हर व्यक्ति को मुंह पर मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं: डॉ. आनंद

हर व्यक्ति को मुंह पर मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं: डॉ. आनंद

- in Saharanpur, Uttar Pradesh
68
0

सतीशसेठी/ब्यूरोचीफ /सहारनपुर /सनसनी सुराग न्यूज़
हर व्यक्ति को मुंह पर मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं: डॉ. आनंद
March 18, 2020 •

जनता कोरोना के खौफ से बाहर आ बचाव पर ध्यान दें

विश्व स्वास्थय संगठन की टीम प्रशिक्षण के लिए सहारनपुर पहुंची

सहारनपुर। डब्लू एच ओ के एस एम ओ डॉ. आनंद का कहना है कि आम लोगों को मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं है, लोग कोरोना के खौफ से बाहर आएं और उससे बचाव पर अपना ध्यान केंद्रित करें। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें बल्कि कोरोना से बचाव के प्रति जागरुक रहें।

डब्लू एच ओ से कोरोना के संबंध में प्रशिक्षण देने और नगर निगम द्वारा कोरोना से बचाव के लिए क्या रणनीति बनायी गयी है इसकी जानकारी लेने के लिए दो विशेषज्ञों की टीम मंगलवार की शाम नगर निगम पहंुची और निगम के स्वास्थय विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ उन्होंने विस्तार से बात करते हुए कोरोना से बचाव के संबंध में आवश्यक जानकारियां दी। टीम में डॉ. आनंद के अलावा डीएमओ डॉ. शिवांका गौड भी शामिल थी। बैठक में मेयर संजीव वालिया, नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह, नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ. ए के त्रिपाठी, स्मार्ट सिटी के निदेशक सुशील पुंडीर, पार्षद आशुतोष अग्रवाल के अतिरिक्त सभी सफाई निरीक्षक आदि मौजूद रहे।

डॉ. आनंद ने कहा कि प्रदेश शासन द्वारा 15 से 31 मार्च तक मनाये जाने वाले संक्रामक रोग पखवाडे़ में मुख्यमंत्री का फोकस कोरोना पर है। उन्होंने निगम को सुझाव दिया कि कोरोना से बचाव के लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरुक करने के लिए अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करें ताकि शहर के हर क्षेत्र में लोगों को इस प्रकोप से दूर रखा जा सके। डॉ. शिवांका व डॉ. आनंद ने कहा कि लोगों को यह बताने की आवश्यकता है कि यदि उन्हें खांसी-बुखार है तो वे चिकित्सकों से इलाज कराएं और तब तक घर पर रहें जब तक कि पूरी तरह ठीक न हो जाएं। इसके अलावा खंासते-छींकते हुए मुंह पर हाथ न रखे बल्कि टिशू पेपर या रुमाल से मुंह ढककर खांसी करें। उन्होंने कहा कि यदि महानगर के किसी क्षेत्र में कोई संदिग्ध मिलता है तो उस क्षेत्र के तीन से पांच कि.मी के क्षेत्र में घर घर सर्वे कराएं और *सोडियम हाइपोक्लोराइड से सेनेटाइज कराएं*

उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में विदेश से आता है तो उसकी जानकारी सीएमओ को दें। या कोई संदिग्ध मिलने पर परिवार स्वास्थय एवं कल्याण मंत्रालय के टोल फ्री नंबर 18001805145 पर जानकारी दें। उक्त दोनों विशेषज्ञों ने कूड़े का सही समय से उठान और उसके निस्तारण पर भी बल दिया।

मेयर संजीव वालिया व नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह ने सभी सफाई निरीक्षकों को निर्देश दिए कि डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन शत प्रतिशत सुनिश्चित करें तथा जो सफाई के बाद सड़कों पर कूड़ा डालता है उस पर भारी जुर्माना लगाएं। नगरायुक्त ने कहा कि यदि सहारनपुर को कूड़ा मुक्त बनाना है तो कूडे़ का समय से उठान कराना होगा। उन्होंने कहा कि अब काफी ढ़ील दी जा चुकी है लेकिन अब कूड़ा फैलाने वालों पर सख्ती बरती जायेगी। मेयर संजीव वालिया ने निरीक्षकों से कहा कि कूड़ा नालों से निकालने के बाद सीधे गाड़ियों में डालकर उसे डंम्पिंग ग्राउंड ले जाएं, ताकि कूड़ा पर न पड़ा रहे। डॉ. ए के त्रिपाठी ने भी सफाई निरीक्षकों से कहा कि वे बाहर से आने वालों विशेषकर विदेश से आने वालों पर नज़र रखें। उन्होंने कूड़ा घरों से कूड़ा उठान के बाद गैमेक्सीन छिड़कने के निर्देश दिए।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सहारनपुर का पहला कोरोना वायरस मरीज कोरोना वार्ड में भर्ती, निरीक्षण करने सीएचसी फतेहपुर पहुंचे डीएम अखिलेश कुमार

सतीशसेठी/ब्यूरोचीफ /सहारनपुर /सनसनी सुराग न्यूज़ सहारनपुर का पहला