना की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

Exclusive : उत्तरकाशी : सामान खरीदने के लिए कीचड़ में भी टूट पड़े लोग

  संतोष साह /उत्तरकाशी माघ मेला समाप्त होने