अवैध रेत चोरी के आरोप मे दो ट्रैक्टर ट्राली व तीन बोगिया पकडी : 5 गिरफ्तार

अवैध रेत चोरी के आरोप मे दो ट्रैक्टर ट्राली व तीन बोगिया पकडी : 5 गिरफ्तार

- in Other Updates
30
0

झिंझाना / तसलीम आलम

झिंझाना 8 अक्टूबर : पुलिस ने अवैध रेत खनन कर लाते हुए दो ट्रैक्टर ट्रॉली व तीन बेल बोगियों को कब्जे लेकर उनके चालकों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत करते हुए जेल भेज दिया ।
मिली जानकारी के अनुसार क्षेत्र में चौतरा , शीतल गढी , मंगलौरा , बलेहडा आदि में पिछले काफी समय से अवैध रेत खनन किया जा रहा है । ग्रामीणों की बात माने तो हल्के के तत्कालीन दरोगा को भी इस शिकायत के आधार पर लाइन भेजा गया था। लेकिन उसके बाद भी स्थानीय पुलिस ने अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नही की । ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस की सांठगांठ से ही गांव में अवैध खनन किया जा रहा है।
थाना क्षेत्र की यमुना नदी में वर्षों से अवैध रेत खनन होता आया है। जिस पर पुलिस आज तक कोई अंकुश नहीं लगा पाई है। पिछले काफी समय से क्षेत्र में अवैध खनन बंद था। लेकिन थाना क्षेत्र के गांव बिडोली यूसुफपुर चौतरा फतेहपुर बलहेडा मंगलोरा आदि गांवों में अवैध रेत खनन की शिकायत शासन प्रशासन को लगातार मिल रही थी। जिस पर कार्रवाई करते हुए यमुना नदी में अवैध खनन करते समय ट्रैक्टर ट्रॉली व कई डंपर भी उप जिला अधिकारी ने यमुना नदी में खनन करते समय पकड़ कर बंद किए थे। लेकिन उसके बावजूद भी इन गांवों में अवैध रेत खनन बदस्तूर जारी रहा। अवैध रेत से भरे वाहनों को खनन माफिया पुलिस के सामने से ही लेकर निकलते हैं। लेकिन सिक्कों की चमक के चलते पुलिस उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करती है।
ग्रामीणों द्वारा लगातार अवैध रेत खनन की शिकायत जिले के उच्च अधिकारियों को भी की गई लेकिन कोई कार्रवाई अवैध रेत खनन करने वालों के खिलाफ नहीं हो सकी। आज सुबह भी झिंझाना थाना क्षेत्र के गांव बल्हेडा से क‌ई ट्रैक्टर ट्रॉली अवैध रेत खनन की लाते समय मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने गांव रोटन के पास जाकर उनको घेरा तो पुलिस को सिर्फ दो ही ट्रैक्टर ट्रॉली व 3 बेल बोगियां अवैध रेत खनन से भरी हुई पकड़ में आ पाई ‌। अन्य कई अवैध रेत खनन से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली पुलिस को देखकर वापस जंगलों के रास्ते गुम हो गई। ग्रामीणों का आरोप है कि थाना क्षेत्र के गांव बल्हेडा में बड़े पैमाने पर बेल बुग्गी व ट्रैक्टर ट्रॉलीयो गाड़ियों द्वारा जबरदस्त अवैध रेत खनन किया जा रहा है। जिसमें गांव बल्हेडा के तथा अन्य कुछ सफेदपोश लोग जुड़े हुए हैं। जिनकी शह पर यमुना नदी का सीना चीरा जा रहा है। वहीं पुलिस की भी उनके साथ सांठगांठ बताई जा रही है। जिसके चलते उनके खिलाफ स्थानीय पुलिस कोई कार्रवाई नहीं करती है‌ और अवैध रेत खनन करने वालों के खिलाफ स्थानीय पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई न किए जाने के कारण उनके हौसले बुलंद हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि अगर बल्हेडा गांव में इस तरह ही अवैध रेत खनन होता रहा तो यमुना नदी में आने वाले पानी के कारण यमुना नदी में हमारे खेतों में खड़ी फसलों की भी बर्बादी हो सकती है। और पानी का कटाव गांव की तरफ भी होने का खतरा बना रहता है।

 

 

 

पुलिस द्वारा अवैध रेत खनन कर लाने वाले लोगों के खिलाफ की गई कार्रवाई में पुलिस ने दो ट्रैक्टर ट्रॉली व तीनों बेल बुग्गी को लाकर थाने में खड़ा कर उनके खिलाफ 379 , 411 व अवैध रेत खनन अधिनियम के तहत मामला पंजीकृत कर पकड़े गए पांचों आरोपियों को न्यायिक अभिरक्षा में न्यायालय में पेश किया गया। जहां से उनको जेल भेज दिया गया। पकड़े गए लोगों ने अपने नाम हाशिम पुत्र मुल्की , फुरकान पुत्र असगर निवासीगण गांव गंदराऊ थाना कैराना व रियासत अली पुत्र इकबाल अब्बास पुत्र शौकत नूर हसन पुत्र युसूफ निवासी गण गांव बसेड़ा थाना कैराना बताया । थाना प्रभारी सुशील कुमार दुबे ने बताया कि अवैध खनन हमारे संज्ञान में नहीं था क्षेत्र में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और अगर इसमें कोई पुलिसकर्मी भी संलिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ भी रिपोर्ट भेजकर कार्यवाही की जाएगी ।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर प्राथमिक विधालय बदलूगढ में प्रधानाध्यापक राकेश सैनी ने बच्चो को बताया हाथो की गन्दगी से होते है अधिकतर रोग

कैराना / विशाल भटनागर आज दिनाक 15/10/2019 को